The Lallantop

FD में निवेश करने की सोच रहे हैं ? ये बैंक मालामाल कर देगा

बैंक्स आकर्षक FD स्कीम्स लेकर आ रहे हैं. अगर आप सीनियर सिटिज़न हैं, तो आपको और ज़्यादा फायदा मिलेगा.

post-main-image
FD बीते ज़माने की बचत स्कीम मानी जाती थी. लेकिन अब ब्याज़ दरों में सुधार हुआ है.

फिक्स्ड डिपॉज़िट माने FD को बीते दौर की बचत स्कीम माना जाता है. आजकल पैसा मार्केट में लगाने का चलन है. लेकिन अब जब RBI ने लगातार ब्याज़ दरों को बढ़ाया है, FD में भी बेहतर रिटर्न मिलने लगा है.

एचडीएफसी (HDFC) बैंक ने दो नई फिक्स्ड डिपॉजिट FD स्कीम शुरू की हैं. बैंक की वेबसाइट पर लिखा है, ‘बैंक ने दो खास तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम निकाली हैं. पहली स्कीम 2 साल, 11 महीने यानी 35 महीने और दूसरी 4 साल, 7 महीने यानी 55 महीने के लिए है.

बैंक के मुताबिक 35 महीने वाली एफडी पर 7.20 फीसदी और 55 महीने वाली एफडी पर 7.25 फीसदी ब्याज मिलेगा. लेकिन एक अच्छी बात ये है कि सीनियर सिटीजंस को ज्यादा फायदा होने वाला है. बैंक का कहना है कि वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ब्याज ज्यादा ब्याज मिलेगा. ऐसे में अगर आप एफडी कराने की सोच रहे हैं तो ये बढ़िया मौका है क्योंकि बैंक का कहना है कि ये स्कीम्स सीमित समय के लिए ही हैं.

नए बदलावों के मुताबिक बैंक आम ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि वाले एफडी पर 3 से 7.25 पर्सेंट तक ब्याज दे रहा है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों को इन एफडी स्कीम्स पर 3.5 फीसदी से 7.75 फीसदी रिटर्न मिलेगा. नई दरें 29 मई 2023 से प्रभावी हो चुकी हैं.

इसके अलावा बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही एफडी स्कीम ‘HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर’का समय और बढ़ा दिया है.वरिष्ठ नागरिक अब इस स्कीम में 7 जुलाई, 2023 तक निवेश कर सकेंगे. 5 साल के लिए 5 करोड़ रुपये से कम की रकम की एफडी कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों को 0.25 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा.

बैंक पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज देता है. इस तरह सीनियर सिटीजन केयर स्कीम के तहत एफडी कराने वाले वरिष्ठ नागरिकों को कुल 0.75 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. यह ऑफर विदेश में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों पर लागू नहीं होगा.

वरिष्ठ नागरिक अगर 5 साल तक की एफडी को तय समय से पहले तुड़वाते हैं तो उन्हें तय ब्याज से 1 फीसदी कम ब्याज मिलेगा. इस तरह से ग्राहकों को एक फीसदी कम ब्याज मिलेगा या जितने समय के लिए बैंक में पैसा जमा था उसके बेस रेट के हिसाब से दोनों में जो भी रकम तैयार कम होगी उसका भुगतान कर दिया जाएगा. 

वहीं, 5 साल से ज्यादा अवधि वाली एफडी तुड़वाने पर तय ब्याज से 1.25 फीसदी कम का भुगतान किया जाएगा. इससे पहले ICICI बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट की समय-सीमा को बढ़ा दिया है.

वीडियो: खर्चा पानी: RBI ने आपको राहत दी फिर बवाल क्यों मचा?