The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ये लड़की लगाएगी यूपी चुनावों में कांग्रेस की नैया पार!

राजीव शौकिया फोटोग्राफर थे, पर थे फोटोग्राफी के माहिर.

post-main-image
राजीव गांधी द्वारा खींची गई प्रियंका की तस्वीर.
ये जो तस्वीर आप ऊपर देख रहे हैं. इस लड़की के ऊपर बहुत से लोगों को बहुत भरोसा है. भरोसा इस बात का कि ये देश में सबसे ज्यादा वक्त तक शासन करने वाली और अभी अधमरी हालत में कराह रही पार्टी को फिर से खड़ा कर सकती है. वो यह काम कितना कर पाती है, यह तो वक्त बताएगा. लेकिन एक वक्त वो भी था, जब उसके पापा किसी भी और पापा की तरह कैमरा लिए उसकी तस्वीरें खींचते रहते थे.
देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी. इंदिरा गांधी के बेटे. सोनिया गांधी के पति और राहुल-प्रियंका के पापा. कम उम्र में पीएम बनने वाले नेता. हवाई जहाज उड़ाने के शौकीन. इन सब के अलावा कुछ औऱ भी थे राजीव गांधी. उन्हें एक और शौक था. फोटोग्राफी का.

उनके इस शौक के बारे में सोनिया गांधी ने राजीव पर लिखी किताब में बताया था. इस किताब का नाम भी राजीव है. यह किताब आई थी 1992 में. इस किताब में सोनिया गांधी ने राजीव को एक नए इंसान के रूप में दिखाया था.

राजीव शौकिया फोटोग्राफर थे, पर थे फोटोग्राफी के माहिर. उनकी खींची कुछ तस्वीरें भी हैं. देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि उनकी फोटोग्राफी कैसी थी. वो ज्यादातर अपने परिवार, दोस्तों और पेट्स की तस्वीरें खींचते थे. और उन्हें फ्रेम करवाकर अपने स्टडी रूम की दीवारों पर लगाते थे.
राजीव के कैमरे से निकली राहूल की तस्वीर.
राजीव ने खींची थी राहुल गांधी की तस्वीर.

1980 के दिनों में उनके एक पब्लिशर दोस्त ने उनसे बहुत बार उनकी तस्वीरों की किताब छापने के लिए कहा, पर उन्होंने इनकार कर दिया. क्योंकि ये सारी तस्वीरें उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ी हुई थीं.

वो इसलिए भी फोटोग्राफी करते थे कि ये उनके लिए खुद से जुड़े लोगों से लाड-प्यार दिखाने का भी एक जरिया था.
राहूल जब दो साल के तब की तस्वीर.
राहुल गांधी जब दो साल के थे.

अपने लड़कपन के दिनों में उन्होंने कुछ अच्छी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें भी खींची थीं. इन तस्वीरों में बनावटीपन नहीं दिखता. सब्जेक्ट और कम्पोजिशन में ओरिजनैलिटी की झलक दिखती है.

उनकी फोटोग्राफी की शुरुआत तब हुई, जब वो कैम्ब्रिज कॉलेज पढ़ने गए थे. उन दिनों कैमरा उनके लिए एक साथी की तरह था. उनका मिनोक्स कैमरा हमेशा उनकी जेब में रहता था.

सोनिया गांधी की तस्वीर
सोनिया गांधी की तस्वीर

सोनिया गांधी कहती हैं कि वो फोटो खिंचवाने में हमेशा असहज महसूस करती रही हैं. लेकिन राजीव से फोटो खिंचवाते वक्त वो हमेशा सहज रहती थीं. राजीव की फोटोग्राफी का मुख्य सब्जेक्ट उनका परिवार ही रहा है. उसमें भी ज्यादातर सोनिया, राहुल और प्रियंका की हैं. राहुल और प्रियंका के बड़े होने के हर स्टेज को उन्होंने तस्वीरों में रिकॉर्ड कर लिया था. ये तस्वीरें उन्होंने हॉस्पिटल में बच्चों के जन्म के कुछ मिनटों बाद ही खींचनी शुरू कर दी थीं.
इंदिरा और राहुल की तस्वीर.
इंदिरा और राहुल की तस्वीर.

फोटोग्राफी उनसे गहराई से जुड़ी थी. वो अपनी भीड़भाड़ भरी ज़िंदगी से दूर कहीं भी जाते थे, तो कैमरा हमेशा पास रखते थे. हालांकि उन्हें पता होता था कि फोटो खींचने के लिए उन्हें ज्यादा समय नहीं मिलेगा. कभी-कभी वो लंच करते समय भी कैमरा ले आते और फोटो खींचने लगते थे. राजीव के लिए कैमरा एक तरीके से जीवन के विविध आयामों को देखने का जरिया था.