The Lallantop
Advertisement

Rajasthan Election 2023: राजस्थान BJP ने चार 'बाबाओं' को चुनाव लड़ाया, नतीजा क्या रहा?

बाल मुकुंदाचार्य, बाबा बालकनाथ, ओटाराम देवासी और महंत प्रताप पुरी इस बार भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी थे.

Advertisement
rajasthan election results
चित्र में बाएं से दाएं बालमुकुंदाचार्य, महंत प्रताप पुरी, ओटाराम देवासी, बालकनाथ (फोटो सोर्स- आजतक, सोशल मीडिया)
3 दिसंबर 2023
Updated: 3 दिसंबर 2023 17:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान में कुल 199 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम (Rajasthan Election Results 2023) लगभग तय हो गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) बहुमत की तरफ अग्रसर है. BJP अभी तक कुल 114 सीटों पर जीतती दिख रही है. वहीं कांग्रेस 70 सीटों पर आगे है. चुनाव आयोग के अनुसार, अब तक करीब 55 सीटों के अंतिम परिणाम आ गए हैं. इनमें से 31 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. जबकि 20 सीटों पर कांग्रेस, 2 पर भारत आदिवासी पार्टी और एक-एक सीट पर BSP और निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में BJP के कुल 4 ‘बाबा’ भी मतगणना में आगे चल रहे हैं. इनमें से एक बालमुकुंदाचार्य की जीत पर औपचारिक मोहर लग चुकी है. जबकि तीन अन्य - बाबा बालकनाथ, ओटाराम देवासी और महंत प्रताप पुरी की जीत लगभग तय है. ये सभी बड़ी मार्जिन से आगे चल रहे हैं.

हवामहल से बालमुकुंदाचार्य

जयपुर की हवामहल सीट पर चुनाव परिणाम की घोषणा हो चुकी है. यहां से बीजेपी प्रत्याशी बालमुकुंदाचार्य की जीत हुई है. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी आरआर तिवारी को 914 वोट से मात दी है. बालमुकुंदाचार्य को कुल 95 हजार 989 वोट मिले हैं.

तिजारा से बाबा बालकनाथ

तिजारा विधानसभा सीट पर आख़िरी 20वें राउंड की काउंटिंग जारी है. चुनाव आयोग के मुताबिक, इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी महंत बालक नाथ को अब तक 1 लाख 10 हजार से ज्यादा वोट मिल चुके हैं. वो कांग्रेस प्रत्याशी इमरान खान से करीब 6 हजार वोट से आगे हैं. वहीं तीसरे नंबर पर आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के उदमी राम हैं. उन्हें अभी तक करीब 8 हजार वोट मिले हैं.

सिरोही से ओटाराम देवासी

राजस्थान की सिरोही विधानसभा सीट से बीजेपी के ओटाराम देवासी ने कांग्रेस के संयम लोढ़ा को भारी अंतर से पछाड़ दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, 21 में से 20 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है, जिनमें ओटाराम को अब तक 1 लाख 12 हजार से ज्यादा वोट मिले हैं. जबकि करीब 35 हजार वोटों से पीछे चल रहे संयम को करीब 76 हजार वोट मिले हैं. आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के प्रत्याशी मोती तीसरे स्थान पर हैं. उनकी जमानत भी जब्त होने के कगार पर है.

ओटाराम देवासी पहले राजस्थान पुलिस में सिपाही थे. खराब तबीयत के चलते नौकरी छोड़ी. दावा किया जाता है कि तब उनके परिजन उन्हें मुंडारा गांव के चामुंडा माता मंदिर ले गए और ओटाराम ठीक हो गए. आज ओटाराम मुंडारा माता मंदिर के मुख्य महंत हैं.

पोकरण से मंहत प्रताप पुरी

पोकरण विधानसभा में 22 में से 19 राउंड की काउंटिंग हो चुकी है. इस सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी महंत प्रताप पुरी को अब तक 98 हजार 881 वोट मिल चुके हैं. वो कांग्रेस के शाले मोहम्मद से 31 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. इस सीट पर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के देवीलाल तीसरे स्थान पर हैं. उन्हें अब तक 4 हजार से भी कम वोट मिले हैं. 

ये भी पढ़ेंः राजस्थान में राजघरानों से आने वाले उम्मीदवारों का क्या हुआ? बीजेपी ने कितनी सीटें जीती? 

वीडियो: MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के रुझानों पर तेजस्वी यादव ने क्या याद दिलाया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement