The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़, 29 की मौत

मुठभेड़ में मारे गए नक्सली कमांडर का नाम शंकर राव बताया गया है. जिले के SP कल्याण एलिसेला ने कहा है कि मुठभेड़ में मारे गए सभी 18 लोग नक्सली हैं. शंकर राव 25 लाख रुपये का इनामी नक्सली था. घटनास्थल से पुलिस को 7 AK27 राइफल के साथ एक इंसास राइफल और तीन LMG बरामद हुई हैं.

post-main-image
घटनास्थल से पुलिस को 7 AK27 राइफल के साथ एक इंसास राइफल और तीन LMG बरामद हुई हैं. (फोटो- इंडिया टुडे)

छत्तीसगढ़ के कांकेर में सुरक्षाबल और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 लोगों की मौत होने की खबर है. चुनाव से पहले 16 अप्रैल को कांकेर में सुरक्षाबल के जवानों ने नक्सलियों के खिलाफ एनकाउंटर ऑपरेशन चलाया था. शुरुआती खबरों के मुताबिक इसमें एक टॉप नक्सली कमांडर समेत 18 लोगों के मारे जाने का दावा किया गया था. बाद में ये संख्या 29 बताई गई. वहीं सुरक्षाबल के तीन जवानों के घायल होने की भी सूचना है (29 Naxals killed in Chhattisgarh).

छत्तीसगढ़ में 29 'नक्सली' ढेर

इंडिया टुडे से जुड़ीं सुमी राजाप्पन की रिपोर्ट के मुताबिक जिले के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के माड़ इलाके में मुठभेड़ अभी भी जारी है. घटना में घायल हुए जवानों को जंगल से निकालने के लिए अतिरिक्त फोर्स भेजी गई है. रिपोर्ट के अनुसार मुठभेड़ में मारे गए नक्सली कमांडर का नाम शंकर राव बताया गया है. जिले के SP कल्याण एलिसेला ने बताया था कि मुठभेड़ में मारे गए सभी 18 लोग नक्सली हैं. बाद में मृतक नक्सलियों की संख्या 29 बताई गई. शंकर राव 25 लाख रुपये का इनामी नक्सली था. घटनास्थल से पुलिस को 7 AK27 राइफल के साथ एक इंसास राइफल और तीन LMG बरामद हुई हैं.

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि छोटे बेठिया पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत जंगल में उस समय गोलीबारी शुरू हुई जब सीमा सुरक्षा बल (BSF) और जिला रिजर्व गार्ड (DRG) की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी. उन्होंने कहा कि गोलीबारी में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं.

नक्सलियों से सुरक्षाबलों की ये मुठभेड़ ऐसे समय में हुई है जब बस्तर में लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान की तैयारी चल रही है. दूसरे चरण के तहत कांकेर क्षेत्र में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. कांकेर बस्तर संभाग का हिस्सा है जहां 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा.

2 अप्रैल को भी हुई थी मुठभेड़

इससे पहले बीती 1 अप्रैल की रात को बीजापुर जिले के थाना गंगालूर क्षेत्र में सुरक्षाबलों की एक संयुक्त टीम ने बड़ा सर्च ऑपरेशन चलाया था. कुछ घंटे बाद, 2 अप्रैल की सुबह करीब छह बजे कोरचोली के जंगलों में जब सुरक्षाबल पहुंचे तो नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई. इसमें 9 नक्सली मारे गए और कई घायल हुए थे. गोलीबारी में किसी सुरक्षाकर्मी के घायल होने की सूचना नहीं आई थी.

(ये खबर अपडेट की गई है.)

वीडियो: IPS विकास वैभव ने अनंत सिंह, मनीष कश्यप, नक्सली, बिहार की राजनीति पर क्या खुलासे किए?