The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अमेरिका के शिकागो में परेड के दौरान गोलीबारी में कम से कम 5 की मौत, कई घायल

गोलीबारी की ये घटना शिकागो के इलिनॉय इलाके में हुई है. स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे के आसपास यहां एक परेड का आयोजन किया जा रहा था. तभी अचानक पूरा इलाका गोलीबारी की आवाज से गूंज उठा.

post-main-image
गोलीबारी के दौरान ली गई एक तस्वीर. (साभार- रॉयटर्स)

अमेरिका में गोलीबारी की एक और घटना में 5 लोगों की मौत हो गई है. अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी असोसिएटिड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गोलीबारी की ये घटना अमेरिका के शिकागो राज्य स्थित इलिनॉय इलाके में हुई है. स्थानीय समयानुसार यहां सुबह 10 बजे के आसपास हाईलैंड पार्क में फ्रीडम डे परेड का आयोजन किया जा रहा था. परेड चल ही रही थी कि अचानक पूरा इलाका गोलीबारी की आवाज से गूंज उठा. थोड़ी ही देर में पुलिस और सुरक्षाबलों ने इलाके को सील कर दिया. इस दौरान पुलिस की तरफ से पुष्टि की गई है कि इस शूटिंग में अब तक कम से कम 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 19 लोग घायल हो गए हैं. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

वहीं एक अन्य न्यूज एजेंसी एएफपी ने छह मौतों की जानकारी दी है. खबर लिखे जाने तक पुलिस की तरफ से कहा गया था कि सुरक्षाकर्मियों और संदिग्ध हमलावर के बीच गोलीबारी चल रही है. इस बीच घटनास्थल पर मौजूद गवाहों के हवाले से एपी ने बताया कि वहां खून से सने शवों को ब्लैंकेट में ले जाते देखा गया है. वहीं सैकड़ों लोगों को जान बचाने के लिए भागते देखा जा सकता है.

अमेरिका में 4 जुलाई का दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. एक स्थानीय अखबार द शिकागो सन टाइम्स ने बताया है कि इस मौके पर सुबह 10 बजे हाईलैंड पार्क के पास फ्रीडम डे परेड शुरू हुई थी. लेकिन कुछ ही मिनट बाद गोली चलने की आवाजें आने लगीं. अखबार के एक रिपोर्टर ने पुष्टि करते हुए बताया कि उसने कम से कम तीन शवों को ब्लैंकेट से कवर्ड देखा है. वहीं परेड देखने गए कई लोगों को उस रूट पर घायल हालत में स्पॉट किया गया है. पुलिस को भी लोगों से ये कहते हुए देखा गया है कि वे इलाका तुरंत छोड़ दें, वहां रहना खतरे से खाली नहीं है.

इस बीच सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़े वीडियो भी आने लगे हैं. एपी के मुताबिक एक वीडियो में लोगों को चीखते-चिल्लाते हुए भागते देखा जा सकता है. एजेंसी ने बताया कि ये वीडियो सन टाइम्स के रिपोर्टर ने ही बनाया है.

वहीं एक तस्वीर भी सामने आई है जिसमें हाईलैंड पार्क में यहां-वहां गिरी कुर्सियों के बीच काफी खून देखा गया है.

उधर इलिनॉय के गवर्नर जेबी प्रित्ज्कर ने ट्वीट कर कहा है कि वो हालात पर करीबी नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने बताया कि शहर की इलिनॉय स्टेट पुलिस लोगों की मदद कर रही है. साथ ही हमलावर से भी निपटा जा रहा है. ये हमलावर कौन है और उसने इस शूटिंग को क्यों अंजाम दिया, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

अमेरिका में टेक्सास के स्कूल में शूटिंग की असल वजह बहुत डरावनी है