The Lallantop
Advertisement

क्या प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर प्रदर्शित की गई?

Ayodhya में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की पूजा संपन्न हुई. सोशल मीडिया यूजर्स ने इस कार्यक्रम से जुड़ी कई तस्वीरें शेयर की. इसी बीच एक फोटो शेयर किया जा रहा है. जिसमें दुबई के बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर नज़र आ रही है.

Advertisement
is lord ram image displayed on dubai burj khalifa
बुर्ज खलीफा की एक तस्वीर को भगवान राम से जोड़कर वायरल किया गया. (तस्वीर:सोशल मीडिया)
23 जनवरी 2024 (Updated: 23 जनवरी 2024, 14:17 IST)
Updated: 23 जनवरी 2024 14:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा:

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) 22 जनवरी को पूरी हो गई. इस दौरान अयोध्या (Ayodhya) में हज़ारों की संख्या में वीवीआईपी ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वहीं, सोशल मीडिया पर भी लोगों में राम मंदिर के कार्यक्रम को लेकर उत्साह देखने को मिला. इसी बीच भगवान राम से जुड़ी फोटो और वीडियो खूब शेयर हुए. इन्हीं सब के बीच एक फोटो शेयर किया जा रहा है. इस इमेज में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) पर भगवान राम की तस्वीर नज़र आ रही है. कहा जा रहा है कि बुर्ज खलीफा पर भगवान राम की तस्वीर प्रदर्शित की गई.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक यूजर ने फोटो शेयर करके लिखा, “दुबई के बुर्ज ख़लीफ़ा पर भी जय श्रीराम लिख गया यवनों तुम जय श्रीराम कब बोलोगे ? जय श्रीराम."

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर

वहीं, एक अन्य यूजर ने वायरल फोटो शेयर करके लिखा,"बुर्ज खलीफा दुबई से संसार को जय श्री राम का उद्घोष स्वीकार करें सनातनियों."

सोशल मीडिया पर वायरल बुर्ज खलीफा की तस्वीर.

 

पड़ताल

क्या वाकई बुर्ज खलीफा पर 22 जनवरी को भगवान राम की तस्वीरों को डिस्पले किया गया?

इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने बुर्ज खलीफा से जुड़े आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला. यहां हमें ऐसी कोई फोटो नहीं मिली. इसके अलावा हमें इस तरह की कोई प्रमाणिक रिपोर्ट भी नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि होती हो.

फिर हमने वायरल इमेज को गूगल रिवर्स सर्च किया. यहां हमें ओरिजनल फोटो मिली जिसपर भगवान राम की तस्वीर को एडिट करके लगाया गया था. असल तस्वीर ‘जूलिया एल्बम’ नाम के एक फूड ब्लॉग वेबसाइट में मिली, जिसे 2019 में अपलोड किया गया था.

Julia's Album की वेबसाइट पर साल 2019 में अपलोड की गई तस्वीर

इसके अलावा, ‘एक्स’ पर हमें ‘एथिस्ट कृष्णा’ नाम के एक यूजर का भी हैंडल मिला, जिन्होंने इस फोटो को संभवत: कल सबसे पहले ट्वीट किया था. वे पहले भी इस तरह कई दफा फोटो एडिट कर चुके हैं.    

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, दुबई के बुर्ज खलीफा पर 22 जनवरी के दिन भगवान राम की तस्वीर डिस्पले किए जाने की खबर भ्रामक है. एडिटेड तस्वीरें शेयर करके भ्रम फैलाया गया है. 

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: कश्मीर के लाल चौक पर लगी श्री राम की तस्वीर? थोड़ा टटोला तो ऐसा फैलाने वाले बेनकाब हो गए

thumbnail

Advertisement