The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 Playoffs: MI ने बनाई SRH की राह मुश्किल, आखिरी दो स्थान के लिए इन टीम्स का दावा मजबूत!

IPL 2024 Playoff में Rajasthan Royals और Kolkata Knight Riders अपनी जगह प्लेऑफ में लगभग पक्की कर चुकी हैं. जबकि बाकी दो जगहों के लिए कई टीम्स के बीच टक्कर है.

Advertisement
IPL 2024, Mumbai Indians, Chennai
मुंबई इंडियंस अब बाकी टीम्स की राह को बना रही मुश्किल (फोटो: X)
7 मई 2024 (Updated: 7 मई 2024, 13:50 IST)
Updated: 7 मई 2024 13:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 में जैसे-जैसे लीग स्टेज के मुकाबले समाप्ति की तरफ बढ़ रहे हैं, प्लेऑफ (IPL Playoffs) की रेस उतनी ही मजेदार होती नजर आ रही है. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders), ये दो ऐसी टीम्स हैं, जो अपनी जगह प्लेऑफ में लगभग पक्की कर चुकी हैं. वजह है इनका 8 मुकाबलों में जीत हासिल कर लेना. एक और जीत इन टीम्स को आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ का टिकट दिला देगी. जबकि प्लेऑफ की बाकी बचे दो स्थान के लिए चार टीम्स के बीच टक्कर देखने को मिल रही है.

इनके अलावा बाकी चार टीम्स इस रेस बाहर हो चुकी है. अच्छा 'लगभग' लगाना भूल गया. क्योंकि मैथमैटिकली इन टीम्स के भी थोड़े बहुत चांस हैं. जिसमें RCB और मुंबई इंडियंस जैसी टीम्स भी शामिल हैं. फिलहाल ये टीम्स, दूसरी टीम्स का खेल खराब करने का काम कर रही है. जैसा कि 6 मई को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच में देखने को मिला. तो आइये जानते हैं, क्या है IPL प्लेऑफ का हिसाब-किताब. किस टीम के चांस ज्यादा हैं, किसके थोड़े से कम.

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स एक कदम प्लेऑफ में पहले ही रख चुकी है. कोलकाता के 11 मैच में 16 पॉइंट्स हैं. टीम का नेट रन रेट +1.453 का है. जबकि राजस्थान रॉयल्स के भी 10 मैच में 16 पॉइंट्स हैं. टीम का नेट रन रेट भी +0.622 का है. यानी इन दोनो टीम को टेंशन लेने की कोई बात ही नहीं है. यहां से सब मैच हार जाने की स्थिति में भी ये टीम्स आपको प्लेऑफ में खेलती हुई दिख सकती है. लेकिन इनके अलावा दो और टीम्स कौन सी होगी? आइये जानते हैं.

ये भी पढ़ें: मुंबई के मैच में ऐसा सेलिब्रेशन... परेशानी में ना पड़ जाए हार्दिक पंड्या की टीम

CSK रेस में सबसे आगे

चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के 11 मैच में 12 पॉइंट्स हैं. टेबल में CSK तीसरे नंबर पर है. टीम को तीन और लीग मुकाबले खेलने हैं. जिसमें से कम से कम दो मुकाबलों में टीम को जीत हासिल करनी ही होगी. चेन्नई के लिए अच्छी बात है, उनका नेट रेट. जो कि +0.700 का है. चेन्नई को अपने अगले तीन मुकाबले GT, RR और RCB के खिलाफ खेलने हैं. ऐसे में टीम की कोशिश कम से कम दो मुकाबले जीतने की होगी.

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है. SRH के भी 12 पॉइंट्स हैं लेकिन टीम का नेट रन रेट माइनस में है. SRH के 11 मैच में 12 पॉइंट्स हैं. नेट रन रेट -0.065 का है. टूर्नामेंट में धाकड़ शुरुआत करने के बाद टीम की फॉर्म लड़खड़ा गई है. पिछले चार में से तीन मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. SRH को अब लखनऊ, गुजरात और पंजाब के खिलाफ खेलने हैं. ऐसे में SRH को अपने बाकी मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे.

अगली टीम को जो प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है, वो है लखनऊ सुपरजाएंट्स. LSG के भी चेन्नई के बराबर 12 पॉइंट्स ही हैं. लेकिन कोलकाता के हाथों मिली बड़ी हार ने टीम नेट रेट को बिगाड़ दिया है. लखनऊ का नेट रन रेट -0.371 का है. और वो टेबल में पांचवें नंबर पर हैं. अब LSG को बाकी बचे तीन में से ना सिर्फ दो मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी, बल्कि वो भी बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी. लखनऊ को बाकी के मुकाबले SRH, DC और MI के खिलाफ खेलने हैं.

दिल्ली कैपिटल्स को दूसरों पर रहना होगा निर्भर

इस रेस जो आखिरी टीम नजर आ रही है वो है दिल्ली कैपिटल्स की टीम. जिसके चांसेज सबसे कम नजर आ रहे हैं. 11 में से टीम को 5 मुकाबलों में ही जीत मिली है. ऐसे में दिल्ली को बाकी के तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने ही होंगे. साथ ही उन्हें बाकी टीम्स के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा. दिल्ली को बाकी के मुकाबले RR, RCB और LSG के खिलाफ खेलने हैं.

इनके अलावा बाकी की टीम्स लगभग रेस से बाहर है. RCB, PBKS और GT के 11 मैच में 8 पॉइंट्स हैं. ये टीम्स अपने सभी मुकाबले जीतने के बाद भी अधिकतम 14 पॉइंट्स तक ही पहुंच पाएंगी. जबकि मुंबई इंडियंस के 12 मैच में 8 पॉइंट्स हैं. यानी मुंबई के रास्ते पूरी तरह से बंद हो चुके हैं.

वीडियो: हार्दिक पंड्या ने सूर्यकुमार की तारीफ में जो कहा, सुनकर फैन्स को काफी अच्छा लगेगा!

thumbnail

Advertisement

Advertisement