The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हेल्दी डाइट का मंत्र, कभी भी एक साथ न खाएं ये चीजें

हम क्या करते हैं, हमें 4-5 हेल्दी चीज़ें दिखीं, जैसे पनीर, सलाद, चिकन, चने वगैरह-वगैरह, तो हम सबको एक साथ प्लेट पर लाद लेते हैं. और साथ ही इन्हें खा भी जाते हैं. ये नहीं करना है.

post-main-image
विटामिन C के साथ आप विटामिन D ले सकते हैं. दोनों ही हड्डियों के लिए ज़रूरी हैं.

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है अच्छी डाइट (Healthy Diet). अच्छी डाइट यानी विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर वगैरह. अब हम क्या करते हैं, हमें 4-5 हेल्दी चीज़ें दिखीं, जैसे पनीर, सलाद, चिकन, चने वगैरह-वगैरह, तो हम सबको एक साथ प्लेट पर लाद लेते हैं. और साथ ही इन्हें खा भी जाते हैं. ये नहीं करना है. अब आप पूछेंगे क्यों? जाना तो सब पेट में ही है. 

सही बात है. जाएगा तो सब पेट में ही. पर एक साथ में नहीं. कुछ विटामिंस और मिनरल्स उस कपल की तरह होते हैं, जिनकी आपस में नहीं बनती. इतनी कि दोनों एक साथ, एक ही घर में नहीं रह सकते. ठीक वही हाल कुछ ख़ास विटामिन और मिनरल का भी है. कुछ चीज़ें हैं जिन्हें साथ में खाना अवॉइड करना चाहिए. अब ये क्या चीज़ें हैं और इन्हें साथ में खाने से क्यों मना किया जाता है, ये जानते हैं.

कौन से विटामिन और मिनरल साथ में नहीं लेने चाहिए?

ये हमें बताया डायटीशियन नीलिमा बिष्ट ने. 

(नीलिमा बिष्ट, चीफ़ डायटीशियन, पारस हेल्थ, गुरुग्राम)

> सबसे पहले ये जानना ज़रूरी है कि संपूर्ण आहार कौन-कौन से हैं. संपूर्ण आहार के लिए अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल, विटामिन, कैल्शियम और पानी का सेवन करना चाहिए.

> संपूर्ण आहार को बनाने के लिए मिनरल और विटामिन का बड़ा रोल होता है.

> विटामिन और मिनरल का रोल हमारी रोज़ की ज़िंदगी में बहुत कम होता है, पर इसे एक सही मात्रा में लेने से शरीर अपना काम कर पाता है.

> कैल्शियम और आयरन साथ में नहीं लेना चाहिए.

> जिंक और मैग्नीशियम साथ में नहीं लेना चाहिए.

> विटामिन D और विटामिन C साथ में ले सकते हैं.

> विटामिन B12 और विटामिन C साथ में नहीं लेना चाहिए.

कारण

> जब हम इन चीज़ों को साथ में लेते हैं तो शरीर इन्हें कम मात्रा में सोख पाता है.

> अगर आप इन्हें सही कॉम्बिनेशन में लेंगे तो ही आपके शरीर में इनकी कमी पूरी हो पाएगी.

> जैसे अगर आप कैल्शियम और आयरन साथ में लेंगे तो शरीर सही मात्रा में आयरन को नहीं सोख या खपा पाएगा.

> उससे अच्छा ये है कि आप आयरन को विटामिन K या विटामिन बी-12 के साथ लें

> विटामिन C के साथ आप विटामिन D ले सकते हैं. दोनों ही हड्डियों के लिए ज़रूरी हैं.

अब समझे हेल्दी चीज़ें भी सही कॉम्बिनेशन में खाना क्यों ज़रूरी हैं. ऐसा नहीं है कि आप इन्हें साथ में खा लेंगे तो शरीर को कोई नुकसान होगा. पर हां, जितना फ़ायदा इन्हें अलग-अलग खाकर हो सकता था, वो नहीं होगा. 

(यहां बताई गईं बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछें. दी लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)