The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ट्रंप का जेल जाना तय? इस बड़े मामले में चार्जशीट फाइल हो गई है

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) को गोपनीय दस्तावेज रखने के मामले में जस्टिस डिपार्टमेंट की स्पेशल काउंसेल ने जांच के बाद आरोपित किया है. ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है.

post-main-image
अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने ट्रंप के खिलाफ आरोप तय किए. (फोटो- ट्विटर)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) को गोपनीय दस्तावेज रखने के मामले में जस्टिस डिपार्टमेंट की स्पेशल काउंसेल ने जांच के बाद आरोपित किया है. ट्रंप ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘ट्रुथ सोशल’ पर दी. ट्रंप को 13 जून को गिरफ्तार किया जा सकता है. 

CNN में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने बताया कि बाइडन प्रशासन ने उनके वकीलों को सूचना दी है कि उनके ऊपर आरोप तय किए गए हैं. ट्रंप ने इसे बाइडन सरकार की एक चाल करार दिया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका के लिए इससे ज्यादा परेशान करने वाली खबर क्या होगी कि पहली बार किसी मौजूदा या पूर्व कमांडर इन चीफ को सरकार के आरोपों का सामना करना पड़ा रहा है. अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई देते हुए ट्रंप ने एक वीडियो स्टेटमेंट जारी किया. उन्होंने कहा,

"मैं एक निर्दोष आदमी हूँ. मैं ये फिर से साबित करूंगा." 

ट्रंप के खिलाफ ये कार्रवाई उस वक्त हुई है, जब अगले साल होने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश करने जा रहे हैं. हालांकि, ट्रंप पर लगाए गए आरोपों के संबंध में जस्टिस डिपार्टमेंट की तरफ से कोई पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स समेत कुछ अन्य अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स ने सूत्रों के हवाले से ऐसी खबरें छापी हैं.

मैनहैटन कोर्ट ने तय किए थे आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट के स्पेशल काउंसेल ट्रंप द्वारा वॉइट हाउस से साल 2021 में लाए गए गोपनीय दस्तावेजों से जुड़े मामले की जांच कर रहे थे. ये दस्तावेज ट्रंप वॉइट हाउस खाली करने के बाद फ्लोरिडा स्थित अपने मार-ए-लागो रिसॉर्ट लेकर आए थे.

इससे पहले 4 अप्रैल को मैनहैटन की एक कोर्ट ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर 34 आरोप तय किए थे. ट्रंप को अवैध संबंध छिपाने और पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डैनियल्स को पैसे देकर चुप कराने के केस में कोर्ट में पेश किया गया था. सुनवाई के दौरान डॉनल्ड ट्रंप ने कोर्ट में कहा कि उन्होंने कोई अपराध नहीं किया है. हालांकि, मैनहैटन कोर्ट (Donald Trump court case) ने ट्रंप की जमानत या गिरफ्तारी पर कोई फैसला नहीं सुनाया था. इस मामले की अगली सुनवाई 4 दिसंबर को होनी है.

ट्रंप-स्टॉर्मी डैनियल्स मामला

2016 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव. चुनाव से पहले ट्रंप अपनी इमेज बिल्डिंग के लिए ढेरों कैंपेन चला रहे थे. अमेरिका को ‘ग्रेट अगेन’ बनाने की बात कर रहे थे. इसी बीच खबर उड़ी कि ट्रंप ने अपने राज छुपाने के लिए लाखों डॉलर उड़ाए हैं. बाद में इस पैसे को लेकर खुलासे हुए. खुलासा ये कि ट्रंप ने ये पैसे एक पॉर्न स्टार को भिजवाए थे. पॉर्न स्टार का नाम, स्टेफनी क्लिफ़र्ड. कितना पैसा. 1 लाख 30 हजार डॉलर. माने करीब एक करोड़ रुपये.

ट्रंप ने ये पैसा इसलिए दिया था ताकि स्टेफनी लोगों के सामने ये न बताएं कि उनके और ट्रंप के संबंध थे. जिसके बाद से मामले की जांच चल रही थी. मामला पब्लिक डोमेन में आने के बाद ट्रंप ने कहा था कि उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है. हालांकि, कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर अभी तक कोई फैसला नहीं सुनाया है.

वीडियो: दुनियादारी: पाकिस्तान में इमरान के विरोधियों ने सीक्रेट पार्टी बनाई, आसिम मुनीर ने क्या धमकी दी?