The Lallantop
Advertisement

UP Election Results: योगी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों का क्या हुआ, किसकी हुई जीत, कौन हारा?

केशव प्रसाद मौर्य और सुरेश राणा की हार हुई है.

Advertisement
Img The Lallantop
बाएं से दाएं. उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, सुरेश राणा और बृजेश पाठक. (फोटो: फेसबुक)
font-size
Small
Medium
Large
10 मार्च 2022 (Updated: 10 मार्च 2022, 18:02 IST)
Updated: 10 मार्च 2022 18:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली बीजेपी ने एक बड़ी जीत हासिल की है. 403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को 270 से अधिक सीटें मिलने की संभावना है. इधर अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी 120 से 130 सीटों के बीच थमती हुई नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस और बसपा का सूपड़ा साफ हो  गया है. इस बार के यूपी चुनाव में कई दिग्गज नेताओं ने दांव आजमाया था. इनमें योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री भी शामिल हैं. इस आर्टिकल में योगी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों की सीटों का हाल जानेंगे. केशव मौर्य की हार सबसे पहले बात उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और योगी सरकार में लोक निर्माण विभाग संभालने वाले केशव प्रसाद मौर्य की. सिराथू सीट से लड़ने वाले केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं. उन्हें समाजवादी पार्टी की डॉक्टर पल्लवी पटेल ने 7,337 वोट से हराया. केशव प्रसाद मौर्य को करीब 99 हजार वोट मिले, वहीं डॉक्टर पल्लवी पटेल ने करीब एक लाख 6 हजार वोट हासिल किए.
योगी सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही पथरदेवा सीट से चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने समाजवादी पार्टी के ब्रह्मशंकर त्रिपाठी को 28,681 वोट से हराया. इस सीट से बसपा के परवेज आलम लगभग 34 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री और संसदीय कार्यभार संभालने वाले सुरेश कुमार खन्ना ने शाहजहांपुर से नौवीं बार जीत हासिल कर ली है. बीजेपी के दिग्गज नेता सुरेश कुमार खन्ना ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के तनवीर खान को लगभग नौ हजार वोट से हराया. सुरेश खन्ना को करीब एक लाख 9 हजार वोट हासिल हुए. वहीं तनवीर हसन भी लगभग एक लाख वोट के आंकड़े के पास पहुंचे. इस सीट से बसपा के सर्वेश चंद्र लगभग 9 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना नौंवी बार शाहजहांपुर से जीते हैं. (फोटो: फेसबुक)
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना नौंवी बार शाहजहांपुर से जीते हैं. (फोटो: फेसबुक)

बीजेपी के दिग्गज नेता और योगी सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री ने कानपुर की महाराजपुर सीट से बड़ी जीत हासिल की. उन्होंने समाजवादी पार्टी के फतेह बहादुर सिंह गिल को लगभग 82 हजार वोट से हराया. सतीश महाना को लगभग डेढ़ लाख वोट मिले. वहीं फतेह बहादुर गिल को करीब 70 हजार. बसपा के सुरेंद्र पाल सिंह लगभग 15 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान
योगी सरकार के पिछले कार्यकाल में रमापति शास्त्री ने सामाजिक कल्याण मंत्री की भूमिका निभाई. इस बार के चुनाव में उन्होंने मनकापुर सीट से करीब 42 हजार वोट से जीत हासिल की है. उन्होंने समाजवादी पार्टी के रमेश चंद्र को करीब 42 हजार वोट से हराया. रमापति शास्त्री ने लगभग एक लाख पांच हजार वोट हासिल किए. वहीं रमेश चंद्र को लगभग 63 हजार वोट मिले. लगभग साढ़े 6 हजार वोट के साथ बसपा के श्याम नारायण इस सीट पर तीसरे नंबर पर रहे. बृजेश पाठक और श्रीकांत शर्मा जीते स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बांसी सीट से जीत हासिल की. उन्होंने समाजवादी पार्टी के नवीन को लगभग 20 हजार वोटों के अंतर से हराया. इस सीट से बसपा के राधेश्याम लगभग 22 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
योगी सरकार के बहुचर्चित न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ कैंट सीट से जीत हासिल की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के सुरेंद्र सिंह गांधी को लगभग 40 हजार वोट से हराया. बृजेश पाठक को लगभग एक लाख 7 हजार वोट मिले. वहीं सुरेंद्र सिंह गांधी को लगभग 68 हजार. बसपा प्रत्याशी अनिल पांडेय लगभग 10 हजार वोटों के साथ इस सीट से तीसरे नंबर पर रहे.
लक्ष्मी नारायण सिंह योगी सरकार में पशुधन मंत्रालय संभालते हैं. उन्होंने छाता सीट से एक बड़ी जीत हासिल की. लक्ष्मी नारायण सिंह ने राष्ट्रीय लोकदल के तेजपाल सिंह को लगभग 49 हजार वोट से हराया. लक्ष्मी नारायण सिंह को जहां लगभग एक लाख 24 हजार वोट मिले, वहीं तेजपाल सिंह लगभग 75 हजार वोट हासिल कर पाए. इस सीट से बसपा प्रत्याशी सोनपाल लगभग 30 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा. (फोटो: फेसबुक)
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा. (फोटो: फेसबुक)

श्रीकांत शर्मा भी योगी सरकार के चर्चित मंत्री हैं. उन्होंने मथुरा सीट से बड़ी जीत हासिल की है. योगी कैबिनेट में ऊर्जा विभाग संभालने वाले श्रीकांत शर्मा ने कांग्रेस के प्रदीप माथुर को लगभग एक लाख 10 हजार वोट से हराया. श्रीकांत शर्मा को करीब एक लाख 59 हजार वोट हासिल हुए. वहीं प्रदीप माथुर को करीब 49 हजार वोट मिले. इस सीट पर बसपा के एस के शर्मा करीब 32 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे. वहीं समाजवादी पार्टी के देवेंद्र अग्रवाल को करीब 18 हजार वोट के साथ चौथा स्थान मिला. दो और मंत्री हारे पट्टी सीट से योगी सरकार के ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह को हार का मुंह देखना पड़ा. उन्हें समाजवादी पार्टी के राम सिंह ने करीब 22 हजार वोट से हराया. राम सिंह को करीब एक लाख आठ हजार वोट मिले. वहीं राजेंद्र प्रताप सिंह ने लगभग 86 हजार वोट हासिल किए. इस सीट पर भी बसपा के प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे. बसपा के फूलचंद्र ने लगभग 21 हजार वोट अपनी झोली में डाले.
यूपी के सक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने इलाहाबाद पश्चिम सीट से जीत हासिल की है. उन्होंने समाजवादी पार्टी की ऋचा सिंह को 22 हजार से अधिक वोट से मात दी. सिद्धार्थनाथ सिंह को एक लाख 18 हजार से अधिक वोट हासिल हुए. वहीं ऋचा सिंह को लगभग 88 हजार वोट मिले. बसपा के गुलाम कादिर करीब साढ़े सात हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
यूपी सरकार के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन को भी लखनऊ पूर्व सीट से जीत मिली है. उन्होंने समाजवादी पार्टी के अनुराग सिंह भदौरिया को करीब 69 हजार वोट से हराया. आशुतोष टंडन को लगभग एक लाख 52 हजार वोट मिले. वहीं अनुराग भदौरिया के खाते में करीब 83 हजार वोट आए. करीब 10 हजार वोट के साथ बसपा के आशीष कुमार सिन्हा तीसरे नंबर पर रहे.
नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने समाजवादी पार्टी के रईस चंद्र शुक्ला को 26 हजार से अधिक वोट से हरा दिया है. नंद गोपाल गुप्ता को लगभग 98 हजार वोट मिले. वहीं रईस चंद्र शुक्ला ने करीब 71 हजार वोट हासिल किए.
गन्ना मंत्री सुरेश राणा को हार का सामना करना पड़ा है. थाना भवन सीट से सुरेश राणा को राष्ट्रीय लोक दल के अशरफ अली खान ने लगभग 11 हजार वोट से हराया. अशरफ अली को जहां करीब एक लाख तीन हजार वोट मिले, वहीं सुरेश राणा ने करीब 92 हजार वोट हासिल किए. इस सीट पर बसपा के जहीर मलिक करीब 11 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
योगी सरकार में गन्ना मंत्री सुरेश राणा की हार हुई. (फोटो: फेसबुक)
योगी सरकार में गन्ना मंत्री सुरेश राणा की हार हुई. (फोटो: फेसबुक)

योगी सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर ने वाराणसी की शिवपुर सीट से बीजेपी का झंडा फहराया. उन्होंने सुभासपा के अरविंद राजभर को लगभग 27 हजार वोट से हराया. अनिल राजभर को करीब एक लाख 15 हजार वोट मिले, वहीं अरविद राजभर को लगभग 88 हजार. बसपा के रवि मौर्य लगभग 40 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.
योगी सरकार के आबकारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री ने भोगांव से कड़ी टक्कर में बाजी मार ली. उन्होंने समाजवादी पार्टी के आलोक कुमार शाक्य को 4,767 वोट से हराया. राम नरेश अग्निहोत्री को जहां करीब 97 हजार वोट मिले, वहीं आलोक कुमार शाक्य को लगभग साढ़े 92 हजार. इस सीट पर बसपा के अशोक कुमार लगभग 14 हजार वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement