The Lallantop
Advertisement

WhatsApp ऐसा नया फीचर लाया है कि दिल गार्डन-गार्डन हो जाएगा

WhatsApp समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है. उसकी कोशिश रहती है कि यूज़र्स की समस्याओं का निदान होता रहे. नया फीचर कुछ ऐसा ही है.

Advertisement
The new WhatsApp feature gives users a quick two-tap option to block any contacts who send them suspicious messages, such as phishing attempts, Ponzi schemes, or other scams.
WhatsApp में मिलेगा लॉक स्क्रीन से ब्लॉक करने का जुगाड़
12 फ़रवरी 2024 (Updated: 12 फ़रवरी 2024, 18:19 IST)
Updated: 12 फ़रवरी 2024 18:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स के किरदार डेडपूल (Deadpool) और स्पैम कॉल्स में क्या समानता हो सकती है? जवाब बहुत आसान है. दोनों मरते ही नहीं. कछु भी कर लो. ज़िंदा हो ही जाते हैं. इतना पढ़कर शायद आपको लगेगा कि स्पैम की तुलना डेडपूल से कैसे क्योंकि वो तो अच्छा किरदार है. नहीं जनाब, वो अच्छा और बुरा दोनों नहीं है. हमारे सिनेमा के दोस्त यमन के मुताबिक़ वो ‘Anti Hero’ है. इसलिए हमारी स्टोरी में फिट बैठता है. अब जब ये कन्फर्म है कि दोनों किसी ना किसी तरीके से वापस आ जाते हैं, तो इनसे कैसे निपटा जाये.

इसी का तरीका निकाला है WhatsApp ने. डेडपूल से नहीं बल्कि स्पैम से निपटने का. वैसे तो ऐप में पहले से ही स्पैम कॉल्स और मैसेज के निपटने के कई तरीके मौजूद हैं मगर अब इनसे सीधे लॉक स्क्रीन से ही निपटा जा सकेगा. अंजान नंबर्स को फोन की लॉक स्क्रीन से ही ब्लॉक किया जा सकेगा.

भयंकर आलसियों के काम का फीचर

ऐसा इसलिए क्योंकि स्पैम मैसेज और कॉल ब्लॉक करने के कई तरीके ऐप पहले से ही दे रहा है. अंजान नंबर्स से आने वाले मैसेज को सिर्फ ब्लॉक ही नहीं किया जा सकता बल्कि इनको रिपोर्ट भी किया जा सकता है. जो आपके साथ कई और लोगों ने ऐसा ही किया, तो ऐप का एल्गोरिदम इसको पकड़ लेता है और फिर नंबर पर पर नकेल कसी जाती है. अंजान नंबर से आने वाले कॉल के लिए तो ‘Silence Unknown Callers’ का भी फीचर है. लेकिन जैसे हमने कहा, इसके लिए तो मशक्कत करनी पड़ती है.

ये भी पढें: WhatsApp पर ये गलती कभी नहीं करना है!

बोले तो अंजान नंबर के डिटेल में जाओ, फिर रिपोर्ट एण्ड ब्लॉक का ऑप्शन तलाशो और फिर बटन दबाओ. ऐसा हर कोई नहीं करता. मगर WhatsApp की सलाह माने तो ऐसा करना चाहिए. जो सलाह नहीं माननी तो अब नया फीचर हाजिर है.

लॉक स्क्रीन से ब्लॉक

नए फीचर के आने के बाद, जैसे ही मोबाइल की लॉक स्क्रीन पर किसी अंजान नंबर से मैसेज दिखेगा, तो Reply के साथ Block का ऑप्शन भी फड़फड़ाता नजर आएगा. इतना ही नहीं, जो आप ब्लॉक दबा दिए तो ब्लॉक एण्ड रिपोर्ट का ऑप्शन भी लॉक स्क्रीन पर आप रख ही लीजिए. आगे मर्जी आपकी. वैसे हमारी सलाह रहेगी कि ब्लॉक एण्ड रिपोर्ट दोनों कर दीजिए. स्पैम रिपोर्ट होने से सिर्फ आपका ही नहीं दुनिया-जहान का भी भला होगा.

रही बात डेडपूल की, तो वो भी कोई दूध का धुला नहीं. यमन के मुताबिक उसने मार्वल कॉमिक्स में कई सुपर हीरोज का काम तमाम किया है. और क्या किया और क्या करने वाला है, सब इधर पर नीचे क्लिक करके पढ़ लीजिए.  
क्या है 'डेडपूल एंड वुल्वरीन', 2000 करोड़ में बनी वो फिल्म जो पूरे मार्वल यूनिवर्स को बचाने वाली है?

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement