The Lallantop
Advertisement

CRPF ने निकालीं 9000 से ज्यादा वैकेंसी, सैलरी जान तुरंत अप्लाई कर देंगे!

भर्ती के लिए 2 मई तक अप्लाई करना होगा, प्रॉसेस फौरन जान लो...

Advertisement
CRPF Recruitment 2023
CRPF कांस्टेबल भर्ती का एग्जाम 1 से 13 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा (फोटो- crpf.gov.in)
21 अप्रैल 2023 (Updated: 21 अप्रैल 2023, 16:05 IST)
Updated: 21 अप्रैल 2023 16:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स यानी CRPF ने कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली है. CRPF में कॉन्स्टेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) के पदों पर भर्ती (CRPF Constable Recruitment) के लिए उम्मीदवार 2 मई तक अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन एप्लीकेशन भरना होगा. उम्मीदवार CRPF की वेबसाइट www.crpf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. CRPF कॉन्स्टेबल भर्ती का एग्जाम 1 से 13 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा. एडमिट कार्ड 20 जून को जारी किया जाएगा.

9 हजार से ज्यादा वैकेंसी

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने कॉन्स्टेबल के कुल 9 हजार 212 पदों पर भर्ती निकाली है. इसमें पुरुष उम्मीदवार के 9 हजार 105 पद व महिला उम्मीदवार के कुल 107 पद मौजूद हैं. अलग-अलग ट्रेड में अलग-अलग वैकेंसी हैं. पूरी डिटेल्स के लिए ऑफीशियल नोटिफिकेशन पढ़ें.

एलिजिबिलिटी जान लीजिए

CRPF कॉन्स्टेबल भर्ती प्रक्रिया के लिए ड्राइवर के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा बाकी पदों के लिए उम्र 21 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. अधिकतम उम्र सीमा में OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को तीन साल और SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को पांच साल की छूट दी गई है. आयु की गणना 1 अगस्त, 2023 की तारीख से की जाएगी.

कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम मैट्रिक पास होना चाहिए. यानी 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल वाला ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए. भर्ती के वक्त ड्राइविंग टेस्ट पास करना जरूरी है.

वहीं, मोटर मैकेनिक व्हीकल के पद के लिए 10वीं पास होने के साथ-साथ ITI का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. इसके साथ ही एक साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए. अन्य सभी पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ उम्मीदवार को उस क्षेत्र में जानकारी होनी चाहिए.

सेलेक्शन प्रोसेस

CRPF कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों का सेलेक्शन रिटेन टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा के रिटेन टेस्ट में चार सेक्शन से सवाल पूछे जाते हैं. इसमें जनरल एप्टीट्यूड, सामान्य ज्ञान, सामान्य गणित व अंग्रेजी और हिंदी शामिल हैं.

हर सेक्शन में 25-25 सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा 100 नंबर को होती है. 100 सवाल हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलता है. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. चार सवाल गलत करने पर एक नंबर काटा जाएगा. रिटेन टेस्ट में हासिल किए गए नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी.

सैलरी क्या मिलेगी?

CRPF कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सेलेक्ट हुए उम्मीदवारों को हर महीने 21 हजार 700 रुपये से 69 हजार 100 रुपये तक सैलरी दी जाएगी.

फॉर्म कितने का है?

अप्लाई करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा. जबकि एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों को कोई भी फीस नहीं देनी होगी.

अप्लाई कैसे करें?

- आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा.
- वेबसाइट के होमपेज पर ‘Latest Recruitment’ वाले लिंक पर क्लिक करें.
- इसके बाद ‘CRPF Head Constable Ministerial and ASI Stenographer Recruitment 2022-2023’ के लिंक पर क्लिक करें.
- अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक कर रजिस्टर करें.
- रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर फीस जमा करें और फाइनल सबमिट करें.

वीडियो: दुनियादारी: पाकिस्तान में चीनी नागरिक की मॉब लिंचिंग की कोशिश, सरकार क्या जवाब देगी?

thumbnail

Advertisement