The Lallantop
Advertisement

राजस्थान में राजघरानों से आने वाले उम्मीदवारों का क्या हुआ? बीजेपी ने कितनी सीटें जीती?

विद्याधर नगर विधानसभा से बीजेपी की दीया कुमारी 71 हजार 368 वोटों से जीतीं.

Advertisement
rajasthan assembly election hot seat of candidates from royal family
नाथद्वारा, चित्तौड़गढ़, डीग कुम्हेर और विद्याधर नगर सीटों का क्या हाल रहा? (फोटो- ट्विटर)
3 दिसंबर 2023 (Updated: 3 दिसंबर 2023, 17:41 IST)
Updated: 3 दिसंबर 2023 17:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan assembly election 2023) के लिए मतगणना जारी है. अभी तक आए रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आती दिख रही है. जाहिर है कि कांग्रेस को अब विपक्ष का रोल अदा करना होगा. खबर लिखे जाने तक राजस्थान की 199 सीटों में बीजेपी ने कुल 116 सीटों पर जीत हासिल कर ली है या आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस के हिस्से में 68 सीटें जाती दिख रही हैं.  इस बीच प्रदेश की हॉट सीटों की चर्चा जारी है. इनमें से कई सीटों पर राजघरानों से आने वाले उम्मीदवार चुनावी मैदान पर उतरे हैं. नाथद्वारा, चित्तौड़गढ़, डीग कुम्हेर और विद्याधर नगर कुछ ऐसी ही सीटें हैं. इन सीटों पर उम्मीदवारों का क्या स्कोर रहा? कौन सी पार्टी के उम्मीदवार ने बाजी मारी. जानिए.

विश्वराज सिंह मेवाड़ जीते

विश्वराज सिंह मेवाड़ नाथद्वारा सीट से 7 हजार 504 वोटों से जीत गए हैं. 20 राउंड की काउंटिंग के बाद विश्वराज को 95 हजार 950 वोट मिले. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के सीपी जोशी रहे. जोशी को 87 हजार 446 वोट मिले. दिग्गज कांग्रेसी नेता और राज्य विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी को अपनी परंपरागत नाथद्वारा सीट पर हार का सामना करना पड़ा है.

उदयपुर राजघराने से आने वाले विश्वराज सिंह महाराणा प्रताप के वंशज हैं. उन्होंने अक्टूबर 2023 में ही बीजेपी का दामन थामा था. विश्वराज के पिता महेंद्र सिंह बीजेपी के टिकट पर पहले सांसद भी रह चुके हैं.

चंद्रभान सिंह चौहान  

चित्तौड़गढ़ विधानसभा से निर्दलीय उम्मीदवार चंद्रभान सिंह चौहान 6 हजार 823 वोटों से जीत गए हैं. उन्हें 98 हजार 446 वोट मिले हैं. वहीं कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह जाड़ावत दूसरे नंबर पर रहे. सुरेंद्र को 91 हजार 623 वोट मिले. बीजेपी के नरपत सिंह को 19 हजार 913 वोट मिले.   

दीया कुमारी

विद्याधर नगर विधानसभा से बीजेपी की दीया कुमारी ने जीत हासिल कर ली है. दीया को कुल 1 लाख 58 हजार 516 वोट मिले हैं. वो 71 हजार 368 वोटों से जीती हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल रहे. अग्रवाल को 87 हजार 148 वोट मिले. वहीं आम आदमी पार्टी के संजय बियानी को सिर्फ 780 वोट मिले. 

मीडिया से बात करते हुए दीया कुमारी ने बताया कि वो इस क्षेत्र में नई थीं, उन्हें कार्यकर्ता एक-एक घर तक लेकर गए थे. दीया ने बताया,

“हम अच्छा चुनाव लड़े, परिणाम भी अच्छा आया है. केंद्रीय योजनाओं की डिलिवरी से हमें फायदा हुआ. दूसरी तरफ डिलिवरी नहीं बहुत सारी बड़ी बातें हुई हैं. मोदी मैजिक काम आया है. हम तीन राज्यों में भारी बहुमत से सरकार बना रहे हैं. हम सबने एक कार्यकर्ता के रूप में काम किया है.”  

शैलेश सिंह

डीग कुम्हेर विधानसभा सीट से बीजेपी के डॉक्टर शैलेश सिंह 7 हजार 895 वोट से जीत गए हैं. उन्हें 89 हजार 63 वोट मिले. शैलेश ने कांग्रेस के विश्वेंद्र सिंह को हराया. विश्वेंद्र को कुल 81 हजार 168 वोट मिले.  

डीग कुम्हेर विधानसभा सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो ये सीट परिसीमन के बाद 2008 में अस्तित्व में आई थी. 2008 से पहले डीग और कुम्हेर दोनों अलग-अलग सीट होती थीं. लेकिन बाद में इसे डीग-कुम्हेर सीट नाम दे दिया गया.

वीडियो: राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले गिनती का क्या किस्सा खुल गया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement