The Lallantop
Advertisement

रेलवे में लोको पायलट पद के लिए निकलीं सैकड़ों वैकेंसी, अप्लाई का तरीका हम बता रहे

अप्लाई करने की आखिरी तारीख भी जानें.

Advertisement
Railway Recruitment 2023, North Western railway notifies loco pilot posts
रेलवे ने लोको पायलट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया. (फोटो- आजतक)
6 अप्रैल 2023 (Updated: 6 अप्रैल 2023, 15:46 IST)
Updated: 6 अप्रैल 2023 15:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय रेलवे. देश का सबसे बड़ा एम्पलॉयर. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के बीच रेलवे में नौकरी (Railway Recruitment) करने की होड़ मची रहती है. इसके लिए कैंडिडेट्स सालों तैयारी करते हैं. ऐसे ही कैंडिडेट्स के लिए खुशखबरी है. रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के (Assistant Loco Pilot Railway) लिए भर्ती निकालने वाला है. जयपुर स्थित उत्तर पश्चिमी रेलवे (NWR) का रिक्रूटमेंट सेल (RRC) 7 अप्रैल से इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने वाला है.

कितने पदों पर निकली वैकेंसी निकली?

RRC रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए कुल 238 पदों पर वैकेंसी निकालने वाला है. कैंडिडेट्स भर्ती के लिए RRC की आधिकारिक वेबसाइट www.rrcjaipur.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. भर्ती के लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 6 मई, 2023 है.

कौन कर सकता है अप्लाई?

उत्तर पश्चिम रेलवे की असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (GDCE) के तहत निकाली जा रही है. यानी, इस भर्ती के लिए NWR के रेगुलर कर्मचारी ही अप्लाई कर सकते हैं. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) या रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशन फोर्स (RPSF) के कर्मचारी इस भर्ती के लिए एलिजिबल नहीं होंगे. माने, ये लोग इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर सकते.

भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए 42 वर्ष, ओबीसी के लिए 45 वर्ष, और एससी व एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 47 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है.

इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स का कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है. 10वीं पास होने के साथ ITI और अप्रेंटिसशिप करने वाले छात्र अप्लाई कर सकते हैं. वहीं, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारी भी इस भर्ती के लिए एलिजिबल होंगे.

कैसे होगा सेलेक्शन?

लोको पायलट भर्ती के लिए सेलेक्शन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम (CBT) के द्वारा किया जाएगा. ये एग्जाम एक या दो चरणों में कराया जा सकता है. CBT में MCQ (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन) टाइप सवाल पूछे जाएंगे. इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होगी. यानी, 3 सवाल गलत करने पर एक नंबर की चुंगी काट ली जाएगी.

इसके बाद एक एप्टीट्यूड टेस्ट भी पास करना होगा. मेडिकल एग्जामिनेशन भी होगा. चुने गए कैंडिडेट्स को 17 महीने की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा. ट्रेनिंग के दौरान कैंडिडेट्स को 19 हजार 900 रुपये स्टाइपेंड दी जाएगी. कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई

- उत्तर पश्चिम रेलवे भर्ती 2023 के लिए RRC की ऑफिशियल वेबसाइट www.rrcjaipur.in पर जाएं.
- ‘GDCA ऑनलाइन/ई-एप्लीकेशन’ लिंक पर क्लिक करें.  
- ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करें.
- एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
- डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
- फाइनल सबमिट करें.

वीडियो: NCERT की किताबों में महात्मा गांधी, नथुराम गोडसे और गुजरात दंगों पर क्या जानकारी बदली है?

thumbnail

Advertisement