The Lallantop
Advertisement

उम्र 61 की जिस्म 38 का, इस 'जवान' बुजुर्ग ने तो कुदरत को बदल कर रख दिया, लेकिन कैसे?

उम्र 60 के पार और शरीर पर बुढ़ापे का नामोनिशान नहीं. अमेरिका के मिशिगन के रहने वाले डेव पास्को की उम्र मानो ठहर सी गई हो.

Advertisement
US Man age 61 years but looks very young
डेव पास्को की उम्र 61 साल है. (फोटो: davepascoe वेबसाइट)
19 अप्रैल 2024
Updated: 19 अप्रैल 2024 21:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक आदमी है, जो 61 साल का है. लेकिन उसे देखकर ऐसा लगता नहीं है कि उसकी इतनी उम्र है. दिखने में 35-40 साल से ज्यादा का नहीं लगता है. इस शख्स का नाम है, डेव पास्को. इनका टारगेट हेल्थ, फिटनेस, परफॉर्मेंस, लंबा जीवन, एंटी-एजिंग और जवानी बनाए रखना है. New York Post की एक रिपोर्ट के मुताबिक डेव पास्को खुद के युवा बने रहने का आधार अपनी रूटीन और लाइफस्टाइल को बताते हैं. तो डेव पास्को, ऐसा क्या करते हैं कि उनकी उम्र ठहर सी गई है. आगे बताते हैं, लेकिन इसके पहले एक बात गांठ बांध लीजिए कि हर किसी का शरीर और उसकी कंडीशन अलग होती है, इसलिए बिना एक्सपर्ट और डॉक्टरी सलाह के किसी की भी रूटीन और डाइट फॉलो करने की कोशिश मत करिएगा.

क्या है इस ‘जवान’ बुजुर्ग की रूटीन?

अमेरिकी राज्य मिशिगन के रहने वाले डेव पास्को एक रिटायर्ड नेटवर्क-सिक्योरिटी इंजीनियर हैं. अपने डेली रूटीन के बारे में पास्को बताते हैं कि वो सुबह उठने के लिए अलार्म नहीं लगाते हैं. वो तब तक सोते हैं जब तक अपने आप आंख नहीं खुलती. हालांकि, वो आमतौर पर सूरज उगने से पहले खुद ही उठ जाते हैं. फिर उनके मॉर्निंग रूटीन में कई तरह की एक्सरसाइज से शुरू होती है. वो अपने लिए जरूरी कुछ गोलियां और सप्लिमेंट्स लेते हैं. बढ़ती उम्र को एक तरह से मात देने वाले डेव पास्को ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि वो एक दिन में 150 से ज्यादा सप्लिमेंट्स लेते हैं. 

ये भी पढ़ें- 12 दशकों से जिंदा है ये शख्स, साल 1900 की पैदाइश, अब उम्र है '124' साल!

इसके बाद, वो धूप सेकते हैं. ब्रिस्क वॉक (तेज गति से टहलने) या दौड़ने के लिए बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा भी कई एक्सरसाइज करते हैं और वेट ट्रेनिंग उनके डेली रूटीन में है. 

(फोटो: डेव पास्को)

पास्को आराम करने के लिए स्टीम बाथ लेते हैं और 45 मिनट तक मेडिटेशन भी करते हैं. वो नाश्ते से पहले एक वर्कआउट सप्लिमेंट शेक लेते हैं. वहीं उनके नाश्ते में एक केला और चिया नट बेरी बाउल होता है.

ये भी पढ़ें- अच्छी सेहत के लिए फल-सब्जियों के साथ सप्लीमेंट भी जरूरी, लेकिन ये सेफ कितने हैं?

शाम 5 बजे के पहले डिनर

अपने बाकी के दिन के लिए पास्को कहते हैं कि वो दोपहर का खाना शायद ही कभी खाते हैं. इसकी बजाय, वो दोपहर 3 से 5 बजे के बीच डिनर कर लेते हैं. खाने में वो बीफ, चिकन या फिश के साथ कई तरह की सब्जियां, लहसुन और हर्ब्स शामिल करते हैं.

दिलचस्प बात ये है कि पास्को कैलोरी की गिनती नहीं करते हैं. वो कहते हैं,

"ज्यादातर समय सिंपल कार्बोहाइड्रेट को सीमित करके, मैं वजन बढ़ाए बिना और जाहिर तौर पर अपनी उम्र बढ़ने की दर बढ़ाए बिना जितना चाहे उतना खाता हूं."

बिस्तर पर जाने से पहले भी कुछ एक्सरसाइज करते हैं, सप्लिमेंट्स लेते हैं. वो सोने से पहले प्रार्थना जरूर करते हैं.

पास्को कहते हैं कि वो अपने रूटीन को लेकर फ्लेक्सिबल भी हैं. अगर कुछ काम रूटीन के बीच आता है, तो वो परेशान नहीं होते. वो कहते हैं कि मेरे लिए मेरा 'Me Time' बेहद अहम है, इसके लिए भी वो वक्त निकालते हैं. हालांकि, दूसरों के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का मौका भी वो नहीं छोड़ेंगे.

ताउम्र फिट एंड फाइन बने रहने की चाहत

पास्को चाहते हैं कि वो जब तक जिंदा हैं, तब तक पूरी तरह से फिट रहें. वो कहते हैं,

“मैं चाहता हूं कि मैं कम से कम 95 साल तक शानदार स्थिति में रहूं.”

डेव पास्को का दावा है कि उनकी जैविक आयु (Biological Age) 38 साल से कम है. 

दरअसल, एक क्रोनोलॉजिकल एज होती है, जो आपके जन्म के समय से काउंट की जाती है. वहीं एक बायोलॉजिकल एज होती है, जो कि इस पर निर्भर करती है कि आपकी कोशिकाएं कितनी पुरानी हैं. अगर आप बेहद हेल्दी और फिट हैं, तो आपकी बायोलॉजिकल एज आपकी क्रोनोलॉजिकल एज से कम हो सकती है. डेव पास्को इसी जैविक उम्र को घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं.

वीडियो: सेहत: प्रोटीन सप्लीमेंट और खाने से मिलने वाले प्रोटीन में फर्क क्या है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement