The Lallantop
Advertisement

राजस्थान में एक और पेपर लीक, छात्र एग्जाम देने बैठे, पता चला बस में पर्चा बंट रहा है

पेपर लीक के आरोप में 44 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Advertisement
Rajasthan Paper leak
सांकेतिक तस्वीर (साभार-आजतक)
24 दिसंबर 2022 (Updated: 24 दिसंबर 2022, 12:40 IST)
Updated: 24 दिसंबर 2022 12:40 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक (Rajasthan Paper Leak) का सिलसिला थम नहीं पा रहा है. 'सिलसिला' क्यों लिखा वो आगे पता चलेगा. फिलहाल, राज्य में सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा का एक पेपर लीक हो गया है. 24 दिसंबर यानी आज ही परीक्षा होने वाली थी. जानकारी के मुताबिक उदयपुर में एक बस से परीक्षा के पेपर्स बरामद हुए थे. इसके बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने परीक्षा रद्द कर दी है. परीक्षा रद्द होने के बाद राज्य भर में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.

बस में पेपर लेकर बैठे थे अभ्यर्थी!

आजतक से जुड़े शरत शर्मा की रिपोर्ट के मुताबिक, पेपर लीक के आरोप में 44 लोगों को हिरासत में लिया गया है. उदयपुर में बेकरिया थाना इलाके में एक बस पकड़ी गई. उस बस में परीक्षा के कुछ कैंडिडेट सवार थे. जो पेपर सॉल्व कर रहे थे. बस में बैठे लोगों के पास कथित रूप से जीके के प्रश्न पत्र मिले थे. आज सुबह 9 बजे से 11 बजे तक इसी पेपर की परीक्षा थी. हिरासत में लिए गए अधिकतर लोग सिरोही जालोर के हैं. उदयपुर पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है.

आयोग के सचिव हरजी लाल ने आजतक को बताया कि उदयपुर से अध्यक्ष को जानकारी मिली थी कि कुछ गड़बड़ी है. पूरी जानकारी लेने के बाद आयोग के अध्यक्ष ने फैसला लिया कि परीक्षा स्थगित कर दी जाए जो कि अभ्यर्थियों के हित में है. कुछ जगहों पर परीक्षा शुरू हो गई थी, यह सही है. लेकिन स्थगित करने के कारण अभ्यर्थियों से पेपर और OMR शीट वापस ले ली गई. सचिव ने कहा कि पूरे मामले की विस्तार से जांच की जाएगी.

पेपर लीक की शिकायत के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बाकी परीक्षाएं तय शेड्यूल से जारी रहेंगी. गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, 

"सरकार किसी भी युवा के साथ अन्याय नहीं होने देगी और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी. भर्ती परीक्षा में पारदर्शिता के लिए हमारी सरकार ने सख्त कानून बनाया है. दुर्भाग्य से देशभर में पेपर लीक करने वाले गैंग पनप गए हैं जिससे कई राज्यों में यहां तक कि ज्यूडिशियरी और मिलिट्री तक में पेपर लीक जैसी घटनाएं होती हैं. पर राजस्थान में सख्त कार्रवाई कर बेईमानों को जेल में बंद किया गया है"

सीकर से पहुंचीं एग्जाम देने, 10 मिनट में पेपर रद्द

जयपुर में शिक्षक भर्ती की परीक्षा देने पहुंचे कैंडिडेट नाराज दिखे. सीकर से एग्जाम देने पहुंची एक महिला अभ्यर्थी ने कहा कि जब पहला पेपर ही लीक हो गया तो इसकी क्या गारंटी है कि दूसरा पेपर लीक नहीं हुआ हो. महिला ने भावुक होकर बताया कि जिस परीक्षा की तैयारी कर रही हूं, उसका पेपर लीक हो जा रहा है. किसी एग्जाम में बढ़िया से नंबर ले आओ लेकिन बाद में पता चलता है कि परीक्षा ही रद्द हो गई. उन्होंने कहा कि वो 6 हजार रुपये लगाकर परीक्षा देने पहुंची थीं. ऐसे में घरवाले कब तक हमें मदद करते रहेंगे.

दौसा में एक गर्ल्स स्कूल के परीक्षा केंद्र अधीक्षक ने समाचार एजेंसी ANI को बताया कि आज GK का पेपर था. उन्होंने बताया, 

"हमें जो GK पेपर का जो डब्बा मिला उस पर सेंटर कोड लिखा था. लेकिन जब डब्बा खोलने के बाद एग्जाम पेपर्स पर सेंटर कोड नहीं लिखे थे. हमने जिला प्रशासन को बताया. फिर उन्होंने पेपर कैंसिल होने की जानकारी दी."

पेपर लीक का सिलसिला

अब पेपर लीक के उस सिलसिले की बात करते हैं जिसकी चर्चा शुरुआत में की थी. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में पिछले कुछ सालों में कई परीक्षाओं के पेपर लीक हुए. हर बार कार्रवाई और कुछ गिरफ्तारियां हुई लेकिन ये सिलसिला जारी है. 12 नवंबर 2022 को वनपाल एवं वनरक्षक भर्ती की परीक्षा हुई थी. परीक्षा देने के बाद अभ्यर्थी घर पहुंचे तो पता चला कि सोशल मीडिया पर ऑन्सर शीट वायरल है. पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया. राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने 12 नवंबर को हुई दूसरी पारी की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया था.

इसी तरह लोवर डिविजन क्लर्क (LDC) के 1760 पदों के लिए 13 मार्च 2022 को परीक्षा हुई थी. मई में रिजल्ट भी आ गया था. लेकिन परीक्षा में धांधली की शिकायतों के बाद राजस्थान हाई कोर्ट ने जून 2022 में भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया था.

इसी साल राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी. राजस्थान पुलिस ने कॉन्स्टेबल के 4438 पदों पर भर्ती निकाली थी. 13 से 16 मई 2022 तक इस भर्ती की परीक्षा आयोजित होनी थी. 14 मई को दूसरे शिफ्ट का पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद इसे रद्द कर दिया गया था. इस मामले में 22 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई.

राजस्थान सरकार ने फरवरी में REET लेवल 2 की परीक्षा रद्द कर दी थी. पिछले साल सितंबर में 32 हजार पदों के लिए लाखों छात्र परीक्षा में बैठे थे. REET यानी Rajasthan Eligibility Examination for Teachers. इस परीक्षा के जरिए ही तय होता है कि आप शिक्षक बनने के योग्य हैं या नहीं. लेवल-2 यानी कक्षा 6 से 8 तक के लिए 16 हजार 500 पद थे. मामले की जांच में पता चला था कि परीक्षा से दो दिन पहले ही पेपर लीक हो गया था. REET पेपर लीक मामले में 100 से अधिक गिरफ्तारी हुई थी.

अभी जिन परीक्षाओं के बारे में गिनाया है वो सिर्फ बीते एक साल में आयोजित हुई परीक्षाओं के बारे में है. बाकी आप समझ सकते हैं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: JNU, जामिया के बाद अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हिंसा क्यों हुई? संसद में गूंज उठी

thumbnail

Advertisement