The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

दो हजार साल पुराना 'सेक्स टॉय' मिला है, ढूंढने वालों ने बताईं ऐसी बातें, सोच में पड़ जाएंगे

पहले इसे सिलाई करने का एक टूल माना जा रहा था.

post-main-image
साल 1992 में मिला था ये लकड़ी का टुकड़ा (फोटो: vindolanda.com)

ब्रिटेन के हैड्रियन वॉल(Hadrian's Wall) इलाके में स्थित रोमन साम्राज्य के एक किले (Roman fort) में 1992 में एक लकड़ी का टुकड़ा मिला था. करीब 2000 साल पुराने इस लकड़ी के टुकड़े को पहले सिलाई करने का एक टूल माना जा रहा था. हालांकि, अब रिसर्चर्स का कहना है कि ये एक सेक्स टॉय (Sex Toy) हो सकता है. इस संबंध में 19 जनवरी को एक रिसर्च एंटिक्विटी (Antiquity) जर्नल में प्रकाशित हुई है.

'सेक्स टॉय हो सकता है'

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विंडोलैंड के रोमन किले में कुछ जूतों और कपड़ों के पास ये टुकड़ा पड़ा हुआ था. इसके चलते ये माना गया कि इसका इस्तेमाल सिलाई करने के लिए होता होगा. हालांकि, बाद में रिसर्चर्स ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि इसका इस्तेमाल सेक्स टॉय के तौर पर होता होगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, लकड़ी का टूल पेनिस के आकार का है. ये करीब 6.3 इंच लंबा है. इस स्टडी को लिखने में सहयोग करने वाले न्यू कासल यूनिवर्सिटी के सीनियर लेक्चरर रॉब कॉलिन्स ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थान CNN को बताया,

"इस बात की पूरी संभावना है कि ये एक सेक्स टॉय है. अगर ऐसा है तो ये रोमन दुनिया से ऐसा पहला उदाहरण होगा."

दोनों तरफ से चिकना है ये टुकड़ा

उन्होंने आगे बताया,

"इसे लेकर हमें आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए. हम रोमन आर्ट और लिटरेचर के जरिए जानते हैं कि उस समय सेक्स टॉय हुआ करते थे. बस हमें अभी तक इसका कोई पुरातात्विक सबूत नहीं मिला था."

विशेषज्ञों का कहना है कि लकड़ी का ये टुकड़ा दोनों तरफ से चिकना है. उनका ये भी कहना है कि हो सकता है कि इसका इस्तेमाल गुड लक सिंबल या फिर मसालों को पीसने के लिए किया जाता हो. रिसर्चर्स ने ये अनुमान भी जताया कि इसका इस्तेमाल लोगों को प्रताड़ित करने में भी होता हो. इसे विंडोलैंड ट्रस्ट के म्यूजियम में रखा गया है.

ये भी पढ़ें- क्या है असम के मिया म्यूजियम की पूरी कहानी, जो खुलते ही सील हो गया?

वीडियो: India Today Sex Survey 2019: वर्जिन दुल्हन की चाह से लेकर 'सेक्स टॉय' के इस्तेमाल तक क्या सोचता है इंडिया?