The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ट्रेन पर चढ़ा, एकदम सामने से बिजली के तार से झुलस गया, वीडियो हिलाकर रख देगा!

घायल व्यक्ति की हालत नाज़ुक है, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है

post-main-image
हादसे के वीडियो का स्क्रीनशॉट. (इंडिया टुडे)

लापरवाही के चलते बिजली की चपेट में आने की एक और घटना. जगह, तमिलनाडु का रामनाथपुरम जिला. यहां परमकुड़ी इलाके में एक युवक अपनी जाति के नेता की बरसी के मौके पर जोश में झंडा लेकर एक ट्रेन (Train) पर चढ़ गया और उसे लहराने लगा. उसी दौरान वो ट्रेन के ठीक ऊपर लगी बिजली की तारों (Electric Wire) में से एक की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गया. खबर के मुताबिक युवक की हालत गंभीर बताई गई है.

Man Electrocuted on Train

रविवार, 11 सितंबर को दलित नेता इमैनुअल सेकरन (Immanuel Sekaran) की 64वीं बरसी थी. वो एक स्वतंत्र सेनानी और मानवाधिकार कार्यकर्ता थे. पल्लार जाति पर सदियों तक हुए उत्पीड़न के खिलाफ उन्होंने आवाज उठाई थी. 11 सितंबर 1957 को एक दूसरी जाति के समूह ने उनकी हत्या कर दी थी. उसके बाद से तमिलनाडु में 11 सितंबर का दिन इमैनुअल सेकरन की बरसी के रूप में महत्वपूर्ण हो गया. राज्य के बड़े नेता इस दिन सेकरन को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं. 

रविवार को सत्तारूढ़ डीएमके की तरफ से सीएम एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन और AIADMK की तरफ से राज्य के पूर्व मंत्री आरबी उदयकुमार ने परमकुड़ी जाकर इमैनुअल सेकरन मेमोरियल में दिवंगत दलित नेता को श्रद्धांजलि दी.

परमकुड़ी रामनाथपुरम जिले का सबसे बड़ा इलाका है. इमैनुअल सेकरन की याद में अलग-अलग कार्यक्रम या रैली आयोजित किए गए थे. इसी दौरान एक शख्स झंडा लेकर ट्रेन पर चढ़ गया. जोश में उसे ये होश नहीं रहा कि ऊपर हेवी वोल्ट की बिजली की तारें हैं. वो झंडा हवा में लह रहा था कि अचानक एक तार से टकराया और बिजली ने जोरदार झटके देते हुए उसे झुलसा दिया.

पुलिस और प्रशासन ने इस दिन के मद्देनजर 9 सितंबर से ही रामनाथपुरम में धारा 144 लागू कर दी थी. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में करीब 7 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी. कड़े इंतजामों के बावजूद युवा लोगों का एक ग्रुप इमैनुअल सेकरन के प्रति सम्मान दिखाने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंच गया. उसमें शामिल कुछ युवक प्लेटफॉर्म पर खड़ी ट्रेन पर चढ़ गए.

इस ट्रेन को तिरुचिरापल्ली के लिए निकलना था. खबर के मुताबिक पुलिस और बाकी लोगों ने बार-बार इन युवकों को ट्रेन से नीचे उतरने को कहा लेकिन वे नहीं माने. इन युवकों में पीड़ित भी शामिल था, जो रेलवे ट्रैक के ऊपर लगी हाई टेंशन वायर के संपर्क में आया और हादसे का शिकार हो गया. बिजली ने कुछ ही सेकेंडों में उसे बुरी तरह जलाकर झटके के साथ नीचे फेंक दिया. 

पीड़ित का नाम मुकेश बताया गया है. उसे पहले परमकुड़ी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद में उसकी हालत के मद्देनजर मुदरै ले जाया गया.

पड़ताल: बिजली चोरी रोकने पर मारने की धमकी देने वाले वीडियो का पूरा सच ये है