The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमेरिका: पाकिस्तानी साइंटिस्ट की रिहाई की मांग करने वाला संदिग्ध मारा गया

हथियारों से लैस संदिग्ध ने एक पूजा स्थल में 4 लोगों को बंधक बना लिया था.

post-main-image
टेक्सास के कोलीविल में यहूदी धार्मिक स्थल में चार लोगों को बंधक बनाया गया था. (फोटो एपी)
अमेरिका (America) के राज्य टेक्सास (Texas) के कोलीविल (Colleyville) में हथियारों से लैस एक व्यक्ति ने यहूदी धर्म के पूजास्थल में चार लोगों को बंधक बना लिया था. जिसके बाद 11 घंटे तक चली कार्रवाई में पुलिस एजेंसियों ने उसे मार गिराया. सभी बंधक भी छुड़ा लिए गए हैं. किसी के घायल होने की खबर नहीं है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थान द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, संदिग्ध एक पाकिस्तान न्यूरो साइंटिस्ट को जेल से रिहा करने की मांग कर रहा था. इस न्यूरो साइंटिस्ट को अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य अधिकारियों को मारने की कोशिश के दोष में गिरफ्तार किया गया था. साथ ही साथ उसके ऊपर अल-कायदा से जुड़े होने का भी शक है.

11 घंटे चली कार्रवाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 जनवरी की रात को टेक्सास पुलिस को डलास फोर्ट वर्थ इलाके में स्थित यहूदी धर्म के एक पूजा स्थल में हथियारों और विस्फोटकों से लैस होने की खबर मिली. पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर आसपास के इलाके को खाली करा लिया. इस दौरान संदिग्ध ने फेसबुक पर लाइव किया. जिसमें चार लोगों को बंधक बनाने की बात कही और आफिया सिद्दीकी नाम की पाकिस्तानी न्यूरो साइंटिस्ट को रिहा करने की मांग की. इस लाइव में संदिग्ध ने खुद को आफिया का भाई बताया.
पुलिस के साथ-साथ FBI के एजेंट भी पूजा स्थल के पास पहुंचे. उन्होंने संदिग्ध से सरेंडर करने को कहा. उसने ऐसा करने से मना किया, तो एजेंट्स ने पूजा स्थल में रेड की. गोलीबारी में संदिग्ध को मार गिराया गया. लगभग 11 घंटे तक ये ऑपरेशन चला. जिसके बाद सभी बंधकों को सुरक्षित निकाल लिया गया. टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने ट्विटर पर बंधक बनाए गए सभी लोगों के सुरक्षित होने की जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा,
"प्रार्थनाएं सुन ली गईं. सभी बंधक जीवित और सुरक्षित हैं."
इस बीच पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने संदिग्ध के बारे में अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है. ना ही उसकी पहचान बताई है और ना ही ये बताया गया है कि उसके पास कौन-कौन से हथियार थे. पुलिस फिलहाल लोगों को बंधक बनाए जाने के पीछे के मकसद की जांच कर रही है.
टेक्सास के कोलेविल में एक बंधक को आराधनालय से बाहर निकालते पुलिस अधिकारी. फोटो- एपी
टेक्सास के कोलेविल में एक बंधक को आराधनालय से बाहर निकालते पुलिस अधिकारी. फोटो- एपी

आफिया सिद्दीकी के भाई होने का दावा!

जैसा कि पहले बताया गया कि संदिग्ध ने खुद के आफिया सिद्दीकी का भाई होने का दावा किया. आफिया सिद्दीकी 86 साल की सजा काट रही है. सिद्दीकी को टेक्सस के ही एक जेल में रखा गया है. दूसरी तरफ आफिया के वकील का कहना है कि संदिग्ध उसका भाई नहीं है. आफिया के घरवालों ने भी लोगों को बंधक बनाने की निंदा की है. अमेरिका में मुस्लिम समुदाय के एक बड़े ग्रुप अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) ने भी संदिग्ध द्वारा लोगों को बंधक बनाने की निंदा की. एक बयान में संगठन ने कहा कि पूजा स्थल में अमेरिकी यूहूदियों पर किया गया हमला पूरी तरह से निंदनीय है.