The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रोहित, राहुल, पंत, विराट...सब हुए बाहर, हार्दिक की कप्तानी में बदल गई पूरी टीम

5.5 करोड़ वाला गेंदबाज़ भी आ गया.

post-main-image
हार्दिक पंड्या. File Photo

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रीलंका के खिलाफ़ वनडे और T20I सीरीज़ के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. T20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है. इसके अलावा केएल राहुल को टीम के उप-कप्तान के पद से हटा दिया गया है. इन दोनों के अलावा अलावा भी टीम में और भी कई बड़े बदलाव किए गए हैं.

इस कॉपी में बात करेंगे T20I टीम की. हार्दिक पंड्या को श्रीलंका के खिलाफ़ तीन जनवरी से शुरू हो रही सीरीज़ का कप्तान बनाया गया है. उनके साथ उप-कप्तानी का ज़िम्मा सूर्यकुमार यादव को सौंपा गया है. T20 टीम की बात करें तो विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी ईशान किशन और संजू सैमसन को दी गई है. जबकि ऋषभ पंत T20 टीम से बाहर हो गए हैं.

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ भारत की आखिरी T20 सीरीज़ में ऋषभ पंत टीम में मौजूद थे और टीम के उप-कप्तान भी थे. लेकिन उन्हें इस सीरीज़ में टीम से ही बाहर रखा गया है. पंत के अलावा श्रेयस अय्यर को भी T20 टीम से बाहर कर दिया गया है. जबकि रुतुराज गायकवाड की भारतीय टीम में वापसी हुई है. गायकवाड के अलावा शुभमन गिल, दीपक हूडा और राहुल त्रिपाठी भी भारतीय बल्लेबाज़ी को मज़बूती देंगे.

गेंदबाज़ी की बात करें तो मुकेश कुमार को भारत की T20 टीम में जगह मिली है. हाल में ही IPL ऑक्शन में मुकेश को 5.5 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने खरीदा था.

मुकेश के अलावा शिवम मावी को भारत की T20 टीम में जगह मिली है. इनके अलावा उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और हर्शल पटेल पेस अटैक को संभालेंगे. स्पिन का जिम्मा युजवेन्द्र चहल, अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर पर रहेगा.

श्रीलंका के खिलाफ़ भारतीय सेलेक्टर्स ने एक युवा टीम तैयार की है. जिस टीम में ना तो रोहित शर्मा हैं, ना ही केएल राहुल हैं और विराट कोहली को भी टीम से छुट्टी की गई है. रोहित और राहुल की फॉर्म फैन्स के लिए चिंता थी. लेकिन विराट को बाहर रखने पर फैन्स पूछ रहे हैं कि आखिर उन्हें T20 टीम से बाहर क्यों रखा गया है. क्योंकि रोहित और राहुल के मुकाबले विराट कोहली के आंकड़े T20 क्रिकेट में शानदार रहे हैं. विराट कोहली ने साल 2022 में 20 T20 मुकाबलों में 55.78 की शानदार औसत से 781 रन बनाए हैं.

ऐसे में विराट को टीम से बाहर रखने का फैसला थोड़ा हैरान करने वाला है. भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैच की T20 सीरीज़ का आगाज़ तीन जनवरी से होगा.

वीडियो: IndvsSL का वो मैच जिसने बल्लेबाजों को घायल कर दिया!