The Lallantop
Advertisement

महान शो GOT से भी बीस होगा उसका प्रीक्वल 'हाउस ऑफ द ड्रैगन'!

ट्रेलर देखकर ऐसा लग रहा है कि ये GOT से एक क़दम आगे निकलने वाला है.

Advertisement
HOTD
GOT को मात देने वाला शो हो सकता है HOTD
21 जुलाई 2022 (Updated: 21 जुलाई 2022, 15:56 IST)
Updated: 21 जुलाई 2022 15:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

9 साल. 8 सीज़न. 73 एपिसोड. सैंकड़ो ऐक्टर्स, हजारों का क्रू, पानी की तरह बहाए गए डॉलर्स और कमाए गए करोड़ों फैन्स. एक धारदार कहानी में रचा गया विहंगम मिथकीय यूनिवर्स. जिसके पीछे पूरी दुनिया पागल हो गई. उसने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को बदलकर रख दिया. हम बात कर रहे हैं HBO के दिमाग भन्ना देने वाले शो 'गेम ऑफ थ्रोन्स' की. भले ही फैन्स ने इसके आखिरी सीज़न को उतना न पसंद किया हो, पर ये मायने नहीं रखता कि GOT का अंत कैसा रहा, ज़रूरी ये है कि इसने इतने लंबे समय तक हमारे दिलों पर राज़ किया. हमें अव्वल दर्जे का सिनेमा देखने का मौका दिया. GOT तो खत्म हो गया, पर इसकी विरासत अभी ज़ारी है. जीओटी का प्रीक्वल बनकर तैयार है. नाम है-'House of The Dragon'. इसके पहले सीज़न में 10 एपिसोड होंगे. HOTD 21 अगस्त से हर रविवार को एचबीओ पर प्रसारित होगा और अगले दिन 22 अगस्त को डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर. HOTD के इससे पहले दो टीजर आ चुके हैं. अब इसका ट्रेलर आया है, जो मारक लग रहा है. आज हम इसकी चीरफाड़ करेंगे.

HOTD गाथा डांस ऑफ द ड्रैगन की

GOT और इससे जुड़े जिन दूसरे शोज़ पर इस वक़्त काम चल रहा है, वो सभी आरआर मार्टिन के रचे यूनिवर्स ‘अ सॉन्ग ऑफ आइस एण्ड फायर’ की बुक सीरीज़ पर बेस्ड हैं. HOTD मार्टिन की 2018 में आई नॉवेल ‘फायर एंड ब्लड’ पर आधारित है. यह टार्गेरियन हिस्ट्री पर आ रही उनकी नॉवेल्स का पहला पार्ट है. किताब के नाम से ही स्पष्ट है, HOTD टार्गेरियन डायनेस्टी की कहानी होगी. 'हाउस ऑफ द ड्रैगन' फॉल ऑफ थ्रोन के 200 साल पहले की गाथा है. शो फोकस करेगा वेस्टरोस में घटे इनफेमस इवेंट ‘द डांस ऑफ द ड्रैगन’ पर. जो टार्गेरियन्स के बीच छिड़े सिविल वॉर और इस महान डायनेस्टी के टूटकर बिखरने की दास्तान है.

अपने ड्रैगन के साथ डेमॉन
ड्रैगन्स से सजा है ट्रेलर

जिन्होंने GOT देखा, उन्हें खलीसी के तीनों ड्रैगन्स से प्रेम हो गया. आग उगलते, हवा में गोते लगाते ड्रैगन्स ने जो तबाही मचाई, उसने सबको रोमांचित और आतंकित किया. HOTD के ट्रेलर में भी भयंकर रूप वाले भयानक ड्रैगन दिख रहे हैं. ट्रेलर में किंग वेसेरियस कहता है: 'मैंने एक सपना देखा जो किसी याद से भी ज़्यादा साफ़ था. घोड़े की टापों, शील्ड के टूटने और तलवारों के टकराने की आवाज़ सुनी. मैंने अपना वारिस चुना और सभी ड्रैगन्स को एक साथ दहाड़ते सुना.' सभी ड्रैगन्स का मतलब समझ रहे हैं मित्रों. एक नहीं, दो नहीं, पूरे 17 ड्रैगन HOTD की शान बढ़ाएंगे. हर ड्रैगन का अपना एक अलग नाम होगा. अपना एक रंग होगा. अपना एक चरित्र होगा. GOT जैसे सभी ड्रैगन एक तरह के नहीं दिखेंगे. इन्हें दूर से पहचाना जा सकेगा. जैसा कि ट्रेलर में दिख भी रहा है.

अब राज करने की बारी लड़कियों की है
पितृसत्ता को चुनौती देता शो

GOT में ऐसे कई सशक्त महिला किरदार थे, जो वेस्टरोस की पैट्रिआर्कल सोसाइटी को चुनौती दे रहे थे. डेनेरियस टार्गेरियन, सान्सा और आर्या स्टार्क पितृसत्तात्मक समाज को चुनौती दे रही महिलाओं की पुरोधा थीं. बेशक़ HOTD में भी ऐसे ही फ़ीमेल कैरेक्टर्स की भरमार होने वाली है. पर ट्रेलर देखकर ऐसा लग रहा है कि ये GOT से एक क़दम आगे निकलने वाला है. पेश है नमूना. जब रेनियस का किरदार ट्रेलर में कहता है, ‘एक औरत कभी आयरन थ्रोन की वारिस नहीं हो सकती, क्योंकि यहां चीजों का यही ढर्रा है.’ तब रेनेयरा टार्गेरियन जिसे किंग विसैरियस ने अपना उत्तराधिकारी बनाया है, कहती है, ‘अब जब मैं क्वीन हूं, तो ये ढर्रा मैं बदलकर रख दूंगी.’ बस ये एक लाइन इस बात को कहने के लिए काफी है कि शो पैट्रिआर्की को मजबूत चुनौती पेश करने वाला है. क्योंकि इस बार किसी एक राज्य की नहीं, बल्कि वेस्टरोस के सातों राज्यों पर एक महिला राज करने वाली है. पर ट्रेलर देखकर जिस एक किरदार के लिए मन में कौतूहल उत्पन्न हो रहा है वो है, डेमॉन टार्गेरियन. यही वो किरदार है जो पूरी सीरीज़ की जान होने वाला है. क्योंकि किंग विसैरियस के बाद डेमॉन ही आयरन थ्रोन का नैचुरल सक्सेसर था. पर किंग ने अपनी बेटी को हुकूमत सौंप दी और बीज बो दिया एक महान युद्ध का, जो ड्रैगन के सहारे लड़ा जाएगा. 

अपने पति के साथ वेस्टॉरस की रानी 
GOT के कम्पोज़र ने ही बनाई है HOTD की धुन

अ सॉन्ग ऑफ आइस एण्ड फायर यूनिवर्स के रचयिता आरआर मार्टिन इस बार खुद HOTD के क्रिएटर हैं. उन्होंने रायन कॉन्डल के साथ मिलकर इसे बनाया है. वो शो के राइटिंग पार्ट से भी जुड़े रहे हैं. इसलिए HOTD से कुछ और बेहतर की उम्मीद फैन्स कर रहे हैं. फैन्स एक और बात को लेकर एक्साइटेड हैं, वो है इसका म्यूज़िक, जो दिया है रामिन जवादी ने. ये वही कम्पोज़र हैं, जिन्होंने मार्वल की फिल्म 'आयरन मैन' की थीम बनाई और जो ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के जादुई स्कोर के रचयिता हैं. उन्हें इसके लिए ग्रैमी नॉमिनेशन भी मिला था. इसे चार डायरेक्टर्स ने मिलकर डायरेक्ट किया है. इसमें मिगेल का नाम भी है. उन्होंने HOTD के 3 एपिसोड डायरेक्ट किए हैं. ये वही मिगेल सेपोचनिक हैं, जिन्होंने GOT के छठे सीज़न का आइकॉनिक ‘बैटल ऑफ द बास्टर्ड्स’ एपिसोड डायरेक्ट किया था और इसके लिए एमी जीता था.

खैर, ट्रेलर तो धांसू है, शो भी इसी कैलिबर का होगा ऐसी उम्मीद है. अब इंतज़ार करते हैं 21 अगस्त का. 

…………………………….

गेम ऑफ थ्रोन्स सीजन 8 में आप क्या देखने वाले हैं?

thumbnail

Advertisement

Advertisement