The Lallantop
Advertisement

क्या है 'डेडपूल एंड वुल्वरीन', 2000 करोड़ में बनी वो फिल्म जो पूरे मार्वल यूनिवर्स को बचाने वाली है?

Deadpool और Wolverine ने नाइंटीज़ में मार्वल को बचाया था. अब ये दोनो लोग 2024 में फिर से वही करने जा रहे हैं. हाल ही में इन दोनो की फिल्म Deadpool 3 का टीज़र आया है.

Advertisement
deadpool 3 teaser wolverine
'लोगन' के बाद ह्यू जैकमैन इस फिल्म में वुल्वरीन के किरदार में नज़र आएंगे.
font-size
Small
Medium
Large
12 फ़रवरी 2024 (Updated: 12 फ़रवरी 2024, 18:16 IST)
Updated: 12 फ़रवरी 2024 18:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सुपरहीरोज़ का गढ़ है Marvel. नाइंटीज़ में आकर इनकी आर्थिक स्थिति थोड़ी ठीक नहीं चल रही थी. पैसे की तंगी इंसान से कुछ भी करवाती है. यहां तो मार्वल का दिवाला निकलने वाला था. ऐसे में एक बड़ा फैसला लिया गया. वो अपने कुछ प्रमुख किरदार 20th Century Fox नाम के स्टूडियो को बेचेंगे. इसमें Fantastic Four और X-Men यूनिवर्स वाले किरदार शामिल थे. यानी डेडपूल, वुल्वरीन जैसे किरदारों का पता बदलने वाला था. फॉक्स ने इन किरदारों पर फिल्में बनाने के राइट्स ले लिए. मार्वल के पास तब इतना पैसा नहीं था कि वो इन कैरेक्टर्स पर फिल्म बना सके. ऊपर से खुद को बचाने का संघर्ष था. डेडपूल, वुल्वरीन जैसे किरदारों ने तब मार्वल को बचा लिया. इन किरदारों का फॉक्स के पास जाना ऐसा था जैसे मार्वल की पसलियों में खींचकर मुक्का मारा हो. अभी उनका जबड़ा भी टूटने वाला था. जब कुछ साल बाद उन्हें अपने चहेते कैरेक्टर ‘स्पाइडर-मैन’ के राइट्स सोनी को बेचने पड़े. खैर वो कहानी किसी और दिन के लिए रखते हैं. 

कहानी दूसरे दशक में पहुंची. मार्वल फिर तंगहाली में था. अब डिज़्नी तारणहार बनकर प्रकट आया. साल 2009 में डिज़्नी ने 4 बिलियन डॉलर में मार्वल के नाम के ऊपर अपना लेबल चिपका दिया. रॉबर्ट डाउनी वाली पहली Iron Man के अलावा आगे आई तमाम फिल्में डिज़्नी के अंडर बनीं. CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक डिज़्नी ने साल 2019 तक बॉक्स ऑफिस पर मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के ज़रिए 18 बिलियन डॉलर बना लिए थे. इन दस सालों में ‘आयरन मैन’, ‘कैप्टन अमेरिका’, ‘ब्लैक पैंथर’ और ‘एवेंजर्स’ वाली फिल्मों ने डिज़्नी की चांदी करवा दी. इन किरदारों की कॉमिक्स की दुनिया के बाहर कल्ट किस्म की फैन फॉलोइंग बन गई. साल 2019 में आई ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ तक ऐसा सीन बन गया था कि लोग फिल्म देखते हुए झुंड में हंसे, रोये, ताली पीटी, और मन में ये खालीपन लेकर लौटे कि यार हमारे हीरोज़ ने हमें अलविदा कह दिया. हमारे बचपन ने हमें अलविदा कह दिया.

डिज़्नी की फिल्मों ने आयरन मैन और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदारों को खूब पॉपुलर किया. लेकिन वो सिर्फ इन पर ही रुकने वाले नहीं थे. मार्वल सिनमैटिक यूनिवर्स का नया फेज़ शुरू हुआ. बस किसी ने भी फैन्स और डिज़्नी को उसके लिए तैयार नहीं किया था. ‘एंडगेम’ के बाद आई मार्वल की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पांव जमाकर टिक नहीं पाईं. उनकी पिछली रिलीज़ The Marvels MCU के इतिहास की सबसे बड़ी फ्लॉप साबित हुई. मार्वल और डिज़्नी के हाथ बंधे हुए हैं. हर दूसरा प्रोजेक्ट औंधे मुंह गिर रहा है. लॉयल फैन्स सगे नहीं रहे. ऐसे में मार्वल और डिज़्नी को बचाने दो लोग फिर से घर लौट रहे हैं. आखिर ये दोनो नाइंटीज़ में भी ऐसा कर चुके हैं. 

साल 2019 में डिज़्नी ने 21st Century Fox को खरीद लिया. वो भी 71.3 बिलियन डॉलर की भारी-भरकम लागत में (क्यों गणित लगा रहे हैं, स्टोरी पर फोकस कीजिए). 12 फरवरी 2024 की सुबह Deadpool & Wolverine का टीज़र आया है. वैसे ये ‘डेडपूल’ सीरीज़ की तीसरी फिल्म है. पिछली दो फिल्मों ने बढ़िया पैसा फोड़ा. एक के लिए तो रणवीर सिंह ने भी डेडपूल को अपनी आवाज़ दी थी. डेडपूल को पसंद किए जाने का एक प्रमुख कारण ये है कि वो टिपिकल हीरो टाइप हरकतें नहीं करता. नैतिकता का पाठ नहीं पढ़ाता. भरी महफिल में उसे सुपरहीरो कहने का पाप कतई नहीं करना है. उसे सुपरहीरो कहकर आप ऐसे लोगों की आत्मा दुखा रहे हैं जो अपने पापा-चाचा का बदला लेने के लिए सुपरहीरो बने. 

deadpool
साल 2016 में आई ‘डेडपूल’ उस कैरेक्टर की पहली सोलो फिल्म थी. 

अगर किसी कमरे में तीन लोग हैं. उनमें से एक डेडपूल है, दूसरा इंसान देख नहीं सकता, तीसरा ठीक से चल नहीं सकता. तो गारंटी है कि डेडपूल सबसे पहले उन दोनो का मज़ाक उड़ाएगा. और फिर खुद के कैंसर और लुक्स पर तंज कसेगा. लाल और काले रंग का स्पैंडेक्स सूट पहनने से पहले डेडपूल वेड विल्सन नाम का आदमी था. वेड को कैंसर हो जाता है. उस हालात में एजैक्स नाम का आदमी वादा करता है कि तुम्हारा कैंसर ठीक कर सकता हूं. वेड के इलाज के नाम पर उस पर एक्सपेरिमेंट चलाए जाते हैं. उसे म्यूटेंट बना दिया जाता है. यानी ऐसा शख्स जिसके पास शक्तियां हों. वेड का कैंसर तो ठीक हो जाता है लेकिन उसका शरीर हमेशा के लिए खराब हो जाता है. पूरी बॉडी पर जलने के निशान पड़ जाते हैं. इस एक्सपेरिमेंट से उसे ये शक्ति मिलती है कि उसके घाव जल्दी भर जाएंगे. यही वजह है कि वो आसानी से मर नहीं सकता. आगे वेड डेडपूल बनता है और एजैक्स से बदला लेने के लिए निकल पड़ता है. ये मोटा-माटी ‘डेडपूल 1’ की कहानी थी. 

डेडपूल ऐसा आदमी है जो कभी सीरियस नहीं रह सकता. दूसरी ओर है वुल्वरीन जो गिनकर अपने मुंह से शब्द निकालता है. वुल्वरीन भी उसी की तरह एक म्यूटेंट है जिसके पंजों से Admantium नाम के धातु से बने पैने, लंबे नाखून निकलते हैं. कॉमिक्स की दुनिया में इन दोनो में लव-हेट वाला रिलेशनशिप है. डेडपूल उसे सताएगा, फिर वो अपने फौलादी पंजे डेडपूल के सिर में घुसा देगा. ये दोनो खूब लड़ते हैं. अब दोनो एक फिल्म में आ रहे हैं. फैन्स से लेकर स्टूडियो तक इस कोलैबोरेशन से उत्साहित क्यों हैं, क्यों सभी को भरोसा है कि ये साल 2024 की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक होने वाली हैं. ‘डेडपूल 3’ फिल्म से ज़्यादा एक इवेंट क्यों है, अब ऐसे ही कुछ कारण बताएंगे.      

# कैंसर से लड़कर हीरो लौटा है 

साल 2017 में ‘लोगन’ रिलीज़ हुई. ये फैन फेवरेट कैरेक्टर वुल्वरीन की आखिरी फिल्म होने वाली थी. इमोशनल फैन्स ने बड़े परदे पर अपने हीरो को मरते हुए देखा. ऊपर से जॉनी कैश के गाने ‘हर्ट’ ने उस सेंटीमेंट को कई गुना एलिवेट कर दिया. गाने की कुछ बेहतरीन लाइनें आप नीचे पढ़ सकते हैं:

I hurt myself today
To see if I still feel
I focus on the pain
The only thing that's real

The needle tears a hole
The old familiar sting
Try to kill it all away
But I remember everything

What have I become?
My sweetest friend
Everyone I know goes away
In the end              

खैर, ये वुल्वरीन के रोल में ह्यू जैकमैन की नौवीं फिल्म थी. 18 साल ये किरदार उनके साथ रहा. वो किरदार जिसके लिए उन्होंने सात बार ऑडिशन दिया. वो किरदार जिसकी ऊंचाई ह्यू से कम थी, इसलिए कुछ सीन्स में उन्हें झुककर या नंगे पांव में शूट करना पड़ता. वो किरदार जिसकी शूटिंग के वक्त उन्होंने गलती से दूसरे किरदार के हाथ में मेटल के नाखून घुसा दिए थे. उस किरदार के मेकअप को चीरकर लाल खून की धारा बह रही थी. लेकिन विचलित होने की जगह वो खुश थी. चोट को गर्व की निशानी की तरह दिखा रही थीं, कि देखो मुझे वुल्वरीन ने मारा है. वुल्वरीन वो किरदार है जिसकी वजह से ह्यू ने शाकाहारी लोगों से बहुत बार माफी मांगी. उसके लिए बॉडी बनाने के चक्कर में उन्होंने रजकर नॉन-वेज खाया. 

logan
‘लोगन’ में ह्यू जैकमैन.

ह्यू को वुल्वरीन से प्यार था. काभी उससे बेतहाशा नफरत भी होती. लेकिन अंत में साल 2017 में वुल्वरीन के पंजे हमेशा के लिए उसके हाथों में धंस गए. ह्यू ने अनाउंस किया कि अब वो कभी वुल्वरीन नहीं बनने वाले. फैन्स वर लाइक, हां थोड़ा दर्द हुआ पर चलता है. फिर जैसा मुन्नाभाई के साथ हुआ, वैसे ही मोहल्ले में फिर से ह्यू आए. खबर आई कि ‘डेडपूल 3’ बन रही है. मेकर्स उसके लिए ह्यू जैकमैन को ले आए. डेडपूल और वुल्वरीन की केमिस्ट्री को एक्सप्लोर करना था. ये दोनो कैरेक्टर X-Men Origins: Wolverine में पहली बार साथ दिखे थे. लेकिन उस फिल्म पर चर्चा कम और मीम ज़्यादा बनते हैं.  

‘डेडपूल एंड वुल्वरीन’ में ह्यू किरदार के ओरिजनल पीले सूट में नज़र आने वाले हैं. सेट से उनकी कुछ फोटोज़ भी लीक हुई थीं. ह्यू का वापस लौटना वुल्वरीन फैन्स के लिए बड़ी खबर है. लेकिन यहां एक और ऐंगल है. साल 2013 में पहली बार ह्यू को पता चला था कि उन्हें स्किन कैंसर है. वो बेसल सेल कारसिनोमा नाम के स्किन कैंसर से डायग्नोस हुए थे. इलाज चला लेकिन वो पूरी तरह ठीक नहीं हो सके. उन्हें छह बार स्किन कैंसर हुआ. ह्यू ने इसके प्रति जागरूकता फैलाना शुरू किया. सोशल मीडिया पर वीडियोज़ पोस्ट कर के बताते कि क्यों सभी को सनस्क्रीन इस्तेमाल करनी चाहिए, धूप से क्या नुकसान हो सकता है. अभी के लिए उनका कैंसर सही हो चुका है. 

फैन्स का हीरो कैंसर से लड़कर उनके फेवरेट किरदार में लौट रहा है. ये भी एक वजह है कि वो क्यों ह्यू को देखने के लिए उत्साहित हैं.        

# क्या डेडपूल पूरे मार्वल को साफ कर देगा?

साल 2011 से 2012 के बीच मार्वल कॉमिक्स ने एक सीरीज़ चलाई, Deadpool Kills The Marvel Universe. चार कॉमिक्स में बंटी इस सीरीज़ में डेडपूल ढूंढ-ढूंढकर मार्वल के किरदारों को मारना शुरू कर देता है. उसकी तलवार और पिस्तौल से निकली गोलियां हीरो से विलन में फर्क नहीं करती. उसे लगने लगता है कि सभी एक काल्पनिक दुनिया में जी रहे हैं और इसका ज्ञात सिर्फ उसी को है. इसलिए वो अपनी और बाकी सभी की मुक्ति के लिए सबको मारना शुरू कर देता है. जब ‘डेडपूल 3’ अनाउंस की गई थी तब कहा जा रहा था कि उसकी कहानी इसी कॉमिक बुक सीरीज़ पर आधारित है. 
हालांकि ट्रेलर आने के बाद पिक्चर और भी ज़्यादा साफ हुई. डेडपूल मार्वल यूनिवर्स को खत्म नहीं करेगा, बल्कि उसे बचाएगा. मार्वल के शो ‘लोकी’ ने TVA नाम की एक संस्था को इंट्रोड्यूस किया था.

deadpool comics
‘डेडपूल किल्स द मार्वल यूनिवर्स’ सीरीज़ की चौथी कॉमिक्स का कवर जहां डेडपूल पनिशर की गर्दन पर तलवार लगाकर खड़ा है.   

उनका पूरा नाम टाइम वेरीयेंस अथॉरिटी है. MCU में कई सारी टाइमलाइन हैं. ये संस्था इस बात का ध्यान रखती है कि इन टाइमलाइंस के साथ छेड़छाड़ ना हो. TVA वाले डेडपूल भाईसाहब को उठा लेते हैं. आरोप है कि तुमने टाइमलाइन के साथ छेड़खानी की है. अब उसे फिक्स करने का समय है. बता दें कि ‘डेडपूल 2’ में वेड अपनी पार्टनर वेनेसा को बचाने के लिए भूत-भविष्य के साथ बदलाव करता है. अब ‘डेडपूल 3’ में उसे सब कुछ सही करना है, ताकि फिर से बैलेंस बन सके. इसी दौरान वो वुल्वरीन से भी मिलेगा. बाकी बताया जा रहा है कि इस पार्ट में बहुत सारे पुराने और नए किरदारों का कैमियो होने वाला है. इस फिल्म से तय हो जाएगा कि मार्वल यूनिवर्स का भविष्य क्या होने वाला है. 

‘डेडपूल’ की पिछली दो फिल्मों फॉक्स के बैनर तले बनी थीं. ये वाली मार्वल के लेबल से बनी है. मार्वल PG-13 फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है. यानी वो फिल्में जो सेक्स, खून-खराबे और असभ्य भाषा के नाम से हायतौबा करती हैं. PG-13 फिल्में सभी देख सकते हैं, बस कुछ चीज़ों से 13 साल से कम उम्र वाले बच्चे असहज हो सकते हैं. फिर आता है डेडपूल. जिसकी सुबह अलार्म ट्यून की जगह गोली की आवाज़ से खुलती है. गुड मॉर्निंग की जगह मुंह से गालियां निकलती हैं. ‘डेडपूल’ की पिछली दोनो फिल्में Rated-R थीं. यानी सिर्फ 17 साल से बड़े लोग फिल्म देख सकते हैं. उससे कम उम्र वाले बड़ों की मौजूदगी में फिल्म देखें. डेडपूल के मार्वल यूनिवर्स में फिर से आने पर मज़ाक हुआ कि क्या वो बच्चों वाले जोक मारेगा. इस बात को नकारते हुए डिज़्नी और मार्वल वाले क्लियर कर चुके हैं कि ‘डेडपूल 3’ रेटेड-आर ही होने वाली है.

wolverine deadpool
कॉमिक्स में डेडपूल और वुल्वरीन आपस में चीरफाड़ मचाए दिखते हैं.  

फिल्म को बड़ा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. ‘डेडपूल 1’ को 58 मिलियन डॉलर की लागत से बनाया गया था. दूसरे पार्ट का बजट बढ़ाकर 110 मिलियन डॉलर किया गया. हॉलीवुड संडे में छपी रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे पार्ट में स्टूडियो ने 250 मिलियन डॉलर झौंक दिए हैं. भारतीय रुपए में ये करीब 2075 करोड़ होगा. इतना पैसा सिर्फ फिल्म को बनाने में लगा है. प्रमोशन का खर्चा अलग से होगा. स्टूडियो को उम्मीद है कि ‘डेडपूल 3’ 1 बिलियन डॉलर से ऊपर का बिज़नेस कर सकती है, इसलिए उन्होंने फिल्म के स्केल के साथ कोई समझौता नहीं किया. 

# रायन रेनोल्ड्स और ह्यू जैकमैन की तोड़फोड़ केमिस्ट्री 

रायन की एक लिकर कंपनी है, Aviation Gin के नाम से. ह्यू जैकमैन एक कॉफी कंपनी के मालिक हैं. उसका नाम Laughing Man है. रायन ने 06 फरवरी 2019 को अपने ऑफिशियल यूट्यूब पर एक वीडियो डाला. उसका टाइटल था, Truce. यानी युद्धविराम संधि. वीडियो में रायन और ह्यू नज़र आते हैं. रायन कहते हैं कि दोनो ने एक-दूसरे की कंपनी के ऐड बनाए हैं. लाफिंग मैन का एक सुंदर सा ऐड था जहां रायन रेनोल्ड्स ने वॉइस ओवर दिया. फिर ह्यू वाला ऐड शुरू किया. वो कहते हैं कि Aviation Gin बढ़िया है, कभी उसे ट्राय करूंगा. इतना कहकर लिकर की बॉटल का ढक्कन निकालकर बॉटल को टेबल पर उलट देते हैं. ऐड के खत्म होने तक बॉटल से शराब ज़मीन पर बह रही होती है. 

इस एक वीडियो से आपको आइडिया लग जाना चाहिए कि दोनो ने अपने रिश्ते की कैसी इमेज बनाई हुई है. रियल लाइफ में ये दोनो बहुत अच्छे दोस्त हैं. ह्यू के दबाव डालने की वजह से ही ‘डेडपूल’ की पहली फिल्म बन पाई थी. लेकिन मीडिया में ये दोनो अपना रिश्ता ऐसा दिखाते हैं जैसे जानी दुश्मन हों. टांग खिंचाई बंद नहीं होती. डेडपूल और वुल्वरीन का रिश्ता भी कुछ ऐसा ही है. कहना गलत नहीं होगा कि दोनो स्क्रीन से बाहर भी अपने किरदार निभा रहे हैं. अगर इस फिल्म की वजह से ऐसा कर रहे हैं तो ये बहुत स्मार्ट मूव है. एक तरह से फिल्म में दोनो को देखना मेटा रेफ्रेंसिंग की तरह होगा. जहां आप फिल्म जैसे किसी मीडियम का इस्तेमाल कर के खुद पर कमेंट्री करते हैं. हॉलीवुड में कुछ ऐसी ही केमिस्ट्री मैट डेमन और टॉक शो होस्ट जिमी किमेल में भी है, जहां दोनो वास्तविक जीवन में अच्छे रिश्ते रखते हैं. लेकिन मीडिया में एक-दूसरे का जीना मुश्किल कर के रखते हैं. 

रायन और ह्यू की ऑफ-स्क्रीन केमिस्ट्री सुर्खियों में रहती है. ये दोनो लोग कुछ भी करें, फैन्स को एंटरमेंट मिलता है. इसी बात को ‘डेडपूल 3’ में भी भुनाया जाएगा. ये दोनो क्या मचाने वाले हैं, इसका जवाब 26 जुलाई 2024 को मिलेगा जब ‘डेडपूल एंड वुलवरीन’ सिनेमाघरों में उतरेगी. बता दें कि इस फिल्म को शॉन लिवाय ने बनाया है.      
      
         
   

 

वीडियो: सब कुछ मिलेगा, जो डेडपूल को जानने के लिए जरूरी है

thumbnail

Advertisement