The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

असद रऊफ़ ने जब चिल्लाते अंग्रेजों के बीच वीवीएस लक्ष्मण को गलत आउट देने से मना कर दिया!

DRS का फैसला सुन किलसकर रह गए थे अंग्रेज.

post-main-image
वीवीएस लक्ष्मण - असद रऊफ़

असद रऊफ़. पाकिस्तानी अंपायर. 15 सितंबर 2022 को असद का हॉर्ट अटैक के कारण निधन हो गया. असद हाल ही में खूब चर्चा में थे. एक पाकिस्तानी रिपोर्टर ने उनको कपड़ों और जूतों की दुकान में देखा था, जिसके बाद उनसे बातचीत की गई.

इसमें उन्होंने क्रिकेट, अपनी दुकान, अंपायरिंग करियर से लेकर IPL में BCCI द्वारा लगाए बैन पर खूब बातें की थी. उन्होंने बताया था कि IPL में उनके ऊपर लगे करप्शन के बावजूद उनको इस टूर्नामेंट में अंपायरिंग करने में कितना मज़ा आता था. वो बोले थे,

‘इन सब मामलों को छोड़ दें तो मैंने अपना सबसे अच्छा समय IPL में ही बिताया है.’

ख़ैर, अब इन सब बातों से अलग, आज हम आपको इनसे जुड़ा एक दूसरा क़िस्सा सुनाते हैं. इस क़िस्से में आपको पता चलेगा कि असद रऊफ़ कितनी कमाल की अंपायरिंग करते थे. ये क़िस्सा इंडिया वर्सेज़ इंग्लैंड सीरीज़ से जुड़ा है. और यहां पर असद ने इंग्लिश खिलाड़ियों के शोर के बीच वीवीएस लक्ष्मण के खिलाफ़ हुई अपील पर बेहतरीन फैसला सुनाया था. 

# क़िस्सा शुरू करते है! 

चलिए फिर शुरू से शुरू करते है. ये बात है साल 2011 की. इंडियन क्रिकेट टीम चार टेस्ट, पांच वनडे और एक T20I मुकाबला खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंची हुई थी. इस दौरे की शुरुआत टेस्ट मैच से हुई. पहला मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया. इस मैच को इंग्लैंड की टीम ने 196 रन से जीता.

इसके बाद दूसरा मैच ट्रेंट ब्रिज में हुआ. यहां पर हुई वैसलीन गेट कॉन्ट्रोवर्सी. यहां पर टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर लिया. इंग्लिश टीम जब बल्लेबाजी के लिए उतरी तो एक दम फैल गई. एलिस्टर कुक (दो), जॉनथन ट्रॉट (चार), ऑयन मॉर्गन (शून्य) और टिम ब्रेसनन (11) पर चले गए.

टीम के लिए कुल दो खिलाड़ी एंड्यू स्ट्रॉस और ईयान बेल ही 30 का आंकड़ा पार कर पाए. और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 64 रन की पारी खेलकर टीम को 212 रन तक पहुंचा दिया. इंग्लैंड की पहली पारी के बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरी. अभिनव मुकुंद और राहुल द्रविड ने ओपनिंग की.

और बोर्ड पर पहला रन चढ़ने से पहले ही एक विकेट चला गया. जेम्स एंडरसन ने अभिनव मुकुंद को शून्य पर पविलियन भेज दिया. अब सारा ज़िम्मा द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण पर था. दोनों ने टीम को संभाला और रन बनाने शुरू किए. और जैसे ही लगा कि अब टीम संभल गई है, तैसे ही हुई एक अपील.

वीवीएस लक्ष्मण को आउट कराने की. जेम्स एंडरसन गेंदबाजी कर रहे थे और लक्ष्मण 27 रन बनाकर उनको फेस कर रहे थे. जैसे ही एंडरसन ने गेंद डाली, इंग्लिश खिलाड़ियों को लगा कि ये गेंद तो लक्ष्मण के बल्ले के किनारे से लगकर निकली है. उन्होंने जोर से अपील करनी शुरू कर दी. अंपायर की तरफ देखा.

लेकिन मैदान पर खड़े असद रऊफ़ ने इंग्लिश खिलाड़ियों की इस अपील को सिरे से खारिज़ कर दिया. उन्होंने लक्ष्मण को नॉट आउट दिया. इस फैसले से हैरान इंग्लिश कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने फट से डीआरएस का इस्तेमाल करने का फैसला कर लिया.

इस डीआरएस में पता चला कि जैसे ही गेंद लक्ष्मण के बल्ले से लगकर निकली, स्निको मीटर ने उसकी आवाज़ पकड़ ली. यहां इंग्लिश फ़ैन्स खुश हो गए, लेकिन अगले ही सेकेंड जब हॉटस्पॉट से देखा गया तो उसमें दिखा की गेंद ने बल्ले को छुआ ही नहीं था. इस डीआरएस के बाद थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर असद रऊफ़ को उनके फैसले पर टिके रहने को कहा.

यहां वीवीएस तो बच गए. लेकिन टिपिकल इंग्लिश खिलाड़ी, फैसला अपने पक्ष में ना जाता देख भड़क गए. केविन पीटरसन तो बीच मैदान ही लक्ष्मण से भिड़ गए. स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा,

‘प्लेयर्स को लगता है हॉट स्पॉट कभी कभी बारीक़ लगे किनारे नहीं दिखाता. ये इसकी कमी है.’

पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर माइकल वॉन ने तो बैट पर वैसलीन लगाने की थ्योरी लगा दी. वॉन ने ट्वीट किया,

‘क्या बल्ले के बाहरी किनारे पर लगी वैसलीन ने वीवीएस लक्ष्मण को बचा लिया?’ 

मैदान पर मौजूद स्टुअर्ट ब्रॉड तो लक्ष्मण का बल्ला ही चेक करने पहुंच गए कि कहीं उन्होंने अपने बल्ले के किनारों पर कुछ लगा तो नहीं रखा था. वैसलीन वाली इसी थ्योरी को हॉट स्पॉट लाने वाली कम्पनी बीबीजी (BBG) स्पोर्ट्स ने भी चैक किया था. थ्योरी पर उन्होंने कहा था,

‘क्रिकेट के बल्ले के किनारे पर वैसलीन लगाने से कोई स्पष्ट प्रभाव नहीं पड़ता है.’

इस पूरे मामले के बाद वीवीएस लक्ष्मण ने भी बल्ले पर वैसलीन लगाने पर अपनी बात रखी थी. उन्होंने कहा था, 

‘ये बकवास है. सबसे पहली बात, मैंने कभी नहीं सुना कि बल्लेबाज वैसलीन लगा सकता है. मैंने सुना है कि गेंदबाज ऐसा करते है, गेंद को आकार देने के लिए. मैं ये सुनकर बहुत हैरान था कि मैंने बल्ले पर वैसलीन लगाई है. बहुत हैरानी की बात है कि लोग इन सब का मज़ाक बना सकते है.’

साथ में लक्ष्मण ने स्टुअर्ट ब्रॉड के बैट चैक पर भी बात की. इस पर लक्ष्मण बोले, 

‘नहीं. ब्रॉड ने मेरा बैट चैक नहीं किया था. मुझे नहीं पता कि उन्होंने ऐसा कॉमेंट क्यों किया. मैं शॉक हूं कि लोग किसी भी बात पर कहानी बना लेते है.’ 

इतने सारे बवाल के बीच इंग्लैंड ने ये मुकाबला 319 रन से जीत लिया था. हालांकि इस जीत के बाद भी रऊफ़ की अंपायरिंग और मैदान पर फैसला लेने की उनकी क्षमता की खूब तारीफ़ हुई थी.

कोच चंद्रकांत पंडित ने 20 साल की लगन और मेहनत से किया सपना पूरा