The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, चीन के 5 नागरिकों की मौत हो गई

हमला उस वक्त हुआ जब चीनी इंजीनियरों का एक काफिला इस्लामाबाद के दासू में बने अपने कैंप की ओर जा रहा था. रास्ते में कथित आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरी कार इंजीनियरों के काफिले में घुसा दी.

post-main-image
काफिला दासू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पर काम कर रही निर्माण कंपनी चाइना गेझोउबा ग्रुप कंपनी के कर्मचारियों को ले जा रहा था. (फोटो- ट्विटर)

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हुए एक आत्मघाती हमले में चीन के पांच नागरिकों और एक पाकिस्तानी के मारे जाने की खबर है (Five Chinese nationals killed in Pakistan). मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक भरी कार चीनी नागरिकों के काफिले में घुसा दी. विस्फोटक में हुआ धमाका इतना जोरदार था कि कार टुकड़े-टुकड़े हो गई.

इंडिया टुडे ने रॉयटर्स के हवाले से लिखा है कि हमला उस वक्त हुआ जब चीनी इंजीनियरों का एक काफिला इस्लामाबाद के दासू में बने अपने कैंप की ओर जा रहा था. रास्ते में कथित आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरी कार इंजीनियरों के काफिले में घुसा दी. रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की है कि घटना में पांच चीनी नागरिक और उनको ले जा रहे पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत हो गई है.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि काफिले में मौजूद अन्य लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है. उधर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा,

“पाकिस्तानी विरोधी ताकतें पाकिस्तान-चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने में कभी सफल नहीं होंगी.”

वहीं विदेश मंत्री इशाक डार ने भी हमले की निंदा की और कहा कि देश आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगा.

रॉयटर्स ने अपने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया है कि काफिले में दासू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पर काम कर रही निर्माण कंपनी चाइना गेझोउबा ग्रुप कंपनी (CGGC) के कर्मचारी शामिल थे. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में भी इसी कंपनी को निशाना बनाया गया था. तब दासू के पास एक बस में ब्लास्ट हुआ था. इसमें 13 लोगों की मौत हुई थी. मृतकों में 9 लोग चीन के थे. पाकिस्तान ने मारे गए चीनी मजदूरों के परिवारों को भारी मुआवजा दिया था. वहीं चीन ने हमले की जांच के लिए अपनी टीम भी भेजी थी.

मई 2021 में भी ऐसे ही एक हमले में तीन चीनी नागरिकों की हत्या हुई थी. बुर्का पहने एक बलूच महिला आत्मघाती हमलावर ने कराची यूनिवर्सिटी में बने चीन निर्मित कन्फ्यूशियस संस्थान के कर्मचारियों को ले जा रही एक मिनी बस पर हमला किया था. इस हमले में  चार लोगों की मौत हुई थी जिनमें से तीन चीनी शिक्षक थे.

वीडियो: दुनियादारी: Japan, China, South Korea में लोग बच्चा पैदा क्यों नहीं कर रहे?