The Lallantop
Advertisement

12th Fail पसंद आई? तो ये 8 कमाल फिल्में ज़रूर देख डालिए

12th Fail का बज़ सोशल मीडिया पर गति पकड़ रहा है. Vidhu Vinod Chopra की फिल्म साल 2023 की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक है. लेकिन उससे पहले आठ ऐसी छोटी और दमदार फिल्में आई जिन्हें सभी को देखना चाहिए.

Advertisement
12th fail biopics
इन फिल्मों में से आपने कितनी देखी हैं? लिस्ट देखकर चेक कर लीजिए.
font-size
Small
Medium
Large
6 जनवरी 2024 (Updated: 6 जनवरी 2024, 16:08 IST)
Updated: 6 जनवरी 2024 16:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

12th Fail, Vikrant Massey और Vidhu Vinod Chopra की वो फिल्म जो अपने रिलीज़ के समय से सबकी तारीफें बटोर रही है. कुछ दिन पहले ही अपनी ओटीटी रिलीज़ के बाद ये एक बार फिर से चर्चा में आ चुकी है. फिल्म में विक्रांत IPS Manoj Kumar Sharma का किरदार निभा रहे हैं. मनोज चम्बल की घाटियों से आते हैं जहां स्कूलों में चीटिंग के ज़रिए बच्चों को पास कराया जाता. एक दिन वो अपने इलाके के DSP से बहुत प्रभावित होते हैं. उन्हीं के कहने पर मनोज चीटिंग छोड़ देते हैं. बारहवीं में एक बार फेल होने के बाद वो बिना चीटिंग पास होकर दिखाते हैं. उसके बाद वो उन घाटियों से निकल कर एक अफसर बनने का दृढ निश्चय करते हैं. किसी तरह दिल्ली पहुंचते हैं. जहां पर वो आईपीएस अफसर बनने की कोचिंग लेते हैं और अंत में बनकर भी दिखाते हैं. ये एक इंस्पायरिंग स्टोरी है. इसी वजह से जनता फिल्म से कनेक्ट भी कर रही है. अगर आपको 12th Fail पसंद आई, तो हमारे पास आपके लिए आठ दमदार बायोपिक्स की लिस्ट है जो आपको ज़रूर देखनी चाहिए.

#1 आई एम कलाम 
डायरेक्टर: नीला माधब पांडा

लिस्ट में पहली फिल्म नीला माधब पांडा की 'आई एम कलाम' है. इस फिल्म ने 2010 में भारत को कान फिल्म फेस्टिवल का रास्ता दिखाया था. ये छोटू नाम के एक बच्चे की कहानी है जो खुद को कलाम भी बुलाता है. छोटू एक छोटे से ढाबे में काम करता है. वो बड़ा होकर भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम जैसा बनना चाहता है. छोटू की ज़िंदगी में आपको अब्दुल कलाम की ज़िंदगी की भी झलकियां दिखेंगी. ये फिल्म छोटू/कलाम के बचपन और स्ट्रगल के बारे में है. आप इस फिल्म को अमेज़न प्राइम पर देख सकतें हैं.

#2 पान सिंह तोमर 
डायरेक्टर: तिग्मांशु धूलिया

लेट एक्टर इरफ़ान खान और तिग्मांशु एनएसडी के समय से दोस्त थे. दोनों साथ रहते थे. तिग्मांशु ने इरफ़ान को एक नेशनल अवॉर्ड दिलवाने का वादा किया था. ये वादा उन्होंने पूरा भी किया. साल 2012 में एक फिल्म आई, जिसका नाम था 'पान सिंह तोमर'. इस फिल्म के लिए इरफ़ान को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला. फिल्म की कहानी चम्बल की घाटियों से निकली है. ये पूर्व सिपाही और एशियाई गेम्स एथलीट पान सिंह तोमर की ज़िंदगी पर आधारित है. फिल्म में इरफ़ान के साथ नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी भी हैं. सॉलिड कास्ट और स्टोरी वाली ये बायोपिक आपके लिए एक मस्ट वॉच है. आप इसे नेटफ्लिक्स पर देख सकतें हैं.

#3 सूराराई पोट्रू
डायरेक्टर: सुधा कोंगड़ा

'सूराराई पोट्रू' एक तमिल फ़िल्म है. सूराराई पोट्रू का अर्थ है ‘योद्धा की जय हो’. साल 2020 में आई ये फिल्म एयर डेक्कन के फाउंडर GR Gopinath के जीवन से प्रेरित है. गोपीनाथ ने एक सपना देखा था. वो खुद एक मिडल क्लास परिवार से थे. इसलिए वो मिडल क्लास भारतीयों के प्लेन से यात्रा करने का सपना पूरा करना चाहते थे. अपनी मेहनत से उन्होंने एयर डेक्कन नाम की कंपनी बनाई. इसके साथ उन्होंने अपने सपने को हकीकत में बदल दिया. ये फिल्म गोपीनाथ के स्ट्रगल की कहानी बताती है. 'सूराराई पोट्रू' को क्रिटिक्स ने भी बहुत सराहा. इसे बेस्ट फीचर फिल्म केटेगरी में नेशनल अवॉर्ड भी मिला. साथ ही चार और श्रेणियों में भी नेशनल अवॉर्ड्स मिले. COVID-19 के चलते फिल्म थिएटर्स में नहीं आ पाई. मगर आप इसे अमेज़न प्राइम पर देख सकतें हैं. 

#4 मांझी: द माउंटेन मैन 
डायरेक्टर: केतन मेहता 

‘मांझी: द माउंटेन मैन’ दशरथ मांझी के जीवन पर आधारित फिल्म है. दशरथ मांझी गहलौर, बिहार में रहने वाले एक मजदूर थे. उनकी पत्नी को एक दुर्घटना में चोट आती है. समय पर अस्पताल ना पहुंचने के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है. इसके बाद दशरथ उस पहाड़ को काटकर एक रास्ता बनाने का निश्चय करते हैं ताकि किसी और के साथ ऐसा ना हो. सिर्फ एक हथौड़े और छेनी के बलबूते, वो 22 साल की मेहनत के बाद एक रास्ता बना पाते हैं. उनकी इसी कहानी से इंस्पायर होकर केतन मेहता ने ये फिल्म बनाई. इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राधिका आप्टे और तिग्मांशु धूलिया जैसे एक्टर्स हैं. आप इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देख सकतें हैं.

#5 बुधिया सिंह: बॉर्न टू रन
डायरेक्टर: सौमेंद्र पाढ़ी 

वैसे तो भारत में स्पोर्ट्स से जुड़े लोगों पर कई बायोपिक बन चुकी है. पर ये वाली कुछ हटके है. 'बुधिया सिंह: बॉर्न टू रन', बुधिया सिंह की कहानी है. वो दुनिया के सबसे छोटे मैराथन रनर हैं. केवल 5 साल की उम्र में बुधिया लगभग पचास मैराथन पूरी कर चुके थे. अपने हालात से लड़कर वो उनसे बाहर निकले. फिल्म में बुधिया का रोल मयूर महेंद्र पटोले ने किया. उनके अलावा मनोज बाजपेयी, गजराज राव और तिलोत्तमा शोम भी फिल्म का हिस्सा हैं. फिल्म को नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. आप ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर देख सकतें हैं.

#6 कागज़ 
डायरेक्टर: सतीश कौशिक 

फिल्म में पंकज त्रिपाठी ने लाल बिहारी का किरदार निभाया है. लाल बिहारी बैंक में लोन लेने जाते हैं जहां उन्हें पता चलता है कि सरकार ने उन्हें कागज़ों पर मृत घोषित कर दिया है. फिर वो खुद को ज़िंदा साबित करने के लिए संघर्ष करते हैं. उस दौरान उन्हें लाल फीताशाही का सामना करना पड़ता है. ये फिल्म हमारे आसपास की दुनिया के तौर तरीकों पर एक अच्छी कमेंट्री भी है. फिल्म में पंकज के अलावा टीना आहूजा, मोनल गज्जर और फिल्म के डायरेक्टर सतीश कौशिक ने भी एक्टिंग की है. सलमान खान ने इस फिल्म के लिए एक प्रेज़ेंटर की भूमिका निभाई थी. आप इसे ज़ी 5 पर देख सकतें हैं.

#7 कौन प्रवीण ताम्बे
डायरेक्टर: जयप्रद देसाई

खिलाड़ियों की ज़िंदगी पर बनाई गई फिल्मों में ये एक और एडिशन है. ‘कौन प्रवीण ताम्बे’ एक ऐसे क्रिकेटर की कहानी है जो दिन में नौकरी करते और समय चुराकर क्रिकेट खेलते थे. उन्होंने धीरे-धीरे क्लब क्रिकेट खेलना शुरू किया. फिर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आए और सीधा आईपीएल में छलांग मारी. उन्होंने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स की तरफ से टी-20 क्रिकेट में अपना डेब्यू किया. फिल्म प्रवीण ताम्बे के क्रिकेट के प्रति जूनून से प्रेरित है. फिल्म में श्रेयस तलपड़े ने प्रवीण का किरदार निभाया है. उनकी पहली फिल्म 'इकबाल' की कहानी भी क्रिकेट पर ही केंद्रित थी. बाकी'कौन प्रवीण ताम्बे' को आप हॉटस्टार पर देख सकतें हैं.

#8 हवा हवाई 
डायरेक्टर: अमोल गुप्ते 

अमोल गुप्ते की 'हवा हवाई' एक स्पोर्ट्स ड्रामा है. अर्जुन एक बच्चा है जो चाय के ठेले पर काम करता है. वो एक स्केटर बनना चाहता है. पर उसकी गरीबी उसके और उसके सपनों के बीच आकर खड़ी है. वो अपनी सच्चाई बदलता है और एक स्केटर बनकर दिखाता है. ये कहानी सामाजिक व्यवस्था पर टिप्पणी भी करती है. ये आपको हंसाने के साथ-साथ रुलाएगी भी. अमोल के बेटे पार्थ गुप्ते और साकीब सलीम मुख्य किरदारों में हैं. साकीब सलीम का किरदार पार्थो के असल ज़िंदगी के स्केटिंग कोच अजय शिवलानी से इंस्पायर्ड है. अजय मुंबई में रोलफिट नाम का स्केटिंग स्कूल चलाते हैं. ‘हवा हवाई’ को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं.  

ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं खुशी वत्स ने लिखी है. 

 

वीडियो: दी सिनेमा शो: शाहरुख की 'डंकी' रिलीज़ हुई, प्रभास के फैन्स 'सलार' की एडवांस बुकिंग देख खुश हो गए

thumbnail

Advertisement