The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

सरकार पर संकट, वित्त मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने दिया इस्तीफा, बोरिस जॉनसन परेशान!

एक के बाद एक कई मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, सरकारी मंत्रियों-अधिकारियों पर बुरे इल्जाम!

post-main-image
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फोटो-AP)

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन सरकार को झटका देते हुए दो और सीनियर मंत्रियों ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. अब वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का साथ छोड़ा है. मंत्रियों ने इस्तीफा देते हुए कहा कि उन्हें भरोसा नहीं है कि बोरिस जॉनसन देश का नेतृत्व कर सकते हैं. इस इस्तीफे ने बोरिस जॉनसन के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है, जो निलंबित सांसद क्रिस पिंचर को लेकर पहले से आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं.

हमारी सोच अलग- सुनक

वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इस्तीफे की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पत्र लिखा. उन्होंने कहा कि सरकार छोड़ते हुए वे दुखी हैं लेकिन वे इस तरीके से आगे काम नहीं कर सकते हैं. उन्होंने जॉनसन से कहा कि जिन मौकों पर वे उनसे निजी रूप से असहमत भी हुए इसके बावजूद पब्लिक में उनका समर्थन किया.

सुनक ने अपने पत्र में लिखा, 

"लोग उम्मीद करते हैं कि सरकार सही तरीके से, पूरी क्षमता के साथ और गंभीरता के साथ चले. मुझे लगता है कि यह मेरा अंतिम मंत्री पद हो सकता है लेकिन मेरा मानना है कि हमें इन मानकों लिए लड़ना चाहिए. इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं. हमारा देश बहुत बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है. हम दोनों कम टैक्स, तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और वर्ल्ड क्लास पब्लिक सर्विस चाहते हैं. लेकिन यह सब तभी हो सकता है जब हम कड़ी मेहनत करें, त्याग करें और कड़े फैसले लें. यह साफ हो चुका है कि हमारी सोच मूल रूप से बहुत अलग है."

दोनों मंत्रियों के इस्तीफे से कुछ देर पहले ही क्रिस पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप बनाने को लेकर माफी मांगी थी. उन्होंने कहा कि पिंचर को नियुक्त करने का फैसला गलत था. क्रिस पिंचर पर आरोप लगा था कि लंदन के एक क्लब में उन्होंने नशे की हालत में दो लोगों को जबरन छुआ था. पिंचर ने हाल में अपने इस्तीफे में अपने खिलाफ लगे आरोपों को स्वीकार भी किया था. ब्रिटेन के मंत्रियों ने इससे पहले कहा था कि जॉनसन को इसके बारे में पता नहीं था.

इससे पहले 2019 में क्रिस पिंचर के खिलाफ सेक्शुअल मिसकंडक्ट का भी आरोप लगा था. इन आरोपों के बावजूद बोरिस जॉनसन ने पिंचर को डिप्टी चीफ व्हिप बनाया था. हालांकि 30 जून को पिंचर को इस पद से हटा दिया गया था.

नेतृत्व की क्षमता नहीं- जावेद

स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने भी इस्तीफा देते हुए प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा. उन्होंने बोरिस जॉनसन को साफ लिखा कि आपके नेतृत्व में स्थिति नहीं बदलने वाली है. जावेद ने अपने पत्र में लिखा, 

"देश को एक मजूबत और सैद्धांतिक कंजर्वेटिव पार्टी की जरूरत है और पार्टी किसी भी व्यक्ति से बड़ी होती है. मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा लेकिन यह साफ दिखाई दे रहा है कि आपके नेतृत्व में हालात नहीं बदलने वाले हैं. इसलिए आपने मेरा भरोसा भी खो दिया है. कई सांसदों ने भी पिछले महीने विश्वास मत से इस पर सहमत हुए हैं.''

बोरिस सरकार ने नदीम जहावी को वित्त मंत्री और स्टीव बार्सले को नया स्वास्थ्य मंत्री बनाया है. इससे पहले बिम अफोलामी, साकिब भट्टी, एंड्रयू मुरिसन, निकोला रिचर्ड, जोनाथन गलिस भी बोरिस जॉनसन की सरकार से इस्तीफा दे चुके हैं.

पिछले महीने अविश्वास प्रस्ताव से बचे जॉनसन

फिलहाल दो अहम मंत्रियों के इस्तीफे के बाद बोरिस सरकार एक बार फिर घिरती नजर आ रही है. चर्चा बोरिस जॉनसन के इस्तीफे को लेकर भी चलने लगी है. पिछले महीने कंजर्वेटिव पार्टी के कई सांसदों ने बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी. हालांकि जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव जीतने में सफल रहे थे. संसद में वोटिंग के दौरान उन्हें 211 सांसदों का साथ मिला था.

यह अविश्वास प्रस्ताव कोविड लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट (पीएम आवास) में पार्टी करने पर लाया गया था. इसे ब्रिटेन में ‘पार्टीगेट’ भी कहा जाता है. पीएम पर आरोप लगा था कि कोविड नियमों का उल्लंघन कर बर्थडे पार्टी मनाई गई. जॉनसन और उनकी पत्नी कैरी पर इसके लिए जुर्माना भी लगाया गया था.

दुनियादारी: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के हाथ से स्नेक आइलैंड कैसे निकला?