The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

शेफाली शाह जैसी एक्ट्रेस ने अपने ही घर में झेला भेदभाव, बताई पूरी कहानी

शेफाली की नई फिल्म की 'वैधानिक चेतावनी' को इग्नोर करना 'बहुत हानिकारक' हो सकता है.

post-main-image
1 मार्च को शेफाली की नई फ़िल्म 'डार्लिंग्स' की घोषणा हुई है. (तस्वीर - इंस्टाग्राम)
शेफाली शाह. शेफाली के परिचय में उनका ही कथन सबसे सटीक है. शेफाली का कहना है कि उनके पास 'लंबा रिज़्यूमे' नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से उनके पास एक 'मज़बूत रिज़्यूमे' है. शेफाली शाह ने अपने करियर की शुरुआत से ही ऐसे किरदार किए हैं, जिन्होंने कनवेंशन को चैलेंज किया है. चाहे वो अपने 20s में 'वक़्त' में मां की भूमिका हो या मीरा नायर की क्लासिक 'मॉनसून वेडिंग' की रिया वर्मा. हाल के सालों में भी उन्होंने 'दिल धड़कने दो', 'जूस' और अपने शानदार नेटफ्लिक्स शो 'दिल्ली क्राइम' में स्टीरियोटाइप को तोड़ने वाले किरदार निभाए.
Pinkvilla से एक ख़ास बातचीत में शेफाली ने घर और इंडस्ट्री के सेक्सिज़्म, अपनी इनसिक्योरीटीज़ और प्रेम के बारे में तबीयत से बात की. 'घर पर जो मुछसे पूछा जाता है, मेरे पति से नहीं पूछा जाता' जब शेफाली से ये पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी अपने परिवार या दोस्तों से सेक्सिज़्म फेस किया है, तब घर पर होते कैज़ुअल सेक्सिज़्म के बारे में ज़िक्र करते हुए शेफाली ने कहा,
"जैसे जब विपुल (शेफाली के पति) शूट पर जाता है, कोई नहीं पूछता. किसी को फ़र्क नहीं पड़ता. लेकिन, जब मैं जाती हूं तो पूछ लिया जाता है, 'तुम्हें आज फिर से जाना है?' मतलब, कभी-कभी विश्वास करना मुश्किल हो जाता है कि क्या सच में मुझसे ये सवाल पूछा गया है!"
हालांकि, शेफाली ने कहा कि ये उन्हें बहुत परेशान नहीं करता. उन्हें लगता है कि उनके सास-ससुर अलग जेनरेशन के हैं और उनके लिए ये एक बहुत सामान्य बात है. शेफाली के पति विपुल अमृतलाल शाह फ़िल्म प्रोड्यूसर-डायरेक्टर हैं. शेफाली का कहना है कि विपुल उनकी चॉइसेज़ के साथ हमेशा खड़े हुए हैं.
डार्लिंग्स
शेफाली शाह की नई फ़िल्म की घोषणा 1 मार्च को हुई है, फिल्म का नाम 'डार्लिंग्स' होगा. डार्लिंग्स के टीज़र का स्क्रीनशॉट.

सेक्सिज़्म का एक और वाक़िया याद करते हुए शेफ़ाली ने कहा,
"एक बार विपुल बर्तन धो रहे थे. मेरी सास उनके बग़ल में खड़ी थीं. अचानक से उन्होंने कहा, इतना बड़ा डायरेक्टर बर्तन घिस रहा है? मुझे बहुत हंसी आई. साथ में ये ख़्याल आया कि ऐक्ट्रेस बर्तन घिस रही है, ऐसा कभी बोला जाएगा? वो डायरेक्टर है, लेकिन इस बात का घर संभालने से क्या ताल्लुक़? वो भी उतने ही होम मेकर हैं, जितनी मैं."
हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में एक चीज़ का बहुत चलन था और बहुत हद तक अभी भी है. टाइप कास्टिंग. माने कि एक ऐक्टर का एक तरह के किरदार प्ले करने करने पर वैसा ही लेबल हो जाना चाहिए. इस पर भी शेफाली ने कहा,
"या तो आप 18-22 की उम्र के बीच हैं, तो आप हीरोइन हैं. उसके बाद उन्हें (इंडस्ट्री को) नहीं पता कि औरतों के साथ क्या करना है? हां, अब मैं बिलकुल सचेत हूं कि मुझे अपने उम्र के किरदार प्ले करने हैं. मैं अपनी उम्र के साथ सहज हूं."
शेफाली ने हाल में अपनी एक रेस्त्रां शुरू किया है. नाम रखा है जलसा. शेफाली ने फ़ूडी होने को इसका कारण बताया है. वैसे उनकी इसी नाम की एक फिल्म 18 मार्च को ऐमजॉन प्राइम पर भी रिलीज़ हो रही है. फिल्म में उनके साथ विद्या बालन भी नज़र आएंगी. वहीं, 1 मार्च को शेफाली की नई फ़िल्म 'डार्लिंग्स' का टीज़र रिलीज़ हुआ. जसमीत रीन के डायरेक्शन में बन रही इस फ़िल्म में शेफाली के साथ आलिया भट्ट और विजय वर्मा नज़र आएंगे.