The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश की आंखो देखी!

इस हादसे का प्रत्यक्षदर्शी सदमे में आ गया

post-main-image
फोटो : आजतक
बुधवार, 8 दिसंबर को एक बुरी खबर आई. तमिलनाडु के कुन्नूर में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. इस हेलिकॉप्टर में 14 लोग सवार थे. इसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत के साथ मौजूद थे. हादसे में जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत हो गई. वहीं, हादसे में जीवित बचे इकलौते शख्स हैं ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह. उनका इलाज कुन्नूर के वेलिंगटन में बने मिलिट्री हॉस्पिटल में चल रहा है. कुन्नूर में हुए इस हादसे का एक प्रत्यक्षदर्शी भी सामने आया है, जिसने इंडिया टुडे को इस पूरे हादसे के बारे में जानकारी दी है. हादसे की आंखो देखी इंडिया टुडे के मुताबिक कुन्नूर के एक गांव के रहने वाले 67 साल के कृष्णास्वामी ने इस दुर्घटना को अपनी आंखों से देखा. स्वामी के मुताबिक, उन्होंने एक तेज आवाज सुनी. इसके बाद वह घर से बाहर निकले और देखा कि एक हेलिकॉप्टर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर टकराते हुए आग का गोला बन गया है.
उन्होंने बताया,
"मेरा नाम कृष्णास्वामी है. मैं नानजप्पा सैथिराम का रहने वाला हूं. मैं घर के लिए लकड़ी लेने निकला था. मैंने हेलिकॉप्टर को नीचे गिरते हुए देखा. बहुत तेज आवाज आ रही थी. उसने एक पेड़ को जोरदार टक्कर मारी और तब ही उसमें से धुंआ निकला और आग लग गई, फिर वह जमीन पर गिरने से पहले एक और बड़े पेड़ से टकराया. फिर उसमें भीषण आग लग गई."
कृष्णास्वामी आगे कहते हैं,
"मैंने जैसे ही यह नजारा देखा, तुरंत अपने पड़ोसी लड़के को बुलाया. उसने फायर बिग्रेड और पुलिस को फोन किया. इसके तुरंत बाद मैंने देखा कि कुछ लोग जलते हुए हेलिकॉप्टर से नीचे गिर रहे थे, दो या तीन लोग इस तरह से नीचे गिरे."
स्वामी के मुताबिक इसके बाद आसपास के लोग इक्क्ठा हो गए. और सभी ने आग को बुझाने की कोशिश की. कुछ देर बाद अधिकारी भी आ गए. वे आगे कहते हैं, 'मैं बहुत परेशान हो गया था और एकदम सदमे में था, इसलिए फिर मैंने शवों को ले जाते हुए नहीं देखा. मैं घर आया और लेट गया."
Neeee
घटनास्थल पर जांच करते अधिकारी (फोटो: इंडिया टुडे)
ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह लाइफ सपोर्ट पर देश के पहले CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर सरकार की ओर से आज 9 दिसंबर को आधिकारिक बयान जारी किया गया है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के दोनों सदनों में इस दुर्घटना के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने हादसे में मरने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि हादसे में बचे अकेले शख्स ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंगटन के मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ सपोर्ट पर हैं और उन्हें बचाने की कोशिशें जारी हैं. शुक्रवार 10 दिसंबर को निकाली जाएगी अंतिम यात्रा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के मुताबिक हादसे में मरने वाले सभी 13 लोगों के पार्थिव शरीर को इंडियन एयरफोर्स के विमान से आज दिल्ली लाया जाएगा. वहीं, आजतक की एक रिपोर्ट के मुताबिक जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी की पार्थिव देह को शुक्रवार 10 दिसंबर को उनके दिल्ली स्थित घर पर लाया जाएगा और जहां सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा. उसके बाद कामराज मार्ग से दिल्ली कैंटोनमेंट के बराड़ चौराहा श्मशान घाट तक उनकी अंतिम यात्रा निकाली जाएगी.