The Lallantop
Advertisement

85 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने वाला खिलाड़ी, जो पेले के क्लब में शामिल हो गया

इस फुटबॉलर का जन्म रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही हुआ है.

Advertisement
Spain, FIFA World Cup, Gavi
स्पेन के लिए कई रिकॉर्ड बना चुका है ये खिलाड़ी (AP)
24 नवंबर 2022 (Updated: 24 नवंबर 2022, 16:09 IST)
Updated: 24 नवंबर 2022 16:09 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्पेन ने FIFA विश्व कप में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है. बुधवार, 23 नवंबर को खेले गए ग्रुप E के मैच में स्पेन ने कोस्टा रिका को 7-0 से रौंद दिया. टीम के लिए फेरान टॉरेस ने दो गोल दागे जबकि गावी (Gavi) समेत पांच और प्लेयर्स ने एक-एक गोल किया. स्पेन की विश्व कप में यह सबसे बड़ी जीत है. टीम ने विश्व कप मुकाबले में पहली बार सात गोल दागे हैं.

मैच की शुरुआत से ही स्पेन की टीम कमाल का खेल दिखाती हुई नजर आई. और पहले ही हाफ में तीन गोल की लीड हासिल कर ली. लेकिन बात सिर्फ गोल तक ही नहीं रही. जिस तरह से स्पैनिश टीम ने मैच को डॉमिनेट किया, वो वाकई क़ाबिल-ए-तारीफ़ रहा. 2010 की वर्ल्ड कप चैंपियन टीम ने पूरे मैच के दौरान 82 फीसदी समय गेंद अपने पास रखी. जो कि वर्ल्ड कप में एक रिकॉर्ड है.

वहीं मैच में टीम के ट्रेडिशनल टिकी-टका प्लेइंग स्टाइल की झलक भी मिली. मैच में स्पैनिश टीम ने कुल 1045 बार बॉल पास किया. लेकिन इन सब के बीच जो एक खिलाड़ी सबसे ज्यादा चर्चा में रहे, वो हैं पाब्लो गावी (Gavi). जिन्होंने इस मैच में उतरने के साथ ही कई रिकॉर्ड बना डाले.

# Gavi के नाम बड़े रिकॉर्ड

18 साल 110 दिन की उम्र में कोस्टा रिका के खिलाफ़ मैदान पर उतरने के साथ ही गावी स्पेन के लिए विश्व कप खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. वहीं मैच के 74वें मिनट में गोल करने के साथ ही वो वर्ल्ड कप में स्पेन के लिए स्कोर करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बने. इससे पहले ये रिकॉर्ड सेस्क फैब्रेगास के नाम था. जिन्होंने 2006 वर्ल्ड कप में यूक्रेन के खिलाफ 19 साल की उम्र में गोल दागा था.

इसके अलावा गावी विश्व कप के इतिहास में गोल करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. ये रिकॉर्ड फुटबॉल जगत के महानतम खिलाड़ियों में से एक, पेले के नाम है. पेले ने 17 साल 249 दिन की उम्र में स्वीडन के खिलाफ 1958 के फाइनल मैच में दो गोल मार टीम को 5-2 से जीत दिलाई थी.

# कौन हैं Gavi?

गावी का पूरा नाम पाब्लो पेज गवीरा (Pablo Paez Gavira) है. जिनका जन्म सेविया प्रांत के वियाफ्रांका में 5 अगस्त 2004 को हुआ. वो फिलहाल स्पेन के मशहूर फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते हैं. 29 अगस्त 2021 को गेटाफे के खिलाफ डेब्यू करने के साथ ही वो बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के इतिहास के चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए थें. वहीं एल्चे के खिलाफ एक मैच में गोल करने के साथ ही वो स्पैनिश क्लब के इतिहास के तीसरे सबसे युवा गोलस्कोरर बने.

पिछले ही साल गावी ने स्पेन नेशनल टीम के लिए डेब्यू किया. जिस दौरान उनकी उम्र 17 साल, 62 दिन थी. इसके साथ ही वो स्पेन के लिए डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. इस दौरान उन्होंने 85 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इससे पहले साल 1936 में आन्हेल ज़ुबिएटा ने 17 साल और 284 दिन की उम्र में डेब्यू कर ये रिकॉर्ड बनाया था. वहीं चेक रिपब्लिक के खिलाफ़ मैच में गोल करने के साथ ही गावी अपने देश के लिए गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. इससे पहले ये रिकॉर्ड उनके ही क्लब के साथी खिलाड़ी अंसु फाटी के नाम था.

# Spain ने Costa Rica को रौंदा

मैच पर लौटें तो स्पेन ने मैच के पहले हाफ में तीन और दूसरे हाफ में चार गोल दागे. टीम के लिए फेरान टॉरेस ने (31वें और 54वें मिनट) दो गोल दागे. जबकि डैनी ओल्मो (11वें मिनट), मार्को असेंसियो (21वें मिनट), गावी (74वें मिनट), कार्लोस सोलेर (90वें मिनट) और अल्वारो मोराटा (90+2 मिनट) ने एक-एक गोल किया. मैच में पहला गोल करने के साथ ही स्पेन ने विश्व कप में अपने 100 गोल पूरे कर लिए. सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड ब्राजील के नाम है, जिन्होंने अब तक कुल 229 गोल किए हैं.

# World cup में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम्स

ब्राजील-229 गोल
जर्मनी- 227 गोल
अर्जेंटीना-138 गोल 
इटली- 128 गोल
फ्रांस- 124 गोल

सूर्यकुमार यादव की तारीफ करते हुए क्या बोल गए ग्लेन मैक्सवेल?

thumbnail

Advertisement

Advertisement