The Lallantop
Advertisement

'बाहुबली' के प्रोड्यूसर ने बताया RRR की ऑस्कर कैंपेनिंग का पूरा प्रोसेस, जो फिल्म से ज़्यादा जटिल है

समझिए कोई फिल्म कैसे ऑस्कर तक पहुंचती है.

Advertisement
rrr, oscar 2023, shobu Yarlagadda
फिल्म RRR का एक सीन.
font-size
Small
Medium
Large
16 जनवरी 2023 (Updated: 16 जनवरी 2023, 19:38 IST)
Updated: 16 जनवरी 2023 19:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

RRR के लिए पिछले काफी समय से SS Rajamouli Oscar कैंपेनिंग में लगे हुए हैं. कई जगह खबरें छपीं कि राजामौली ने इसके लिए करोड़ों रुपए खर्चे हैं. मगर ऑस्कर कैंपेनिंग या लॉबिइंग का प्रोसेस क्या होता है, इस बारे में इंडिया में काफी कंफ्यूज़न है. इसके पीछे वाजिब वजहें हैं. क्योंकि इंडिया की कोई फिल्म बमुश्किल ही इतनी आगे बढ़ पाती है कि उसके लिए कैंपेनिंग की जाए. इसी कंफ्यूज़न को दूर करने के लिए Baahubali फ्रैंचाइज़ के प्रोड्यूसर Shobu Yarlagadda ने एक ट्विटर थ्रेड लिखी है.

शोबु ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उन्हें लगता है कि ऑस्कर कैंपेनिंग के नाम पर बहुत सारी फर्जी खबरें फैल रही हैं. क्योंकि किसी को क्लैरिटी नहीं है कि ये चीज़ें होती कैसे हैं. इस थ्रेड में सोबु ने पूरी प्रक्रिया समझाई है कि ऑस्कर के लिए कैंपेनिंग करने का क्या मतलब होता है. उन्होंने लिखा कि ऑस्कर के लिए कैंपनिंग करने का प्रोसेस बहुत लंबा होता है. फिर भी वो इसे आसान भाषा में बताने की कोशिश करेंगे. शोबु लिखते हैं-

''दुनियाभर में अकैडमी (ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था) के 10 हज़ार से ज़्यादा मेंबर होते हैं. इनमें से अधिकतर लोग यूएस में होते हैं. 40 के करीब अकैडमी के सदस्य इंडिया में होते हैं. ये जो मेंबर होते हैं, वो 17 ब्रांच के होते हैं. यानी अलग-अलग क्राफ्ट से जुड़े हुए लोग. जैसे एडिटिंग, साउंड वगैरह. इस 17 में से 16 कैटेगरी आर्ट से जुड़े होते हैं. 17वां ब्रांच नॉन-टेक्निकल होता है.''

वो आगे बताते हैं, हर साल उस ब्रांच से जुड़े सदस्य उन 300+ फिल्मों के लिए वोटिंग करते हैं, जो ऑस्कर अवॉर्ड के लिए एलिजिबल हैं. जिसे रिमाइंडर लिस्ट भी कहते हैं. उस वोटिंग के आधार पर 10 अलग कैटेगरीज़ में फिल्मों का चुनाव होता है, जिन्हें शॉर्ट लिस्ट किया जाता है. फिर हर ब्रांच की शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों पर वोटिंग होती है, जिन्हें नॉमिनेट किया जाता है.

मसलन, VFX ब्रांच से 10 फिल्मों को शॉर्टलिस्ट किया गया. फिर उन 10 फिल्मों पर वोटिंग की गई, जिसमें पांच को नॉमिनेट किया गया. ऐसा हर ब्रांच के साथ किया जाता है. जिन कैटेगरीज़ में शॉर्टलिस्ट नहीं है. उस ब्रांच के सभी सदस्य डायरेक्ट 5 फिल्मों के नॉमिनेशन के लिए वोटिंग करते हैं.

इसके बाद अकैडमी के सभी 10 हज़ार सदस्य नॉमिनेट हुई फिल्मों को वोट करते हैं. हर कैटेगरी में जिन फिल्मों को सबसे ज़्यादा वोट मिलते हैं, वो ऑस्कर अवॉर्ड जीतती है. ये तो हो गया टेक्निकल प्रोसेस. अब जमीनी बात. शोबु बताते हैं कि असली चैलेंज ये होता है कि पहले यूएस और दुनियाभर में फैले अकैडमी के मेंबर्स तक ये जानकारी पहुंचाना कि आपकी फिल्म ऑस्कर की रेस में है. उसके बाद उन सभी सदस्यों को अपनी फिल्म दिखाना, ताकि वो उन्हें पसंद आए. और वो उसके लिए वोटिंग कर सकें.

हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी ये बहुत मुश्किल प्रोसेस होता है. मगर जो फिल्में यूएस में ब्लॉकबस्टर हो जाती हैं या फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड जीत जाती हैं, वो आसानी से अकैडमी के मेंबर्स के नोटिस में आ जाती हैं. इसलिए उनके अवॉर्ड जीतने के चांस बढ़ जाते हैं. इसके अलावा एक प्रमोशनल कैंपेन शुरू करना पड़ता है. फिल्म को मजबूती से प्रमोट करना पड़ता है. ताकि ये फिल्म अकैडमी के सदस्यों तक पहुंचे. मेंबर्स को दिखाने के बाद आप बस ये उम्मीद कर सकते हैं कि उनको आपकी फिल्म पसंद आ जाए.  


इस पूरे प्रोसेस के लिए प्लानिंग करनी पड़ती है. ऑस्कर अवॉर्ड से कम से कम 6 महीने पहले. मगर ये सिर्फ प्रमोशन से ही काम नहीं चलेगा. फिल्म को लेकर ऑर्गैनिक बज़ भी होना ज़रूरी है. 

शोबु अपने आखिरी ट्वीट में लिखते हैं-

''ज़ाहिर तौर पर इस प्रोसेस में काफी टाइम और साधन खर्च करने पड़ते हैं. जो कि बिल्कुल आसान नहीं होता. हॉलीवुड स्टूडियो ये चीज़ आसानी से कर ले जाते हैं. क्योंकि उन्हें हर साल ये चीज़ करने की आदत है. मगर किसी इंडियन फिल्म के लिए इस प्रोसेस को समझना और फिर सक्सेसफुल तरीके से अंजाम देना बहुत मुश्किल टास्क होता है.''  

RRR को 2023 ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में 'नाटु नाटु' के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है. इसके अलावा ये फिल्म सभी कैटेगरीज़ में रिमाइंडर लिस्ट में है. 24 जनवरी को जो ऑस्कर के नॉमिनेशन की घोषणा होनी है. ऐसे में देखना ये होगा कि ये फिल्म किन्हीं कैटेगरीज़ में नॉमिनेट की जाती है या नहीं.  

ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी 12 मार्च, 2023 को लॉज एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा. इस साल ऑस्कर्स को टीवी एंकर और कॉमेडियन जिम्मी किमेल होस्ट करेंगे. 

वीडियो: डायरेक्टर राजमौली की RRR को मिला गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2023

thumbnail

Advertisement

Advertisement