The Lallantop
Advertisement

अक्षय की BMCM और अजय की 'मैदान' की वजह से इंडस्ट्री को हुआ 200 करोड़ का नुकसान!

BMCM और Maidaan ने सोमवार को जिस तरह की कमाई की है, उससे ये साफ हो गया है कि ये दोनों फिल्में टिकट खिड़की पर डिज़ास्टर साबित होने वाली हैं.

Advertisement
BMCM, maidaan, akshay kumar, ajay devgn
2023 में 'गदर 2' के साथ क्लैश के बावजूद अक्षय कुमार की OMG 2 ने अच्छी कमाई की थी. क्यों? क्योंकि वो अच्छी फिल्म थी.
font-size
Small
Medium
Large
16 अप्रैल 2024 (Updated: 16 अप्रैल 2024, 18:59 IST)
Updated: 16 अप्रैल 2024 18:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इस साल ईद के मौके पर दो बड़ी हिंदी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुईं. Akshay Kumar और Tiger Shroff की Bade Miyan Chote Miyan और Ajay Devgn की Maidaan. अमूमन क्लैश के वक्त ऐसा देखने को मिलता है कि दोनों फिल्में ठीक-ठाक कमाई कर लेती हैं. क्योंकि इस टकराव की वजह से खबरें बनती हैं. जो फिल्मों को माइलेज दे जाती हैं. जैसा कि हमने 2023 में एक से ज़्यादा मौकों पर देखा. मगर BMCM और 'मैदान' के केस में इसका ठीक उल्टा हुआ. दोनों ही फिल्में टिकट खिड़की पर डिज़ास्टर साबित होती नज़र आ रही हैं. जिसकी वजह से एक हफ्ते के भीतर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री 200 करोड़ रुपए का फटका खाती दिख रही है.

# BCMCM को होगा 100 करोड़ रुपए का नुकसान?

अक्षय कुमार की BMCM को 350 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया गया है. इस फिल्म ने पहले दिन देशभर से 15.65 करोड़ रुपए कमाए. जो कि इस बजट और स्केल की फिल्म के लिए बेहद कमज़ोर ओपनिंग थी. मेकर्स को उम्मीद थी कि चार दिन के एक्सटेंडेड वीकेंड में उनकी फिल्म की कमाई में उछाल आएगी. मगर ऐसा नहीं हुआ. सोमवार को फिल्म ने मात्र 2.50 करोड़ रुपए कमाए. यानी सोमवार की कमाई मिलाकर पांच दिनों में 'बड़े मियां छोटे मियां' ने देशभर से 43.30 करोड़ रुपए कलेक्ट किए हैं. इससे साफ है कि दर्शकों ने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया है. फिल्म का इंडिया लाइफटाइम कलेक्शन 70 से 80 करोड़ रुपए के बीच रहने की उम्मीद की जा रही है. क्योंकि अगले कुछ हफ्तों तक कोई बड़ी फिल्म थिएटर्स में नहीं लग रही है. हालांकि ये ओवरएस्टिमेट है.

अगर BMCM के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करेंगे, तो इंडिया से बाहर भी फिल्म कुछ खास परफॉर्म नहीं कर पा रही है. फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने जो आंकड़े दिए हैं, उसके मुताबिक सोमवार तक फिल्म ने इंडिया और ओवरसीज़ मिलाकर 96.18 करोड़ रुपए कमाए हैं. अगर प्रोड्यूसर्स की बात मान लें, तब भी फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 150 करोड़ रुपए से ऊपर जाने की संभावना बहुत कम है. फिल्म के म्यज़िक, ओटीटी और सैटेलाइट राइट्स को मिलाकर 100 करोड़ रुपए आ जाएंगे. थिएटर्स से आई कमाई और नॉन-थिएट्रिकल कमाई मिलाकर टोटल होता है 250 करोड़ रुपए. इस आधार पर कहा जा रहा है कि BMCM के मेकर्स को 100 करोड़ रुपए के आसपास का नुकसान होना तय है.

# Maidaan का बजट कम फिर भी 100 करोड़ का घाटा?

'मैदान' का नाम उन बदकिस्मत फिल्मों में शामिल किया जाएगा, जिन्होंने कुछ गलत नहीं किया. फिर भी अपने मेकर्स के लिए घाटे का सौदा साबित हुई. 'मैदान' 2019 में बननी शुरू हुई. पैंडेमिक और तमाम वजह से हुईं देरियों की वजह से फिल्म का बजट बढ़ता चला गया. फिल्म का फाइनल प्रोडक्शन कॉस्ट 250 करोड़ रुपए बैठा बताया जा रहा है. मेकर्स को अपनी फिल्म पर भरोसा था इसलिए रिलीज़ से एक दिन पहले फिल्म के पेड प्रीव्यूज़ रखे गए. ताकि रिव्यूज़ जल्दी छप जाएं. पब्लिक उन रिव्यूज़ से प्रभावित होकर फिल्म देखने जाए. उसका कुछ फायदा फिल्म को मिला. नतीजतन, 'मैदान' ने पेड प्रीव्यूज़ को मिलाकर पहले दिन 7.10 करोड़ रुपए कमाए. अगले कुछ दिनों तक फिल्म की कमाई गिरती-उछलती रही. सोमवार को इस फिल्म ने देशभर से 1.50 करोड़ रुपए कमाए. यानी शुरुआती 5 दिनों में इस फिल्म ने देशभर से 23.50 करोड़ रुपए कमाए. वहीं फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 35 करोड़ रुपए के आसपास रहा.

'मैदान' का बजट BMCM से 100 करोड़ रुपए कम है. मगर फिल्म की कमाई भी BMCM की तुलना में कमज़ोर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 'मैदान' का लाइफटाइम कलेक्शन 50 करोड़ रुपए रह सकता है. वर्ल्डवाइड फिल्म 70 से 80 करोड़ रुपए कमा सकती है. फिल्म के म्यूज़िक, सैटेलाइट और ओटीटी राइट्स से मेकर्स 80 करोड़ रुपए तक कमा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि फिल्मों के नॉन-थिएट्रिकल राइट्स की कीमत इस आधार पर तय की जाती है कि फिल्म थिएटर्स से कितने पैसे कमाएगी. 'मैदान' कभी स्मैश हिट बनने वाली फिल्म के तौर पर नहीं देखी गई थी. हालांकि किसी को इसके बॉक्स ऑफिस पर इतने संघर्ष करने की भी उम्मीद भी नहीं थी. ख़ैर, थिएट्रिकल और नॉन-थिएट्रिकल ज़रिए से 'मैदान' बमुश्किल 150 करोड़ रुपए कमा पाएगी. यानी इस फिल्म के मेकर्स को भी 100 करोड़ रुपए का नुकसान होता नज़र आ रहा है. 

इसका मतलब ये हुआ कि ईद जैसे कमाऊ फेस्टिव हफ्ते में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को 200 करोड़ रुपए का लॉस होगा. जो कि इंडस्ट्री को हतोत्साहित करने वाला है. इमेज खराब करने वाला है. अगर छोटी फिल्में होती, तो कोई बात नहीं. ये सुपरस्टार्स से लैस फिल्में थीं, जिनके खूब देखने जाने की उम्मीद थी.

वीडियो: दी सिनेमा शो: Maidaan और BMCM मिलकर भी नहीं तोड़ पाई Shahrukh-Salman का रिकार्ड

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement