The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कितनी कठिन होगी अगले साल की बोर्ड परीक्षा? CBSE ने सैम्पल पेपर जारी करके बता दिया

यहां देखें सैम्पल पेपर डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस.

post-main-image
CBSE ने 10वीं और 12वीं क्लास की मार्किंग स्कीम भी जारी की है (फोटो- आज तक)

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं सैम्पल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिये हैं. ये सैम्पल पेपर 2023 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए जारी किए गए हैं. इन्हें CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है.

इन सैम्पल पेपर्स को इस तरह से बनाया गया है कि ये स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी ठीक से करने में मदद करेंगे. इन पेपर्स से छात्रों को असल परीक्षा में आने वाले सवालों का अंदाज़ा मिलता है और वो उस हिसाब से अपनी तैयारी कर पाते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, 10वीं-12वीं के अलावा दूसरी क्लासेस के सैम्पल पेपर भी जल्द ही CBSE की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 

सैंपल पेपर जारी करने के साथ-साथ CBSE ने 10वीं और 12वीं क्लास की मार्किंग स्कीम भी जारी की है. मार्किंग स्कीम यानी वो स्कीम जिसके आधार पर परीक्षा में नंबर दिए जाएंगे. 

CBSE के सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम ऐसे देखें

स्टेप 1- ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं
स्टेप 2- होम पेज पर आपको तीन टैब मिलेंगे. एकेडमिक, ट्रेनिंग और स्किल एजुकेशन. आपको एकेडमिक पर क्लिक करना है.
स्टेप 3- आपको sample question papers for class X and XII पर क्लिक करना है. इसे क्लिक करने के बाद एक अलग टैब पर एक PDF फाइल खुलेगी. PDF में दो लिंक्स आपको मिलेंगे. एक 10वीं का है, एक 12वीं का. जिस क्लास का सैम्पल पेपर देखना है उस पर क्लिक करें.
स्टेप 4- अब फिर एक नए टैब में एक और PDF खुलेगा. इसमें सब्जेक्ट लिस्ट होगी, उनके सैम्पल पेपर होंगे और मार्किंग स्कीम होगी. 
स्टेप 5- जिस भी सब्जेक्ट का सैम्पल पेपर या मार्किंग स्कीम डाउनलोड करना है, उस पर क्लिक करें. 

इसके साथ ही CBSE ने प्राइवेट परीक्षा देने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस भी शुरू कर दी है. ऐसे छात्र CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं.   

रंगरूट. दी लल्लनटॉप की एक नई पहल. जहां आपको खबर मिलेगी पढ़ाई-लिखाई, कॉलेज-यूनिवर्सिटी, कैंपस से लेकर प्लेसमेंट और करियर तक की. सरकारी भर्तियों का हाल भी और स्टार्ट अप्स की कहानियां भी यहीं मिलेंगी. अपने सुझाव और सवाल हमें लिखिए rangroot@lallantop.com पर. रंगरूट से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें.फेसबुकयूट्यूबट्विटर