The Lallantop
Advertisement

IIT मद्रास के इस Bsc प्रोग्राम में कॉमर्स और आर्ट्स के छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं

कोर्स करने के लिये कोई उम्र सीमा नही है और कोई भी भौगोलिक लिमिट नही है. छात्रों के पास मल्टिपल एंट्री और एग्जिट का ऑप्शन भी है.

Advertisement
IIT Madras Bsc Data Science
खास बात ये है कि अगर छात्र डिप्लोमा लेवल तक भी इसे करते हैं तो IIT छात्रों को इंटर्नशिप और प्लेसमेंट में मदद करेगी
2 अगस्त 2022 (Updated: 3 अगस्त 2022, 06:13 IST)
Updated: 3 अगस्त 2022 06:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अगर आप IIT में पढ़ना चाहते हैं और JEE एग्जाम नही देना चाहते, तो IIT मद्रास एक सुनहरा मौका लेकर आया है. IIT मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में 4 साल का Bsc प्रोग्राम लांच किया है. सबसे खास बात ये है कि इस प्रोग्राम के लिये कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं.

बीएससी प्रोग्रामिंग एंड डेटा साइंस(Bsc Programming and Data Science)

एलिजिबिलिटी-IIT मद्रास के चार साल के इस प्रोग्राम के लिये 12वीं पसा होना जरूरी है. इसके अलावा 10वीं क्लास में इंग्लिश और मैथ्स पढ़ा होना चाहिये. इस प्रोग्राम के लिये सिर्फ साइंस स्ट्रीम का होना जरूरी नही है, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम वाले छात्र भा इसके लिये अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा जो छात्र 12वीं क्लास में हैं इस साल वो भी प्रोग्राम के लिये अप्लाई कर सकते हैं.

कोर्स करने के लिये कोई उम्र सीमा नही है और कोई भी भौगोलिक लिमिट नही है. छात्रों के पास मल्टिपल एंट्री और एग्जिट का ऑप्शन भी है. खास बात ये है कि ये प्रोग्राम ऑनलाइन माध्यम में कराया जायेगा. लेकिन इसके एग्जाम देश के 116 सेटर और देश के बाहर 111 शहरों में कराये जायेंगे. इस प्रोग्राम के लिये IIT मद्रास ने यूएई, बहरीन, कुवैत और श्रीलंका में एग्जाम सेंटर भी खोले हैं.

लल्लनटॉप को और करीब से जानें.

इस प्रोग्राम में खास बात ये है कि अगर छात्र डिप्लोमा लेवल तक भी इसे करते हैं तो IIT छात्रों को इंटर्नशिप और प्लेसमेंट में मदद करेगी. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक छात्रों ने ऐसे प्रोग्राम की डिमांड की थी. छात्रों की डिमांड को देखते हुए ही ये प्रोग्राम शुरू किया गया है और इसमें मल्टिपल एंट्री-एग्जिट के जरिये छात्र सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री भी पा सकते हैं. इसके अलावा छात्र किसी कंपनी या रिसर्च इंस्टीट्यूट में 8 महीने का अप्रेंटिसशिप या प्रोजेक्ट भी कर सकते हैं.  

इस प्रोग्राम के लिये अभी तक 13 हजार से ज्यादा छात्रों ने अप्लाई किया है. इसमें सबसे ज्यादा छात्र तमिलनाडु से हैं, फिर नंबर आता है महाराष्ट्र का और तीसरे नंबर पर हैं उत्तर प्रदेश. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार IIT मद्रास के डायरेक्टर वी कामाकोटी ने बताया,

हमारी संस्थान डेटा साइंस में ऐसा प्रोग्राम ऑफर करके बहुत खुश है. ये प्रोग्राम IIT की क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करेगा साथ ही ये देश के सभी छात्रों के लिये एक समान होगा. डेटा साइंस एक इमर्जिंग फील्ड है और इस फील्ड में स्किल्ड लोगों की बहुत डिमांड है. ये प्रोग्राम इसी डिमांड को पूरा करने के लिये डिजाइन किया गया है.

इस प्रोग्राम के प्रोफेसर इन चार्ज एंड्रयू थंगराज ने बताया,

 डेटा साइंस एक मल्टीडिसिप्लेनरी फील्ड है, इसी कारण इस प्रोग्राम को हर स्ट्रीम के छात्रों के लिये खोला गया है. जो छात्र कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़े हैं वो भी इस प्रोग्राम के लिये एलिजिबल हैं. क्योंकि ये प्रोग्राम ऑनलाइन मोड में होगा और परीक्षा ऑफलाइन होंगी, तो इसे ऑन कैंपस किया जा सकता है या जॉब के साथ भी किया जा सकता है.

IIT मद्रास के मुताबिक इस प्रोग्राम का फायदा गांव से आने वाले छात्रों और फाइनेंशियली कमजोर छात्रों को ज्यादा होगा. इसका कारण ये है कि ऐसे छात्र JEE की कोचिंग क्लासेज नही कर पाते. इस प्रोग्राम में फाइनेंशियली कमजोर छात्रों के लिये 100 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप का भी ऑप्शन है. प्रोग्राम के सितंबर 2022 टर्म में अप्लाई करने की आखरी तारीख 19 अगस्त है. जिन छात्रों को प्रोग्राम के लिये अप्लाई करना है वो इस लिंक पर क्लिक कर अप्लाई कर सकते हैं.

IIT vs NIT: एडमिशन, कोर्स से लेकर पैकेज तक, देश के प्रीमियम इंस्टिट्यूट्स में क्या अंतर?

thumbnail

Advertisement

Advertisement