The Lallantop
Advertisement

SBI में 5 हजार पदों के लिए निकाली वैकेंसी, यहां से करें अप्लाई

SBI ने क्लर्क के कुल 5008 जूनियर एसोसिएट पोस्ट के लिए वेकेंसी निकाली हैं. कैंडिडेट्स इन पदों के लिये 7 सितंबर से 27 सितंबर के बीच अप्लाई कर सकते हैं.

Advertisement
SBI Clerk Recruitment
SBI की नोटिफिकेशन के मुताबिक प्री एग्जाम नवंबर 2022 में होगा (फोटो- आज तक)
7 सितंबर 2022 (Updated: 7 सितंबर 2022, 16:02 IST)
Updated: 7 सितंबर 2022 16:02 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

 बैंकिंग जॉब्स (Bank Jobs) की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में बंपर वेकेंसी आई हैं. SBI ने क्लर्क की वेकेंसी (SBI Vacancy) जारी की हैं. कैंडिडेट्स इन पदों के लिये अगर अप्लाई करना चाहते हैं तो SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

5 हजार से ज्यादा पद भरे जायेंगे

SBI ने क्लर्क के 5008 पदों पर वेकेंसी निकाली हैं. इन पदों को जूनियर एसोसिएट पोस्ट भी बोला जाता है. कैंडिडेट्स इन पदों के लिये 7 सितंबर से 27 सितंबर के बीच अप्लाई कर सकते हैं. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार प्री एग्जाम नवंबर 2022 में होगा. वहीं मेंस एग्जाम दिसंबर 2022 या जनवरी 2023 में आयोजित होगा.

क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

SBI क्लर्क एग्जाम के लिये एलिजिबिलिटी की बात करें तो कैंडिडेट की उम्र 1 अगस्त 2022 को 20 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए. यानी कैंडिडेट का जन्म 2 अगस्त 1994 से पहले और 1 अगस्त 2002 के बाद नहीं होना चाहिए.

SC/ST कैंडिडेट्स को उम्र सीमा में 5 साल की छूट मिलेगी. वहीं OBC कैंडिडेट्स को 3 साल की छूट दी जायेगी. इसके अलावा जो कैंडिडेट्स फिजिकली चैंलेंज्ड हैं उन्हें भी उम्र सीमा में छूट दी जायेगी. पूरी डिटेल्स के लिये ऑफिशियल नोटिफिकेशन इस वेबसाइट sbi.co.in पर चेक कर सकते हैं .

क्या है एग्जाम पैटर्न?

SBI क्लर्क एग्जाम दो स्टेज में होता है. पहली स्टेज में प्री एग्जाम होता है. इस एग्जाम में 100 नंबर के 100 सवाल पूछे जाते हैं. ये सवाल इंग्लिश लैंग्वेज, मैथ्स और रीजनिंग से जुड़े होते हैं. पेपर में इंग्लिश के 30 सवाल, मैथ्स के 35 और रीजनिंग के 35 सवाल पूछे जाते हैं. ये सारे सवाल MCQ टाइप के होते हैं. प्री एग्जाम कुल 1 घंटे का होता है.

प्री एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स का मेंस एग्जाम होता है. इसमें कुल 190 सवाल पूछे जाते और ये 200 नंबर के होते हैं. इसमें जनरल नॉलेज के 50 सवाल, इंग्लिश के 40 सवाल, मैथ्स के 50 सवाल और रीजनिंग व कंप्यूटर एप्टिट्यूड के 50 सवाल पूछे जाते हैं. मेंस एग्जाम कुल 2 घंटे 40 मिनट में सॉल्व करना होता है.

एग्जाम में अप्लाई करने के लिये जनरल, OBC और EWS कैंडिडेट्स को 750 रुपये की अप्लिकेशन फीस देनी होगी. इसके अलावा बाकी कैंडिडेट्स को कोई भी फीस नहीं देनी होगी.  

ऐसे करें अप्लाई?

स्टेप 1- SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जायें

स्टेप 2- होम पेज पर अप्लाई नाउ पर क्लिक करें

स्टेप 3- रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें

स्टेप 4- रजिस्ट्रेशन फीस पे करें और सबमिट करें

स्टेप 5- रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट अपने पास डाउनलोड कर लें

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर

thumbnail

Advertisement

Advertisement