The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान मैच जीता तो कश्मीर में पटाखे फूटे? सुदर्शन न्यूज़ के दावे का सच ये है!

दावा है कि भारत की हार के बाद श्रीनगर में आतिशबाजी हुई है.

Advertisement
ind-vs-pak-kashmir-asia-cup-2022
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट.
5 सितंबर 2022 (Updated: 5 सितंबर 2022, 16:24 IST)
Updated: 5 सितंबर 2022 16:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

4 सितंबर को रविवार के दिन एशिया कप (Asia Cup 2022) में भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर फोर का मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में भारत (India) को पाकिस्तान (Pakistan) के हाथों हार का सामना करना पड़ा. मैच के बाद सोशल मीडिया पर क्रिकेट फैन्स ने अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. कुछ ने हार का ठीकरा अर्शदीप सिंह के सिर फोड़ दिया तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि खेल को खेल की तरह ही लेना चाहिए.
इन सबके बीच सोशल मीडिया पर भारत-पाक मैच से जोड़कर एक वीडियो जमकर वायरल है. वीडियो में रात के समय जमकर आतिशबाजी हो रही है. 38 सेकेंड के इस वीडियो को भारत में पाकिस्तान की जीत का जश्न बताकर शेयर किया जा रहा है. 
सुदर्शन न्यूज़ ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव

श्रीनगर में पाकिस्तान के सामने भारत की हार पर मनाई गई खुशी, फोड़े गए पटाखे. इन सपोलों का समूल विनाश सुनिश्चित किया जाना जरूरी है.

सुदर्शन न्यूज़ के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

सुदर्शन न्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ सुरेश चव्हाणके ने भी इस ट्वीट को रीट्वीट किया था लेकिन थोड़ी देर बाद सुदर्शन न्यूज़ के अकाउंट से इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया.
अपने नाम में “Sudarshan News” लिखने वाले सागर कुमार ने वायरल वीडियो ट्वीट कर लिखा, (आर्काइव

पाकिस्तान की जीत पर श्रीनगर में जमकर हुई आतिशबाजी.

सागर कुमार के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.

थोड़ी देर बाद सुदर्शन न्यूज़ की तरह सागर कुमार ने भी अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.
इन सबके अलावा कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं.

पड़ताल 

'दी लल्लनटॉप' ने जब वायरल दावे की पड़ताल की तो दावा गलत निकला. वायरल वीडियो का एशिया कप 2022 के भारत-पाकिस्तान मैच से कोई संबंध नहीं है.

 वीडियो का सच जानने के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड्स सर्च शुरू की. सर्च से हमें वायरल वीडियो अलग-अलग ट्विटर और फेसबुक अकाउंट पर मिला. इन अकाउंट्स से वीडियो अगस्त, 2020 को पोस्ट किया गया था और वीडियो के साथ दावा है कि ये कश्मीर में पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के जश्न का वीडियो है.


यहां से एक बात तो बिल्कुल साफ है कि ये वीडियो हाल-फिलहाल का तो कतई नहीं है. थोड़ा और सर्च करने पर हमें घटना के बारे में श्रीनगर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 5 सितंबर, 2022 का एक ट्वीट मिला. पुलिस ने सागर कुमार के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा, 

पुराने वीडियो शेयर कर फेक न्यूज़ और सनसनी न फैलाएं. कहीं से भी इस तरह की कोई सूचना नहीं मिली है.

इसी ट्वीट के अगले हिस्से में श्रीनगर पुलिस ने लिखा,

वीडियो नवाकदल चौक का है और लगभग पांच साल पुराना है. पुराने वीडियो प्रसारित कर फेक न्यूज़ और सनसनी न फैलाएं. कहीं से भी इस तरह की कोई सूचना नहीं मिली है. #FakeNewsAlert

थोड़ी देर बाद एक श्रीनगर पुलिस ने एक ट्वीट किया और लिखा, 

सनसनीखेज बनाने के लिए वेरिफाइड लोगों सहित कई हैंडल द्वारा ट्विटर पर कई नकली/पुराने वीडियो साझा किए जा रहे हैं. अगर आप श्रीनगर में रहते हैं तो आपको पता चलेगा कि मैच के बाद का माहौल आज कितना शांत है. सभी से फिर से अनुरोध है कि इस तरह के नकली और पुराने वीडियो को प्रसारित न करें.

नतीजा

कुल मिलाकर जिस वीडियो को भारत-पाकिस्तान के मैच के बाद का बताया जा रहा है, वो असल में पुराना वीडियो है. अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट्स पर हमें वायरल वीडियो मिला, जिसे अगस्त 2020 में अपलोड किया गया था. इसके अलावा श्रीनगर पुलिस ने भी वीडियो के पुराने होने की पुष्टि की है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें. 

वीडियो: बाबर आजम ने किस प्लान के जरिए टीम इंडिया को हराया?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement