The Lallantop
Advertisement

मुकेश अंबानी 255 करोड़ में खरीदेंगे अमेरिकी कंपनी, सोलर एनर्जी सेक्टर में करेंगे बिजनेस

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अमेरिका की एक सॉफ्टवेयर कंपनी सेंसहॉक इंक में 79.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रहे हैं.

Advertisement
Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)
6 सितंबर 2022 (Updated: 6 सितंबर 2022, 22:54 IST)
Updated: 6 सितंबर 2022 22:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अमेरिका की एक सॉफ्टवेयर कंपनी सेंसहॉक इंक (SenseHawk) में 79.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रहे हैं. सेंसहॉक में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 32 मिलियन डॉलर (करीब 255 करोड़ रुपये) में ये सौदा किया है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी अपनी सौर ऊर्जा योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं.  

2018 में बनी थी अमेरिकी कंपनी 

सेंसहॉक की स्थापना साल 2018 में हुई थी. सेंसहॉक कैलिफोर्निया आधारित सोलर एनर्जी जनरेशन इंडस्ट्री के लिए सॉफ्टवेयर बेस्ड मैनेजमेंट टूल की अर्ली स्टेज डेवलपर है. सेंसहॉक सोलर प्रोजेक्ट में तेजी लाने में मदद करती है. कंपनियों को स्ट्रीमलाइन प्रोजेक्ट और ऑटोमेशन में मदद करने के लिए सेंसहॉक प्रोजेक्ट की प्लानिंग बनाने से लेकर प्रोडक्शन तक में तेजी लाने में मदद करती है.

अधिग्रहण के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा,

'हम अपने परिवार में सेंसहॉक और इसकी गतिशील टीम का स्वागत करते हैं. रिलायंस ग्रीन एनर्जी सेक्टर में क्रांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है और साल 2030 तक 100 गीगावाट सौर ऊर्जा को सक्षम करने का एक विजन है. यह एक बहुत ही रोमांचक टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म है और मुझे विश्वास है कि RIL के समर्थन से सेंसहॉक कई गुना बढ़ेगी.'

क्या काम करती है सेंसहॉक?

सेंसहॉक की स्थापना वर्ष 2018 में की गई थी. कैलिफोर्निया स्थित यह यह कंपनी सौर ऊर्जा उत्पादन से जुड़े सॉफ्टवेयर आधारित मैनेजमेंट टूल्स तैयार करती है. सेंसहॉक सौर ऊर्जा कंपनियों के प्रोसेस को आसान बनाकर प्लानिंग से लेकर सौर ऊर्जा के उत्पादन को रफ्तार देने के काम में सक्रिय है. ये कंपनी एंड टू एंड सोलर असेट लाइफसाइकिल को मैनेज करने के लिए सोलर डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है. इस डील के बाद शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल देखने को मिला. 6 सितंबर को दोपहर एक बजे के आसपास रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल देखने को मिला. खबर लिखे जाने तक रिलायंस के शेयर एक फीसदी से अधिक बढ़कर 2,598 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. 

वीडियो- मुकेश अंबानी ऐसे करेंगे बच्चों की संपत्ति का बंटवारा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement