The Lallantop
Advertisement

'ओपनहाइमर' के सेक्स सीन में भगवद गीता के ज़िक्र पर इंडिया में मचा बवाल

'ओपनहाइमर' में किलियन मर्फी और फ्लोरेंस प्यू के बीच फिल्माए गए सेक्स सीन में ओपनहाइमर का किरदार गीता के कुछ श्लोक पढ़ता है. इसलिए फिल्म को इंडिया में बॉयकॉट करने की मांग की जा रही है.

Advertisement
oppenheimer, cillian murphy, florence pugh,
फिल्म के एक सीन में किलियन और फ्लोरेंस. ये वो सीन नहीं है, जिसकी बात खबर में हो रही है.
font-size
Small
Medium
Large
22 जुलाई 2023 (Updated: 22 जुलाई 2023, 14:42 IST)
Updated: 22 जुलाई 2023 14:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Christopher Nolan की नई फिल्म Oppenheimer को लेकर विवाद शुरू हो गया है. फिल्म में Cillian Murphy और Florence Pugh का एक सेक्स सीन है. ये नोलन के करियर की पहली फिल्म है, जिसमें ऐसा कोई सीन है. इसलिए अमेरिकी सेंसर बोर्ड ने फिल्म R सर्टिफिकेट दिया है. इस सेक्स सीन के दौरान ओपनहाइमर का किरदार भगवद गीता के कुछ श्लोक पढ़ता है. जिसे लेकर भारतीय जनता आहत हो गई है. कहा जा रहा है कि ये चीज़ हिंदु और सनातन धर्म का अपमान करती है. इस फिल्म को इंडिया में बॉयकॉट करना चाहिए. कुछ लोग भारतीय सेंसर बोर्ड पर भी सवाल उठा रहे हैं.

‘ओपनहाइमर’ के एक सीन में किलियन मर्फी और फ्लोरेंस प्यू.

'ओपनहाइमर' में एक सेक्स सीन है. इस सीन के दौरान ओपनहाइमर की प्रेमिका जीन टैटलॉक की नज़र ओपनहाइमर के बुक शेल्फ पर पड़ती है. उन्हें दिखता है कि वहां दुनियाभर की साइंस की किताबों के बीच एक अलग सी किताब रखी है. वो उसे उठाकर लाती हैं और ओपनहाइमर से पूछती हैं कि ये क्या है. ओपनहाइमर उसे संस्कृत भाषा की किताब बताते हैं. भगवद गीता का नाम नहीं लेते. जीन उन्हें सेक्स के दौरान उस किताब की कुछ लाइनें पढ़ने को कहती हैं. इसी सीन को लेकर हंगामा हुआ कि सेक्स सीन के दौरान गीता का पाठ गलत है. हिंदुओं की धार्मिक भावना को आहत करने वाला है. सोशल मीडिया पर इस सीन के विरोध में काफी कुछ लिखा जा रहा है. कुछ नमूनें आप नीचे देख सकते हैं-

हालांकि इस सीन का मक़सद ओपनहाइमर और जीन के संबंध की गहराई को दिखाना था. दोनों ने एक-दूसरे की विचारधारा को किस तरह से प्रभावित किया. जीन पक्की कम्युनिस्ट थीं. उनका साथ पाने के बाद ओपनहाइमर की दिलचस्पी भी उस विचारधारा में बढ़ी. इसी वजह से जीवन में आगे उन पर सोवियत संघ का जासूस होने के भी आरोप लगे.  

इस सीन की एक्यूरेसी पर सवाल उठ रहे हैं. क्या वाकई ओपनहाइमर ने अपने जीवन में किसी मौके पर सेक्स के दौरान गीता पढ़ी था. या ये सीन नोलन की रचनात्मक आज़ादी की उपज है. हालांकि ये इकलौता मौका नहीं है, जब 'ओपनहाइमर' में भगवद गीता का ज़िक्र आता है. ओपनहाइमर ने अपना बनाया हुआ न्यूक्लीयर बम टेस्ट करने के बाद गीता की एक लाइन कही थी-

Now I am become Death, destroyer of worlds

यानी

"मैं काल बन गया हूं. संसारों का नाश करने वाला."

रॉबर्ट ओपनहाइमर कई भाषाओं के जानकार थे. मगर बताया जाता है कि फिलॉसॉफिकल तौर पर वो गीता से खास जुड़ाव महसूस करते थे.

पब्लिक 'ओपनहाइमर' के इस सीन की नाराज़गी भारतीय सेंसर बोर्ड पर निकाल रही है. CBFC ने 'ओपनहाइमर' में सिर्फ दो बदलाव किए थे. फिल्म में कुछ जगहों पर स्मोकिंग डिसक्लेमर जोड़े गए थे. एक सीन में as***le शब्द को म्यूट किया गया था. ऐसे में लोगों का कहना है कि सेंसर बोर्ड ने सेक्स के दौरान गीता पढ़े जाने वाले सीन को जस का तस क्यों छोड़ दिया. उसे फिल्म से हटाना चाहिए था या उसमें कुछ बदलाव करवाने चाहिए थे.

'ओपनहाइमर' दुनिया का पहला एटम बम बनाने वाली फिज़िसिस्ट रॉबर्ट जे. ओपनहाइमर की बायोपिक है. इस फिल्म में 'पीकी ब्लाइंडर्स' फेम किलियन मर्फी ने उनका रोल किया है. इस फिल्म को क्रिस्टोफर नोलन ने डायरेक्ट किया है. 

वीडियो: तारीख: परमाणु बम बनाने वाले वैज्ञनिक के गीता के श्लोक क्यों बोला?

thumbnail

Advertisement

Advertisement