The Lallantop
Advertisement

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ ED की नई चार्जशीट आज, दिल्ली के CM को बताया शराब घोटाले का 'सरगना'

दिल्ली के CM Arvind kejriwal के खिलाफ ED आज आरोपपत्र दाखिल करने जा रही है. प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाले का Kingpin बताया है.

Advertisement
ED chargesheet arvind kejriwal liquor scam kingpin key conspirator in the money laundering case
ED केजरीवाल के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने जा रही है. (फोटो- इंडिया टुडे)
9 मई 2024 (Updated: 10 मई 2024, 08:00 IST)
Updated: 10 मई 2024 08:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका (Arvind Kejriwal Bail) पर सुनवाई होनी है. इससे पहले अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. खबर है कि ईडी (ED) शुक्रवार, 10 मई को दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने जा रही है. इस चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल को कथित दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam) का मुख्य साजिशकर्ता (Kingpin) बनाया गया है.

इंडिया टुडे से जुड़े मुनीष पांडे की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पहली बार होगा जब कथित शराब घोटाले मामले में केजरीवाल को आरोपी बनाया जाएगा. प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को किंगपिन और मुख्य साजिशकर्ता के तौरपर नामजद करेगी. ईडी का दावा है कि उसने अरविंद केजरीवाल से जुड़े मनी ट्रेल का पता लगा लिया है.

इससे पहले अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका का विरोध करते हुए ईडी ने कोर्ट में कई सबूत पेश किए थे. इंडिया टुडे से जुड़े मुनीश चंद्र पांडे के मुताबिक, 

ED ने सबसे पहले वो बयान कोर्ट में पेश किये जिन्हें जांच के दौरान रिकॉर्ड किया था. ED ने इस दौरान मगुंटा रेड्डी और अरुण पिल्लई के बयान कोर्ट के सामने पेश किये. आंध्र प्रदेश से सांसद मगुंटा रेड्डी ने अपने बयान में ED को बताया कि उन्होंने दिल्ली में व्यापार करने को लेकर अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. केजरीवाल ने उनसे कहा कि नई शराब नीति के तहत व्यापार करने के लिए दिल्ली में आपका स्वागत है. लेकिन इससे पहले आप जाकर के कविता से मुलाकात करिये. और जब उन्होंने के कविता से मुलाकात की तो उनसे कहा गया कि 100 करोड़ रुपये आम आदमी पार्टी को पहुंचाना होगा. तब जाकर ऐसी शराब नीति आ पाएगी जिसमें व्यापार करने पर ज्यादा मुनाफा होगा. YSR कांग्रेस के सांसद मुगंटा रेड्डी इस मामले में आरोपी भी हैं.

आरोपियों के बयानों के अलावा ED ने  टेक्निकल सबूत भी कोर्ट के सामने पेश किये. शराब घोटाला मामले मेें एक और आरोपी समीर महेंद्रू ने ईडी को बताया कि केजरीवाल ने फोन पर उनसे बातचीत में कहा कि विजय नायर इज माई बॉय (विजय नायर हमारा खास आदमी है). तुम उस पर भरोसा कर सकते हो. 

ये भी पढ़ें - अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर आज फैसला नहीं, बिना जजमेंट सुनाए उठी सुप्रीम कोर्ट की बेंच

तीसरा सबसे बड़ा सबूत जो ED ने कोर्ट के सामने पेश किया वो न सिर्फ अरविंद केजरीवाल बल्कि पूरी आम आदमी पार्टी की मुश्किलें बढ़ाएगा. ED ने कोर्ट में उन लोगों के बयान भी पेश किया. जिन्होंने गोवा विधानसभा में पार्टी की ओर से चुनाव लड़ा था. ED का आरोप है कि उन्होंने अपने बयान में ये स्वीकार किया है कि उन्हें चुनाव लड़ने के एवज में पार्टी की ओर से कैश दिया गया था. और इसको साबित करने के लिए उनके पास हवाला का 45 करोड़ का मनी ट्रेल है.

ED ने इस मामले को कोर्ट में न सिर्फ अरविंद केजरीवाल से जोड़ा बल्कि पूरी पार्टी से जोड़ दिया है. उन्होंने कोर्ट में कहा कि AAP एक पार्टी की तरह नहीं एक कंपनी की तरह काम कर रही थी. और ये कंपनी इस मामले में आरोपी है. 

वीडियो: केजरीवाल की गिरफ्तारी पर SC ने पूछ लिया, 'लोकसभा चुनाव से ठीक पहले क्यों?'

thumbnail

Advertisement

Advertisement