The Lallantop
Advertisement

एक्टर रणवीर सिंह को PM मोदी की बुराई करते सुना? बहुत बड़ा खेला है

रणवीर सिंह वायरल वीडियो में मोदी सरकार की आलोचना करते नज़र आ रहे हैं.

Advertisement
Ranveer Singh viral video asking to vote for Congress is edited
रणवीर सिंह का एक वीडियो शेयर कर कहा जा रहा कि उन्होंने कांग्रेस के समर्थन की अपली की है. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
18 अप्रैल 2024 (Updated: 18 अप्रैल 2024, 19:17 IST)
Updated: 18 अप्रैल 2024 19:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह का एक वीडियो वायरल है. इसमें रणवीर सिंह, पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना करते नज़र आ रहे हैं. वीडियो को शेयर करके कहा जा रहा कि रणवीर सिंह कांग्रेस के लिए वोट की अपील कर रहे हैं. रणवीर सिंह वीडियो में कह रहे हैं, “मोदी जी खबर बस यही है. उनका उद्देश्य यही था कि वो सेलिब्रेट करें हमारे दुखी जीवन और डर को, हमारी बेरोजगारी को, हमारी महंगाई को. क्योंकि भारतवर्ष अब अन्यायकाल की तरफ बढ़ रहा है. इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं, पर हमें हमारे विकास, हमारे न्याय को मांगना कभी नहीं भूलना चाहिए. इसलिए सोचो और वोट दो." 

रणवीर के इस बयान के बाद वीडियो में कांग्रेस के प्रचार की टैगलाइन,"जिन्हें देश की फिक्र है वह न्याय के लिए वोट देगा. वोट फॉर न्याय, वोट फॉर कांग्रेस’ सुनाई देती है."

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर कांग्रेस प्रवक्ता सुजाता पॉल ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “Vote for Congress, Vote for न्याय.”

इसी दावे के साथ फेसबुक पर भी कई अन्य यूजर्स ने वीडियो शेयर किया है.

पड़ताल

क्या वाकई में अभिनेता रणवीर सिंह ने कांग्रेस के लिए वोट देने की अपील की? वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करने पर हमें दूरदर्शन के हैंडल से 14 अप्रैल को किया गया ट्वीट मिला. इसमें वायरल वीडियो से मिलते-जुलते विजुअल नज़र आए. ट्वीट के अनुसार, एक्टर रणवीर सिंह, एक्ट्रेस कृति सेनन और फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया. वीडियो में न्यूज एजेंसी ANI का लोगो भी नज़र आया.

हमें रणवीर सिंह का असल वीडियो ANI के हैंडल पर मिला. दो मिनट तीस सेकेंड के इस वीडियो में रणवीर सिंह काशी दर्शन के अनुभवों को बयां कर रहे हैं. वीडियो देखकर पता चलता है कि इसके 1 मिनट 15 सेकेंड से 1 मिनट 58 सेकेंड तक के हिस्से के साथ छेड़छाड़ की गई है. 

ANI के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया रणवीर सिंह का वीडियो.

असल में रणवीर उस दौरान कह रहे थे,

"जब हम काशी मंदिर में गए थे, अलग ही एनर्जी थी. अलग वाइब्रेशन, अलग फ्रीक्वेंसी, जब पंडित जी मंत्र पढ़ रहे थे आरती की. तब अलग ही एनर्जी, अलग ही पॉवर आ जाता है. महसूस होता है अंदर. और सभी उस एनर्जी में लीन हैं. आप जिसे भी देखते हो उनकी आंखें चमक रही हैं, उनके चेहरे पर रौनक हैं. ऐसे हाथ ऊपर करके सब हर हर महादेव बोल रहे थे."

रणवीर आगे कहते हैं,

“यह देखकर मुझे इतनी खुशी हो रही है कि मोदी जी का पर्पज़ यही था कि वो सेलिब्रेट करें अपने रिच कल्चरल हेरिटेज को. हमारे हिस्ट्री (इतिहास) को, हमारी लेगसी (विरासत) को. क्योंकि हम भारतवासी अब मॉर्डनिटी की तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं, इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं. लेकिन हमें हमारी रूट्स (जड़ों), कल्चरल हेरिटेज को कभी नहीं भूलना चाहिए. विकास भी, विरासत भी."

इससे साफ  है कि रणवीर असल में काशी की परंपरा और विरासत के अलावा वहां के अपने अनुभवों को साझा कर रहे थे. जिसमें अलग से आवाज़ जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वीडियो शेयर किया गया है. इसके अलावा हमें रणवीर सिंह के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से कांग्रेस के लिए वोट की अपील का कोई पोस्ट नहीं दिखा है.

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, एक्टर रणवीर सिंह ने  कांग्रेस के लिए वोट की अपील नहीं की हैं. उनके काशी के अनुभवों का वीडियो एडिट कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है.  

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: अपने ही चुनाव क्षेत्र के लोगों से नहीं मिलीं हेमा मालिनी! वायरल वीडियो के फैक्ट चैक में क्या निकला?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement