The Lallantop
Advertisement

WhatsApp खुला रह गया...टेंशन मत लीजिए, अब आपकी चैट कोई नहीं पढ़ पाएगा

नया फीचर आ गया है.

Advertisement
WhatsApp is working on a feature that allows users to lock chat individually.
अब हर चैट होगी लॉक (तस्वीर: पिक्सेल)
1 अप्रैल 2023 (Updated: 1 अप्रैल 2023, 17:48 IST)
Updated: 1 अप्रैल 2023 17:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

WhatsApp ने तो दिल जीत लिया. आप भी ऐसा ही कहेंगे जब आपको वॉट्सऐप के नए फीचर के बारे में पता चलेगा. वॉट्सऐप आपकी चैट को और सुरक्षित रखने के लिए एक नया फीचर लेकर आ रहा है, जिसकी डिमांड तो सालों से हो रही थी. मेटा(Meta) के मालिकाना हक वाला प्लेटफॉर्म अब आपको चैट के लिए अलग से ताला देने वाला है. आप कहोगे वो तो पहले से है. आप सही पकड़े लेकिन आधा. कैसे वो हम आपको बताते हैं.

हर चैट लॉक होने वाली है

अभी तक वॉट्सऐप ऐप को लॉक करने का फीचर आपके पास था. आप फेस आइडी से लेकर पासवर्ड और फिंगरप्रिन्ट से ऐप को लॉक कर सकते थे. बढ़िया फीचर है लेकिन एक दिक्कत है. अगर गलती से आपका वॉट्सऐप ओपन रह गया या फिर किसी को आपके फोन का पासवर्ड मालूम है तो उसके लिए आपके वॉट्सऐप चैट स्क्रीन तक पहुंचना बेहद आसान था. इतना ही नहीं अगर आपने खुद किसी को वॉट्सऐप पर ही कुछ देखने के लिए या मैसेज पढ़ने के लिए अपना फोन थमाया तब भी तांकझांक की आशंका रहती थी. अब ऐसा नहीं होगा क्यों क्योंकि वॉट्सऐप ने इंडिविजुअल चैट को लॉक करने का फीचर दे दिया है. फीचर को स्पॉट किया है WABetaInfo ने.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि WABetaInfo, वॉट्सऐप से जुड़े फीचर्स पर नजर रखनेवाली सबसे विश्वनीय वेबसाइट है. इसके मुताबिक वॉट्सऐप ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो चैट को अलग से लॉक करने और उनको छिपा कर रखने का काम करेगा. फीचर अभी कुछ एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है और भविष्य में इसके आम यूजर्स के लिए मिलने की उम्मीद है. WABetaInfo ने फीचर का स्क्रीन शॉट भी शेयर किया है.

चूंकि आज 1 अप्रैल है और दुनिया में इसको 'अप्रैल फूल डे' के रूप में मनाते हैं, इसलिए वेबसाइट ने अपने ट्वीट के कुछ देर बाद एक और ट्वीट किया. ट्वीट के मुताबिक ये असल खबर है. चैट लॉक फीचर निकट भविष्य में उपलब्ध होगा. अगर वास्तव में ये फीचर आता है तो यूजर्स की प्राइवेसी को एक कवर और मिल जाएगा. 

वीडियो: क्या है ये प्रॉक्सी सर्वर जिससे बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप चल रहा है?

thumbnail

Advertisement