The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऑस्ट्रेलिया में बैठे स्टीव स्मिथ को स्टार स्पोर्ट्स ने किस 'जादू' से स्टूडियो में दिखा दिया?

मार्वल वालों को ये जादू खूब आता है.

post-main-image
होलोग्राम तकनीक के जरिए स्टूडियो में दिखे स्टीव स्मिथ (स्क्रीनग्रैब)

स्टीव स्मिथ. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज. स्मिथ दुनिया की कई फ्रैंचाइज़ लीग्स में भी खेल चुके हैं. वह कुछ बरसों तक IPL में भी एक्टिव थे. हालांकि, इस बार उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला. लेकिन स्मिथ इसके बाद भी IPL2023 के दौरान एक्शन में दिखेंगे.

हालांकि, यह एक्शन मैदान में ना होकर स्टूडियो में होगा. स्मिथ स्टार स्पोर्ट्स की कॉमेंट्री टीम का हिस्सा होंगे. और स्टार ने IPL2023 के पहले मैच से पहले ही उनका डेब्यू करा दिया है. स्मिथ GTvsCSK मैच से पहले स्टार स्पोर्ट्स के स्टूडियो में दिखे. ये अलग बात है कि स्मिथ वहां खुद मौजूद नहीं थे. बल्कि उन्हें टेक्नॉलजी के जरिए वहां उपस्थित दिखाया गया था.

बड़ी-बड़ी हॉलिवुड फिल्मों की तरह स्टार स्पोर्ट्स ने यहां भी होलोग्राम तकनीक का प्रयोग कर स्मिथ को स्टूडियो में दिखाया. मार्वल की फिल्में देखने वालों को बताने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यहां तो लगभग हर फिल्म में लोग होलोग्राम के जरिए आते-जाते रहते हैं. बाकी लोगों के लिए इस तकनीक की थोड़ी व्याख्या कर देते हैं. विज्ञान के मुताबिक,

‘होलोग्राफी, फोटोग्राफी का एक यूनीक तरीका है जिसमें एक लेज़र के जरिए थ्री डी ऑब्जेक्ट्स रिकॉर्ड किए जाते हैं. और फिर उन्हें जितना संभव हो सके, उतने अच्छे तरीके से रीस्टोर कर ओरिजिनली रिकॉर्ड किए गए ऑब्जेक्ट से मैच कराया जाता है. लेज़र के जरिए प्रस्तुत किए जाने के बाद होलोग्राम्स उस ऑब्जेक्ट का हूबहू थ्री डी क्लोन बनाकर इसके फीचर्स डुप्लीकेट कर देते हैं.’

आसान भाषा में कहें तो होलोग्राफी में पहले एक लेज़र के जरिए रिकॉर्डिंग की जाती है. और फिर लेज़र के द्वारा ही जब इसे दोबारा दिखाते हैं, तो यह रिकॉर्डिंग को थ्री डी में पेश कर देता है. जिससे यह एकदम असली लगती है.

ऑस्ट्रेलिया में बैठे स्मिथ को इसी तकनीक द्वारा स्टार स्पोर्ट्स के स्टूडियो में दिखाया गया. स्मिथ के IPL करियर की बात करें तो उन्होंने 93 इनिंग्स में 34.51 की ऐवरेज से 2485 रन बनाए हैं. उनका हाइएस्ट स्कोर 101 रन है. स्मिथ ने IPL में 24 बार तीस से ज्यादा का स्कोर बनाया है. जबकि यहां उनके नाम 11 पचासे और एक शतक भी हैं. IPL में स्मिथ का स्ट्राइक रेट 128 का रहा है.

वीडियो: विराट कोहली ने शेयर की दसवीं की मार्कशीट, साइंस-मैथ्स में मार्क्स देख हैरान रह जाएंगे!