The Lallantop
Advertisement

2023 भी गया WhatsApp, क्या हुआ तेरा वादा! 2024 में ये एक फीचर दे दे फिर कुछ नहीं चाहिए

प्यारे दुलारे WhatsApp ने साल 2023 में कई सारे फीचर्स अपने प्लेटफॉर्म में जोड़े. मगर यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी से जुड़े एक अहम फीचर को दरी के नीचे दबाकर बैठ गया है. दुख सिर्फ इतना ही नहीं, क्योंकि ऐसा ही फीचर दूसरे मैसेजिंग ऐप्स मसलन टेलीग्राम और सिग्नल में सालों से आ रहा है.

Advertisement
WhatsApp new feature 2024: when users will get a user ID instead of a mobile number
वॉट्सऐप पर ये जरूरी फीचर कब आएगा (तस्वीर: सोशल मीडिया)
18 दिसंबर 2023
Updated: 18 दिसंबर 2023 23:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक ऐप है जो तकरीबन पूरे दिन ही काम आता है. हम ऐप को जितना इस्तेमाल करते हैं, ऐप भी अपने यूजर्स का पूरा ध्यान रखता है. साल के 52 हफ्ते होते हैं तो शायद 52 नए फीचर्स भी लॉन्च करता है. शायद ये थोड़ा ज्यादा लगे तो साल के 12 महीने में 12 नए फीचर तो लॉन्च करता ही है. हमने भी साल भर इसके नए फीचर्स की बात की. ज्यादातर काम के और कुछ ऐंवै टाइप के. मगर एक फीचर इस ऐप ने अभी तक लॉन्च नहीं किया. हालांकि बोला जरूर.

हम बात कर रहे हैं हमारे आपके प्यारे दुलारे WhatsApp की. साल 2023 में ऐप ने कई सारे फीचर्स अपने प्लेटफॉर्म में जोड़े. मगर यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी से जुड़े एक अहम फीचर को दरी के नीचे दबाकर बैठ गया है. दुख सिर्फ इतना ही नहीं, ऐसा ही फीचर दूसरे मैसेजिंग ऐप्स मसलन टेलीग्राम और सिग्नल में सालों से आ रहा है.

मोबाइल नंबर की जगह यूजर आईडी कब आएगा रे बाबा

वॉट्सऐप में तमाम फीचर होंगे, लेकिन इसकी स्टार्टिंग जोरदार नहीं. अब होता यूं है कि जैसे ही किसी के भी पास आपका नंबर है तो उसको पता है कि आप वॉट्सऐप इस्तेमाल कर रहे. आजकल तो ऐसा करने के लिए आपका या मेरा नंबर सामने वाले के फोन में सेव होने की भी जरूरत नहीं. खुद वॉट्सऐप और कई थर्ड पार्टी ऐप्स ये सुविधा देते हैं कि बिना सेव किए नंबर वॉट्सऐप में नजर आता है.

वैसे ये काम का फीचर है, लेकिन तभी तक जब तक कोई बिला-वजह आपकी लाइफ में एंट्री नहीं मारे. लेकिन ऐसा अक्सर होता है. कई बार किसी भी अंजान नंबर से मैसेज आने लगते हैं. मैसेज की बाढ़ आ जाती है. ऐसे कितने ही वाकये आपको पढ़ने को मिलेंगे जब किसी ने सिर्फ लोकेशन शेयर करने के लिए वॉट्सऐप किया और फिर दुनिया जहान के नंबरों से बेहूदा मैसेज आने लगे.

इसका माकूल इलाज है नंबर की जगह यूजर आईडी का इस्तेमाल. आमतौर पर ये @ से स्टार्ट होता है. ऐसा होने से यूजर का नंबर ऐप में नहीं दिखता. प्राइवेसी की चाहत रखने वालों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं. लेकिन वॉट्सऐप और उसका मालिक मेटा दोनों कड़ी तपस्या के बाद भी नहीं सुन रहे.

तस्वीर साभार: wabetainfo

हालांकि बीच-बीच में उम्मीद की किरण जुगजुगाती है. जब तब सुनने को मिलता है कि फीचर अब आया या तब आया. मगर आया नहीं. अब बिन वॉट्सऐप काम चलता नहीं तो कोई चारा भी नहीं. बस उम्मीद है कि मेटा सुन ले और साल 2024 में ये जरूरी फीचर मिल जाए.

वैसे आपको कौन सा फीचर अच्छा लगा और कौन सा नया फीचर चाहिए, हमसे जरूर साझा कीजिए.

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement