The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

यूपी में ऐसी कौन-कौन सी सीटें रहीं, जहां हार-जीत का फर्क 500 से भी कम रहा

BJP या सपा, किसने जीतीं कम मार्जिन वाली ज्यादा सीटें?

post-main-image
फाइल फोटो: इंडिया टुडे
उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के चुनावी नतीजे आ चुके हैं. इनमें बीजेपी की बंपर जीत हुई है. भाजपा गठबंधन को 273 और समाजवादी पार्टी के गठबंधन को 125 सीटें मिली हैं. इसके अलावा कांग्रेस को 2 और बसपा को एक सीट मिली है. यूपी चुनाव में कई सीटें ऐसी हैं जहां हार-जीत का अंतर 500 वोटों का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. ये ऐसी सीटें थीं जहां मतगणना के आखिरी राउंड तक उम्मीदवारों की नजर वोटों की गिनती पर लगी रही. उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर जीत का अंतर 500 से कम रहा. इनमें से 7 सीटों पर भाजपा और 4 सीटों पर सपा के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई.
बिजनौर जिले की धामपुर सीट पर भाजपा के अशोक कुमार राणा 203 वोट से जीते. उन्होंने सपा के नईमुल हसन को हराया. बिजनौर की ही चांदपुर सीट से सपा के स्वामी ओमवेश ने भाजपा के कमलेश सैनी को 234 वोट से हराया. इसके अलावा बिजनौर की एक और नहटौर सीट पर भी जीत हार का मार्जिन बेहद कम रहा. यहां भाजपा उम्मीदवार ओम कुमार को महज 258 वोट से जीत मिली.
akhilesh, yogi
(बाएं) अखिलेश यादव और (दाएं) योगी आदित्यनाथ. (तस्वीरें- पीटीआई)

बिजनौर के अलावा बाराबंकी जिले की दो सीटों पर बेहद करीबी फाइट देखने को मिली. बाराबंकी की कुर्सी विधानसभा सीट पर भाजपा के सकेंद्र प्रताप महज 217 वोट से जीत सके. उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा के बेटे और सपा उम्मीदवार राकेश वर्मा को हराया. बाराबंकी जिले की ही रामनगर सीट से सपा के फरीद महफूज किदवई ने मौजूदा विधायक और भाजपा उम्मीदवार शरद अवस्थी को 261 वोट से शिकस्त दी. यूपी के सुल्तानपुर जिले की इसौली सीट सपा के मोहम्मद ताहिर खान महज 269 वोट से जीते. वहीं, योगी सरकार में राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख ने रामपुर जिले के बिलासपुर से बहुत कम मार्जिन से अपनी सीट निकाली. उन्होंने सपा के अमरजीत सिंह को 307 वोटों से हराया.
Margin 500
इन सीटों पर जीत का मार्जिन 500 वोटों से कम रहा

यूपी विधानसभा चुनाव से ऐन पहले भाजपा छोड़कर सपा में शामिल होने वाले धर्म सिंह सैनी को भाजपा के मुकेश चौधरी ने बेहद करीबी मुकाबले में शिकस्त दी. सहारनपुर की नकुड़ सीट से लगातार चार बार विधायक रहे सैनी महज 315 वोट से हार गए. वहीं, पश्चिमी यूपी के बागपत जिले की बड़ौत सीट से बीजेपी के कृष्णपाल मलिक ने रालोद उम्मीदवार जयवीर सिंह तोमर को महज 315 वोट से हराया. शाहजहांपुर जिले की कटरा सीट पर भी फाइट बेहद करीबी रही, यहां BJP के उम्मीदवार वीर विक्रम सिंह ने सपा के राजेश यादव को महज 357 वोटों के मार्जिन से शिकस्त दी.