The Lallantop

पांच साल से फर्जी पासपोर्ट पर दुनिया घूम रहा था, भारत आकर ये हाल होगा, सोचा ना होगा!

आरोपी के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था.

post-main-image
सांकेतिक फोटो.

मुंबई (Mumbai) में एक 32 साल के शख्स को गिरफ्तार किया गया है. आरोप है कि इस शख्स ने तीन देशों की यात्रा फर्जी पासपोर्ट (Fake Passport) का इस्तेमाल करके की है. आरोपी साल 2010 में स्टूडेंट वीजा से यूके गया था. वीजा एक्सपायर होने के बाद वो अवैध तरीके से वहां रुका रहा. आरोपित शख्स की उम्र 32 साल है और वो गुजरात का रहने वाला है.

कैसे पकड़ा गया?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी एक फरवरी को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा. वो पेरिस से दोहा होते हुए यहां पहुंचा था. आरोपी काजी ने जब इमिग्रेशन ऑफिसर को अपना पुर्तगाली पासपोर्ट दिया, तो उसमें उसका नाम सुल्तान फकीर मोहम्मद दर्ज था. पासपोर्ट नंबर को सिस्टम में डालने के बाद ऑफिसर को पता चला कि पुर्तगाल की सरकार ने उसके खिलाफ लुक ऑउट सर्कुलर जारी किया हुआ है. 

दरअसल, लुक आउट सर्कुलर किसी भी शख्स को दूसरे देशों की यात्रा करने से रोकने के लिए होता है. कुल मिलाकर अगर किसी के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर (LOC) जारी होता है, तो आरोपी के देश छोड़कर जाने पर पाबंदी लग जाती है. ऐसे में इमिग्रेशन ऑफिसर उसे एयरपोर्ट पर ही रोक सकते हैं या हिरासत में ले सकते हैं. बहरहाल, आरोपी काजी उर्फ सुल्तान फकीर के लुक आउट सर्कुलर में लिखा था कि वो नकली पहचान का इस्तेमाल करने वाला एक बहरूपिया है और साल 2018 में उसने फर्जी तरीके से पासपोर्ट हासिल किया था.

जांच में क्या मिला? 

पुलिस और इमिग्रेशन अथॉरिटीज ने जब उसके ट्रैवल रिकॉर्ड्स चेक किए तो पता चला कि वो साल 2019, 2020 और 2022 में इसी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर भारत आया था और इसी पासपोर्ट का इस्तेमाल कर लंदन वापस चला गया. ऑफिसर ने बताया कि उन्होंने पुर्तगाल, यूके और फ्रांस की अथॉरिटीज से इस बारे में पूछा है कि आखिर पिछले पांच साल से वो अवैध तरीके से बिना रडार में आए कैसे विदेश यात्रा कर रहा था. काजी पर जालसाजी, जाली पासपोर्ट और बेईमानी को लेकर IPC की संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. साथ ही उसके ऊपर पासपोर्ट एक्ट, 1937 के तहत पासपोर्ट लेने के लिए गलत जानकारी देने को लेकर भी मुकदमा दर्ज किया गया है. 

वीडियो: पासपोर्ट रैंकिग में भारत किस नंबर पर आया? टॉप 10 देश में एक बात चौंकाने वाली