The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चुनावी नतीजों के बाद पहली बार बोले अखिलेश- हमने दिखा दिया

नतीजों में ऐसा क्या है जिससे अखिलेश यादव संतुष्ट हैं?

post-main-image
अखिलेश यादव. (तस्वीर- ट्विटर)
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) की हार के बाद पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव का पहला रिएक्शन का आया है. समाजवादी पार्टी के नेता ने इन नतीजों को भी सकारात्मक ढंग से लेने की बात कही है. शुक्रवार, 11 मार्च की सुबह अखिलेश यादव ने अपने एक ट्वीट में लिखा,
'उत्तर प्रदेश की जनता को हमारी सीटें ढाई गुनी व मत प्रतिशत डेढ़ गुना बढ़ाने के लिए हार्दिक धन्यवाद. हमने दिखा दिया है कि भाजपा की सीटों को घटाया जा सकता है. भाजपा का ये घटाव निरंतर जारी रहेगा. आधे से ज़्यादा भ्रम और छलावा दूर हो गया है बाकी कुछ दिनों में हो जाएगा. जनहित का संघर्ष जीतेगा!'
2017 के मुकाबले 2022 के चुनाव में बड़ी कामयाबी यूपी चुनाव में BJP की बड़ी जीत के बाद भी अखिलेश यादव की इस प्रतिक्रिया से एक बात साफ है कि वह वोट प्रतिशत और सीटों में इजाफे को लेकर संतुष्ट हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में सपा को महज 47 सीटें मिली थीं, जबकि इस बार के चुनाव में सपा गठबंधन को 125 और सपा को 111 सीटें मिली हैं. 2017 के चुनाव के मुकाबले समाजवादी पार्टी के वोट प्रतिशत में बड़ा इजाफा हुआ है. पिछले विधानसभा चुनाव में उसे करीब 21 फीसदी वोट मिला था, जबकि इस बार उसका वोट प्रतिशत 32 फीसदी से ज्यादा रहा है. यानी साफ है कि सपा ने वोट प्रतिशत के मामले में बड़ी सफलता हासिल की है, लेकिन यह वोट प्रतिशत सीटों में तब्दील नहीं हो सका, जिस वजह से वह सत्ता से दूर रह गई.
Akhilesh Pic
अखिलेश यादव
2012 में 29 फीसदी वोट मिलने पर ही सपा की बन गई थी सरकार सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव इस बार के चुनाव नतीजों से इसलिए भी संतुष्ट नजर आए क्योंकि समाजवादी पार्टी को 2012 के चुनाव में 2022 से भी कम वोट मिले थे और तब उसने सूबे में सरकार बना ली थी. 2012 में सपा का वोट शेयर 29 फीसदी था और उसने 224 सीटों पर जीत हासिल की थी. यही वजह है कि इस बार सपा भले ही सरकार नहीं बना पाई, लेकिन बढ़े वोट शेयर को वह भविष्य की अपनी उम्मीदों के तौर पर देख रही है.
हालांकि, इस चुनाव में BJP का वोट शेयर सपा के मुकाबले काफी ज्यादा रहा है, इस बार बीजेपी को 41 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं. सीटों की बात करें तो इस चुनाव में बीजेपी को 255 और उसके गठबंधन को 273 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, बसपा का मत प्रतिशत जो 2012 के विधानसभा चुनाव में 25 फीसदी और 2017 के चुनाव में 22 फीसदी था, इस बार घटकर महज 12.9 फीसदी रह गया. बतादें, बसपा को इस चुनाव में महज एक सीट मिली है.