The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पीएम मोदी ने एचडी देवेगौड़ा के साथ क्या किया कि वे उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे!

बोले हैं- गुजरात वाले सीएम मोदी और देश के पीएम मोदी में काफी अंतर है.

post-main-image
पीएम मोदी से मुलाकात करते पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा (तस्वीर: PTI)
एचड़ी देवेगौड़ा. देश के पूर्व प्रधानमंत्री, जिन्होंने मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ कर दी है. एचडी देवेगौड़ा का कहना है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तित्व से काफी प्रभावित हुए हैं. जनता दल (सेक्युलर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेगौड़ा ने कुछ घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा है कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के प्रति उनका सम्मान कई गुना बढ़ा है. इनमें वो वाकया भी शामिल है, जब प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने उनकी लोकसभा से इस्तीफा देने की इच्छा ठुकरा दी थी.

क्या बोले देवेगौड़ा?

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक 2014 के आम चुनावों का जिक्र करते हुए एचडी देवेगौड़ा ने कहा,
"मैंने उनसे (नरेंद्र मोदी) कहा था कि अगर आप 276 सीटें जीतते हैं तो मैं इस्तीफा दे दूंगा. आप दूसरों के साथ गठबंधन करके शासन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप अपने दम पर 276 सीटें जीतते हैं, तो मैं (लोकसभा से) इस्तीफा दे दूंगा."
एचडी देवेगौड़ा का ये यकीन गलत साबित हुआ कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी बहुमत वाली सरकार नहीं बना पाएगी. अब वे खुद कह रहे हैं कि बीजेपी अपने दम पर सत्ता में आई, जिसके बाद उन्हें अपने किए वादे को पूरा करने की इच्छा हुई थी, लेकिन मोदी ने उनसे आग्रह किया था कि वे ऐसा ना करें. JD(S) प्रमुख ने याद करते हुए कहा कि जीत के बाद पीएम बने मोदी ने उन्हें व्यक्तिगत रूप से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए न्योता भी दिया था.

जब मोदी ने किया देवेगौड़ा का स्वागत

देवेगौड़ा ने बताया कि शपथ समारोह खत्म होने के बाद उन्होंने PM मोदी से मिलने का समय मांगा था. इसके लिए उन्होंने सहमत दे दी थी. पूर्व प्रधानमंत्री ने बताया कि जब उनकी कार संसद के परिसर में पहुंची तो प्रधानमंत्री मोदी खुद उनका स्वागत करने के लिए वहां खड़े थे. इस बारे में देवेगौड़ा ने कहा,
"मुझे तब घुटने में दर्द था, जो अभी भी है. वे जिस भी तरह के व्यक्ति हों, उस दिन जब मेरी कार वहां पहुंची, मोदी खुद आए, मेरा हाथ पकड़कर मुझे अंदर ले गए. उनका ये व्यवहार उस व्यक्ति के लिए था, जिसने उनका (मोदी) इतना विरोध किया था." 
पूर्व पीएम देवेगौड़ा मोदी से काफी प्रभावित हैं.
                                            पूर्व पीएम देवेगौड़ा मोदी से काफी प्रभावित हैं.

पीएम मोदी ने खुद में किया बदलाव

एचडी देवेगौड़ा का ये भी कहना है कि बतौर राजनेता पीएम मोदी ने खुद में बदलाव किया है. उन्होंने कहा,
"मैंने उनसे कहा कि मैं अपनी बात पर कायम हूं. कृपया मेरा इस्तीफा स्वीकार करें. उन्होंने मुझसे कहा कि मैं चुनाव के दौरान बोली जाने वाली चीजों को इतनी गंभीरता से क्यों ले रहा हूं. उन्होंने ये भी कहा कि जब भी (कोई विपरीत) स्थिति उत्पन्न होगी, तो उन्हें मेरे साथ मामलों पर चर्चा करने की आवश्यकता होगी."
देवेगौड़ा ने कहा कि इस वाकये के बाद उनके मन में मोदी के लिए सम्मान काफी बढ़ गया. गोधरा की घटना के बाद उन्होंने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री का विरोध किया था और उस समय उन्होंने संसद में मोदी के खिलाफ भाषण भी दिए थे. लेकिन अब वे कह रहे हैं बतौर पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद उनका नजरिया बदल दिया है. देवेगौड़ा ने कहा,
"मैंने उनके व्यक्तित्व में बदलाव देखा. वे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जो थे और प्रधानमंत्री बनने के बाद वे क्या हैं, उसमें काफी अंतर है."
देवेगौड़ा ने ये भी कहा कि जब भी उन्होंने मोदी से मिलने की इच्छा व्यक्त की, वे मिलने के लिए तुरंत तैयार हो गए. अब तक वे मोदी से 6-7 बार मिल चुके हैं.