The Lallantop
Advertisement

इस स्कूल की 12वीं क्लास के सारे छात्र फेल!

प्रिंसिपल ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा क्यों हुआ. उनका कहना है कि मूल्यांकन में कोई गलती हुई, जिसकी जांच की जाएगी.

Advertisement
mp board result 2024 all students of malfa village barwani fail in 12th villagers got angry on teachers
पैरेंट्स ने स्कूल के पूरे स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. (तस्वीर-इंडिया टुडे)
29 अप्रैल 2024 (Updated: 29 अप्रैल 2024, 01:04 IST)
Updated: 29 अप्रैल 2024 01:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश के एक स्कूल में 12वीं बोर्ड के रिजल्ट को देखकर हर कोई हैरान है. एक तरफ प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, लेकिन बड़वानी जिले के एक सरकारी स्कूल का रिजल्ट इन दावों पर सवाल भी खड़े करता है. यहां 12वीं का रिजल्ट जीरो रहा. यानी 12वीं क्लास में जितने भी छात्र थे, सभी बोर्ड एग्जाम में फेल हो गए.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, ये सरकारी स्कूल बड़वानी जिले के मल्फा गांव में है. इस स्कूल के 85 बच्चों ने 12वीं की परीक्षा दी लेकिन कोई पास नहीं हो पाया. स्कूल के प्रिंसिपल ने इस शून्य रिजल्ट पर आश्चर्य जताते हुए पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की बात कही है. मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने भी इसका संज्ञान लिया है. उन्होंने इसकी जांच कर दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात कही है.

12वीं के रिजल्ट से नाराज अभिभावक स्कूल भी पहुंचे. स्कूल प्रशासन और स्कूल के शिक्षा स्तर का जमकर विरोध किया गया. अनियमितता की शिकायत करते हुए पैरेंट्स ने स्कूल के सभी स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. 

उनका कहना है कि यहां सुविधा के नाम पर उच्चतर विद्यालय का नया भवन भी बनकर तैयार है. लेकिन फिर भी रिजल्ट जीरो आया है. परिजनों का कहना है कि विद्यालय में पढ़ाई होती ही नहीं है. वे ये भी कहते हैं कि इस बार परीक्षा केंद्र पर सख्ती के कारण नकल नहीं हो पाई, इस वजह से सभी विद्यार्थी फेल हो गए.

स्कूल प्रशासन ने क्या कहा?

स्कूल के प्रभारी प्रिंसिपल आलोक सिसोदिया ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि 12वीं का रिजल्ट खराब आया है, यह सच बात है. लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा क्यों हुआ. उनका कहना है कि मूल्यांकन में कोई गलती हुई, जिसकी जांच की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस साल ही स्कूल का रिजल्ट खराब हुआ है. पिछले साल का परिणाम अच्छा रहा. उन्होंने कहा कि इसी स्कूल से दो बच्चे MBBS के लिए सेलेक्ट हुए हैं, कई बच्चे यहां से निकलकर अच्छे पदों पर हैं.

ये भी पढ़ें- 'मैं टॉप न करती तो...' चंद बद-दिमाग लोगों से परेशान होकर टॉपर प्राची के मन में वो बात आ गई जिसका 'डर' था!

जिला शिक्षा अधिकारी ने भी इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इस रिजल्ट के पीछे जो भी कारण है, उसकी जांच की जाएगी. दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई होगी.

वीडियो: BSEB 12वीं का रिजल्ट: बिहार टॉपर्स ने बताया, कितने संघर्षों के बाद देखा ये दिन

thumbnail

Advertisement

Advertisement