The Lallantop
Advertisement

शेख हसीना से मिले गौतम अडानी, कहा- दिसंबर में बांग्लादेश को बिजली देने लगेगी उनकी कंपनी

गौतम अडानी ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मिलना उनके लिए सम्मान की बात है और वो बांग्लादेश में बिजली पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Advertisement
Gautam Adani and Sheikh Hasina Meeting
Gautam Adani and Sheikh Hasina Meeting
font-size
Small
Medium
Large
6 सितंबर 2022 (Updated: 6 सितंबर 2022, 01:42 IST)
Updated: 6 सितंबर 2022 01:42 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने भारत दौरे पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) से पांच सितंबर को मुलाकात की. इस मुलाकात के बारे में गौतम अडानी ने ट्वीट कर बताया. शेख हसीना को बांग्लादेश के लिए प्रेरणादायी नजरिया रखने वाली नेता बताते हुए गौतम अडानी ने कहा कि उनकी कंपनी अडानी पावर इस साल के आखिरी महीने में बांग्लादेश में बिजली सप्लाई शुरू कर देगी. उन्होंने कहा कि कंपनी झारखंड के गोड्डा जिले से 1600 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली की सप्लाई करेगी. 

उद्योगपति गौतम अडानी ने ट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मिलना उनके लिए सम्मान की बात है. उन्होंने आगे कहा,

“हम बिजॉय दीबोश (विजय दिवस) 16 दिसंबर 2022 को अपनी 1600 मेगावॉट की गोड्डा विद्युत् परियोजना और बांग्लादेश को समर्पित ट्रांसमिशन लाइन चालू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

गोड्डा विद्युत् परियोजना है क्या?

अडानी समूह की एक बिजली और ऊर्जा कंपनी है. अडानी पावर नाम से. फरवरी 2016 में अडानी पावर ने झारखण्ड के गोड्डा जिले में 1600 मेगावाट के कोयले से चलने वाले बिजली स्टेशन का निर्माण करने का आवेदन किया. अगस्त 2016 में अडानी पावर ने बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके अनुसार अडानी पावर को बांग्लादेश की बिजली की आपूर्ति पूरी करने के लिए गोड्डा थर्मल पावर प्लांट का निर्माण करना था. इस प्लांट की पूरी बिजली बांग्लादेश भेजी जानी थी.

इस परियोजना को अगस्त 2017 में सारी क्लीयरेंस मिल गई थी. लेकिन कई कारणों की वजह से काम में देरी होती रही. जैसे की स्थानीय लोगों का ज़मीन के लिए विरोध और कोविड की वजह से लगा लॉक डाउन. लेकिन अब अडानी समूह ने दिसंबर तक इस परियोजना को चालू करने की बात कही है. इस परियोजना में बिजली के उत्पादन के लिए कोयला इंडोनेशिया, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से मंगाया जाएगा. इन देशों से कोयला ओडिशा के धामरा पोर्ट पर आएगा और फिर वहां से रेल के जरिए गोड्डा तक पहुंचेगा.

शेख हसीना का भारत दौरा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन के भारत दौर पर हैं. संभावना जताई जा रही है उनके इस दौरे में भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार, डिफेंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे.

दरअसल, भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ के तहत बांग्लादेश भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार है. दोनों देशो के बीच सहयोग का दायरा सुरक्षा, व्यापार, बिजली, ऊर्जा, ट्रांसपोर्ट, कनेक्टिविटी, साइंस और टेक्नोलॉजी, डिफेंस सेक्टर, नदियों और समुद्री मामलों सहित कई क्षेत्रों तक फैला हुआ है. 

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहीं शिवानी ने लिखी है.)

खर्चा पानी : बांग्लादेश में घटती हिन्दू आबादी और मंदिरो पर बढ़ते हमले, वजह शरिया की मांग है ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement