The Lallantop
Advertisement

अमित शाह के खिलाफ FIR दर्ज, कांग्रेस और दंगों को जोड़कर क्या कहा था?

अमित शाह पर IPC की कौन-कौन सी धाराएं लगाई गई हैं?

Advertisement
Congress files FIR against Amit Shah on 'communal riots' remark
अमित शाह के खिलाफ FIR दर्ज. (फोटो- आजतक)
27 अप्रैल 2023 (Updated: 27 अप्रैल 2023, 19:08 IST)
Updated: 27 अप्रैल 2023 19:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप में FIR दर्ज की गई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला, डॉ. परमेश्वर और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बेंगलुरु के हाई ग्राउंड्स पुलिस स्टेशन में अमित शाह के खिलाफ ये FIR कराई है. उनका आरोप है कि अमित शाह ने एक रैली में भड़काऊ बातें कहीं और हिंसा का प्रचार किया. FIR में रैली के आयोजकों को भी शामिल किया गया है.

अमित शाह ने क्या कहा था?

गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार, 25 अप्रैल को कर्नाटक के बेलगाम में आयोजित चुनावी रैली में गए थे. वहां भाषण देते हुए उन्होंने कहा था कि अगर कर्नाटक में कांग्रेस सरकार आती है तो राज्य में दंगे होंगे और परिवारवाद अपने चरम पर आ जाएगा. शाह ने कहा था,

"अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो वंशवादी राजनीति हमेशा चरम पर होगी और कर्नाटक में दंगे होंगे. कांग्रेस सरकार बनाती है तो राज्य की प्रगति पर रिवर्स गियर लग जाएगा... अगर कांग्रेस पावर में आ जाती है तो भष्ट्राचार बढ़ जाएगा और तुष्टिकरण शुरू हो जाएगा."

अब इस बयान को लेकर कर्नाटक कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व अमित शाह की शिकायत लेकर पुलिस के पास पहुंचा है. शिकायत दर्ज करवाने के बाद प्रदेश कांग्रेस के चीफ डीके शिवकुमार ने कहा,

“कानून के मुताबिक कार्रवाई होनी चाहिए. अगर कोई आम आदमी ऐसा करता तो उसे गिरफ्तार किया जाता. केंद्रीय गृह मंत्री ये नहीं कह सकते कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो सांप्रदायिक दंगे होंगे. वो गृह मंत्री हैं, भाजपा के स्टार प्रचारक नहीं.”

शिवकुमार ने आगे कहा,

“मेरे खिलाफ 20 से ज्यादा मुकदमे बिना वजह दर्ज किए गए हैं. हमने पहले ही चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करा दी है. वहां शिकायत दर्ज कराने के बाद हम यहां आए हैं.”

शिकायत दर्ज कराते वक्त डीके शिवकुमार के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा,

“हम एक महत्वपूर्ण मुद्दे के साथ हाई ग्राउंड पुलिस स्टेशन आए हैं. हमने IPC की धारा 153, 153ए, 171जी, 505, 120बी, 123 के तहत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ FIR दर्ज की है.”

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी गृह मंत्री की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि ये कर्नाटक और उसके लोगों का अपमान है. खरगे के मुताबिक,

“कर्नाटक ने पहले कभी ऐसी चीजें नहीं देखी. ये कन्नड़ लोगों का अपमान है. क्या इसका मतलब हम दंगाई हैं? केंद्रीय गृह मंत्री होने के नाते वो ऐसा कैसे कह सकते हैं? हम इस पर सवाल उठाएंगे और चुनाव आयोग और अदालत में शिकायत दर्ज कराएंगे."

वैसे मल्लिकार्जुन खरगे भी एक विवादित बयान के चलते चर्चा में हैं. कर्नाटक में ही एक चुनावी रैली के दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना ‘जहरीले सांप’ से कर दी. अब इस पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच घमासान मचा है.

वीडियो: अमित शाह की ये बात असदुद्दीन ओवैसी को बहुत चुभेगी

thumbnail

Advertisement

Advertisement