The Lallantop
Advertisement

महेश बाबू के साथ इंडिया की पहली 'पैन-वर्ल्ड' फिल्म बनाने जा रहे हैं राजामौली

पैन-इंडिया से उबरे नहीं थे कि पैन वर्ल्ड आ गया. क्या होता है पैन-वर्ल्ड फिल्म?

Advertisement
mahesh babu, rajamouli,
दो अलग-अलग मौकों पर राजामौली और महेश बाबू.
font-size
Small
Medium
Large
6 दिसंबर 2022 (Updated: 6 दिसंबर 2022, 15:35 IST)
Updated: 6 दिसंबर 2022 15:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

SS Rajamouli की पिछली फिल्म RRR की चर्चा थमने का नाम ही नहीं ले रही. इसका फायदा उनकी अगली फिल्म को मिलता नज़र आ रहा है. राजामौली, सुपरस्टार महेश बाबू के साथ काम करने जा रहे हैं. अब तक तो इसे पैन-इंडिया फिल्म के तौर पर बनाए जाने की तैयारी थी. दुनियाभर में RRR का भौकाल देखते हुए, अब राजामौली की नई फिल्म पैन-वर्ल्ड लेवल पर बनने जा रही है. ये भारतीय सिनेमा इतिहास की पहली पैन-वर्ल्ड फिल्म होगी.

RRR की ऑस्कर लॉबिइंग के लिए राजामौली ने लंबा समय अमेरिका में गुज़ारा. जगह-जगह पर फिल्म की स्क्रीनिंग करवाई. खूब तारीफें बटोरीं. लौटते वक्त न्यू यॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्किल से बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड भी लेते आए. विदेशों में RRR की सफलता को देखते हुए उनकी नई फिल्म के साथ तमाम विदेशी स्टूडियोज़ भी जुड़ना चाहते हैं. नतीजतन, राजामौली अपनी नई फिल्म को और बड़े स्केल पर ले जा रहे हैं. पहले कहा गया कि ये फिल्म 'इंडियाना जोन्स' की तर्ज पर बनेगी. मगर अब इसे ऐसे बनाया जा रहा है, जिससे आंध्रा से लेकर अमेरिका, हर जगह की ऑडियंस कनेक्ट कर पाए.

पैन-वर्ल्ड का क्या मतलब?

पैन-इंडिया का मतलब ये होता है कि किसी फिल्म को देशव्यापी स्तर पर रिलीज़ किया जाएगा. चाहे वो किसी भी भाषा, इंडस्ट्री या क्षेत्र की फिल्म हो. अमूमन ये होता है कि जिस भाषा या क्षेत्र की फिल्म होती है, उस फिल्म को उन्हीं क्षेत्रों में बड़े लेवल पर रिलीज़ किया जाता है. किसी फिल्म को बड़े लेवल पर रिलीज़ करने का मतलब होता है, ज़्यादा से ज़्यादा सिनेमाघरों में रिलीज़ करना.

मसलन, अल्लू अर्जुन की 'अला वैकुंठपुरमुलो' तेलुगु भाषी फिल्म थी. उस फिल्म को तेलुगु भाषी क्षेत्रों में खूब ताम-झाम के साथ रिलीज़ किया गया. फिल्म बड़ी सफल साबित हुई. मगर अल्लू अर्जुन की 'पुष्पा' पैन-इंडिया फिल्म थी. वो भी ओरिजिनली तेलुगु फिल्म थी. मगर उसके तमिल, हिंदी, मलयालम और कन्नड़ा डब्ड वर्ज़न देशभर में रिलीज़ किए. इसलिए उसे पैन-इंडिया फिल्म कहा गया. हालांकि, टेक्निकली ये फिल्में भी पैन-इंडिया नहीं हैं. क्योंकि इंडिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं. अगर कोई फिल्म उन सभी भाषाओं में रिलीज़ की जाए, तब वो वाकई पैन-इंडिया फिल्म कहलाएगी.

ठीक वैसे ही पैन-वर्ल्ड का मतलब ये है कि राजामौली अपनी फिल्म को दुनियाभर में रिलीज़ करेंगे. वहां की भाषा में. ज़्यादा से ज़्यादा स्क्रीन्स पर.

RRR विदेशों में ज़्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ नहीं की गई थी. उस फिल्म को विदेशी ऑडियंस तक पहुंचाने में नेटफ्लिक्स ने मदद की. नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म है, जो दुनिया के 192 देशों में उपलब्ध है. खैर, अब राजामौली जो फिल्म महेश बाबू के साथ बनाने जा रहे हैं, उसे भी ज़्यादा से ज़्यादा विदेशी सिनेमाघरों में रिलीज़ किया जाएगा. इसलिए इसे पैन-वर्ल्ड फिल्म कहा जा रहा है.

एस.एस. राजामौली और महेश बाबू की ये अनाम फिल्म जंगल एडवेंचर बताई जा रही है. इसकी शूटिंग मई या जून 2023 से शुरू होगी. फिल्म के बाकी स्टारकास्ट की घोषणा अभी नहीं हुई है. 

वीडियो देखें: फिल्म रिव्यू- RRR

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement